logo-image

नहीं रहे रामायण के 'आर्य सुमंत', चौकीदार से बने थे दिग्गज एक्टर

चंद्रशेखर वैद्य (Chandrashekhar Vaidya) ने 98 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. चंद्रशेखर ने 50 से लेकर 90 के दशक तक  गेटवे ऑफ इंडिया, बरसात की रात,कटी पतंग,  द बर्निंग ट्रेन, नमक हलाल,  डिस्को डांसर, शराबी,  त्रिदेव जैसी फिल्मों में काम किया.

Updated on: 16 Jun 2021, 11:38 AM

highlights

  • 'रामायण' में सुमंत के किरदार से मशहूर हो गए
  • साल 1950 में फिल्म 'बेबस' से करियर शुरू किया था
  • साल 1942 में 'भारत छोड़ो आंदोलन' का हिस्सा बने थे

नई दिल्ली:

रामानंद सागर के टीवी शो 'रामायण' (Ramayan) में महाराज दशरथ (Maharaj Dashrath) के महामंत्री 'आर्य सुमंत' (Arya Sumant) का किरदार निभाने वाले एक्टर चंद्रशेखर वैद्य (Chandrashekhar Vaidya) का निधन हो गया है. चंद्रशेखर वैद्य (Chandrashekhar Vaidya Passes Away) ने 98 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. चंद्रशेखर ने 50 से लेकर 90 के दशक तक  गेटवे ऑफ इंडिया, बरसात की रात,कटी पतंग,  द बर्निंग ट्रेन, नमक हलाल,  डिस्को डांसर, शराबी,  त्रिदेव जैसी फिल्मों में काम किया. बताया जा रहा है कि चंद्रशेखर वैद्य (Chandrashekhar Vaidya death) को किसी तरह की कोई बीमारी नहीं थी और बीते हफ्ते सिर्फ एक दिन के लिए ही उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

ये भी पढ़ें- 'शोले' में नकली नहीं था 'गब्बर' का किरदार, असली गब्बर से खौफ खाते थे पुलिसवाले

चंद्रशेखर वैद्य का जन्म 7 जुलाई 1923 को हेदराबाद में हुआ था. इनके पिता सरकारी अस्पताल में डॉक्टर थे. चंद्रशेखर जब छोटे थे तब उनकी मां गुजर गई. इसके बाद इनके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी. इन सौतेली मां इनसे छोटी थी.चंद्रशेखर वैद्य को आर्थिक तंगी के कारण स्कूल छोड़ना पड़ा था. 1940 में वह अपनी दादी के साथ बैंगलोर चले गए. इस दौरान उनकी पत्नी उनके साथ नहीं थी. एक वक्त ऐसा भी आया जब इन्होंने चौकीदार का भी काम किया. साल 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन का हिस्सा बने.

चंद्रशेखर वैद्य ने 50 और 60 के दशक में कई फिल्मों और टीवी शोज में काम किया था. कहा जाता है कि दोस्तों के कहने पर फिल्मों में किस्मत आजमाने चंद्रशेखर मुंबई आए थे. जिस वक्त वे मुंबई आए थे उनके पास सिर्फ 40 रुपये थे. कई वक्त तक उन्होंने स्टूडियो के चक्कर काटे और आखिर में एक पार्टी सीन में छोटा सा रोल मिल गया. चंद्रशेखर ने बतौर जूनियर आर्टिस्ट अपना एक्टिंग करियर शुरू किया. इसके बाद वे सिंगर भी बने. साल 1950 में फिल्म 'बेबस' से अपने करियर की शुरुआत की. जिसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में उन्होंने मशहूर किरदार निभाए.

ये भी पढ़ें- HBD Mithun Chakraborty: मिथुन के लिए श्रीदेवी ने बांधी थी बोनी कपूर को राखी

रामानंद सागर की 'रामायण' में सुमंत का किरदार निभाकर चंद्रशेखर वैद्य दुनियाभर में मशहूर हो गए थे. लोग उन्हें असल जिंदगी में भी सुमंत के किरदार से ही पहचानते थे. पर्सनल लाइफ की बात करें तो ह पढ़ना चाहते थे, लेकिन 7वीं कक्षा तक की ही पढ़ाई कर पाए. महज 13 साल की उम्र में चंद्रशेखर वैद्य की शादी हो गई थी. इनकी बेटी रेनू अरोड़ा एक पैथोलॉजिस्ट हैं. बेटा अशोक चंडीगढ़  और अनिल अमेरिका में सेटल हैं. चंद्रशेखर वैद्य एक्टर शक्ति अरोड़ा के नानाजी भी हैं.