News Nation Logo

'भगवान भोलेनाथ' का किरदार निभा कर हिट हो गए ये अभिनेता

शिवरात्रि पर देशभर में शिवभक्ति की गंगा बह रही है. भगवान शंकर (Lord Shiva) के भक्त आज भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करके उन्हें प्रसन्न करने में लगे हैं. हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 11 Mar 2021, 10:14:03 AM
Samar Jai Singh As Lord Shiva

Samar Jai Singh As Lord Shiva (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • समर जय सिंह को भगवान शिव के किरदार में काफी पसंद किया गया
  • मोहित रैना 'देवो के देव महादेव' से पहचान मिली
  • 'महाकाली: अंत ही आरंभ है' में सौरभ राज जैन बने भगवान शिव

नई दिल्ली:

हमारा देश आस्थाओं को मानने वाला देश हैं. सभ्यता और संस्कृति हमारे देश की पहचान हैं. इसी संस्कृति में शामिल है भगवान शिव (Lord Shiva) का पावन पर्व शिवरात्रि (Shivratri). भगवान शिव के इस पावन पर्व शिवरात्रि पर देशभर में शिवभक्ति की गंगा बह रही है. भगवान शंकर (Lord Shiva) के भक्त आज भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करके उन्हें प्रसन्न करने में लगे हैं. हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस बार ये पर्व 11 मार्च 2021 को पड़ रहा है. इस दिन महादेव और पार्वती की पूजा होती है और भक्त व्रत रखते हैं. शास्त्रों में वर्णित है कि शिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह पूर्ण हुआ था. भगवान भोलेनाथ के भोलेपन को दिखाने के लिए कई धारावाहिक और फिल्में बनीं. जिनसे हिन्दू धर्म के आराध्य देव शंकर (Lord Shiva) को समझा जा सके. आज हम आपको बताने वाले हैं, ऐसे कलाकारों के बारे में जिन्होंने टीवी के छोटे पर्दे पर भगवान शिव के किरदार का अभिनय किया और अपनी बड़ी पहचान स्थापित की. 

'ऊँ नम: शिवाय'

बात जटाधारी, पार्वती पति भगवान शंकर को केंद्रित करके बनने वाले धारावाहिकों की हो तो सबसे पहला नाम 90 के दशक में आने वाले धारावाहिक 'ऊँ नम: शिवाय' का आता है. इस धारावाहिक को 90 के दशक में खूब पसंद किया गया. ये वो दौर था जब टीवी पर भक्ति की गंगा बहती थी. रामायण, महाभारत के बीच 'ऊँ नम: शिवाय' भी लोगों द्वारा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला धारावाहिकों में से एक था. धीरज कुमार के निर्देशन में बना ये शो बच्चों से लेकर बूढ़े तक को पसंद था. इसमें शिव का किरदार एक्टर समर जय सिंह ने निभाया था. गवान शिव के रोल में समर जय सिंह लोगों को इस कदर पसंद आया कि लोग रियल लाइफ में भी समर जय सिंह को भगवान शिव ही समझने लगे थे.

यह भी पढ़ें- डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद की फिल्म में एक साथ दिखेंगे ऋतिक रोशन और प्रभास

'देवो के देव महादेव' 

'देवो के देव महादेव' धारावाहिक भी सबसे ज्यादा टीआरपी पाने वाले धारावाहिकों में से एक था. इस धारावाहिक में मोहित रैना ने भगवान शिव का किरदार निभाया था. उनका काम इतना शानदार रहा कि एक्टर ने कई अवॉर्ड भी अपने नाम किए और दर्शकों के दिल में बतौर शिव उनकी छवि भी बस गई. कई फैन्स तो उन्हें शिव के रोल में बेस्ट मानते हैं. मोहित रैना इसके अलावा कई फिल्मों और धारावाहिकों में दिखाई दिए, लेकिन उनको सबसे ज्यादा पहचान उनको इसी धारावाहिक से मिली.

यह भी पढ़ें- सपना चौधरी ने सोशल मीडिया पर की कंजूस पति की शिकायत, वीडियो वायरल

'रामायण'

टीवी सीरियल 'रामायण' में भगवान शिव का किरदार निभाने वाले विजय कविश महादेव के रोल से पहचाने जाते हैं. शो का निर्माण रामानंद सागर ने किया था. 1985 में विजय कवीश ने टीवी सीरियल इधर-उधर से करियर की शुरुआत की थी. इसके अलावा उन्होंने अरमान, फूल और सलमा जैसी फिल्मों में भी काम किया है.

'महाभारत'

टीवी शो 'महाभारत' में कृष्ण का रोल प्ले कर फेमस हुए सौरभ राज जैन भगवान शिव का रोल भी प्ले कर चुके हैं. उन्होंने 'महाकाली: अंत ही आरंभ है' में ये रोल प्ले किया है. फिलहाल सौरभ टीवी शो 'पटियाला बेब्स' में नजर आ रहे हैं.

'सिया के राम'

'सिया के राम' धारावाहिक असल में राम और सीता की कहानी पर आधारित था, लेकिन इसमें शिव का किरदार भी शामिल था. भगवान राम का जिक्र हो और शिवजी को याद ना किया जाए, ये हो नहीं सकता. इसीलिए इस शो में भी शिवजी के किरदार को शामिल किया गया था. रोहित बख्शी ने 'सिया के राम' में शिव का रोल प्ले किया है. बता दें कि रोहित टीवी एक्ट्रेस आश्का गोराडिया के एक्स ब्वॉयफ्रेंड भी रह चुके हैं. रोहित 2019 में टीवी शो 'मैं भी अर्द्धांगिनी' में नजर आ चुके हैं. 

'नीली छतरी वाले'

सीरियल 'नीली छतरी वाले' ने दर्शकों को भगवान और भक्त के बीच एक इंट्रेस्टिंग कहानी बताई थी जहां पर मस्ती मजाक भी था और कई तरह की सीख भी छिपी थीं. उस सीरियल में हिमांशु सोनी ने भगवान शिव का किरदार निभाया था.

'संकटमोचन महाबली हनुमान'

पवनपुत्र हनुमान को भोलेनाथ का ही अंश माना जाता हैं. ऐसे में जब सीरियल 'संकटमोचन महाबली हनुमान' बनाया गया था, उस समय भगवान शिव का रोल प्ले करने के लिए एक्टर अमित मेहरा को कास्ट किया गया था. उस रोल में उन्हें पसंद किया गया था.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Mar 2021, 10:14:03 AM

For all the Latest Entertainment News, TV News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.