logo-image

'शोले' में नकली नहीं था 'गब्बर' का किरदार, असली गब्बर से खौफ खाते थे पुलिसवाले

फिल्म 'शोले' (Sholay) का हर किरदार, हर सीन, हर एक डॉयलॉग्स आज भी दर्शकों का दिल जीत लेता है. फिल्म में काम करने वाले कई एक्टर आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन इस फिल्म की जरिए वो हमारी यादों में बस गए हैं.

Updated on: 16 Jun 2021, 09:46 AM

highlights

  • पहले डैनी को ऑफर किया गया था गब्बर का रोल
  • 50 के दशक में चंबल में डाकू गब्बर सिंह का खूब आतंक था
  • डाकू गब्बर सिंह पुलिसवालों के नाक-कान काट देता था

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) ने एक ऐसी फिल्म बनाई जो आज भी लोगों को इंटरटेन करती है. इस फिल्म का नाम है शोले (Sholay). इस फिल्म का हर किरदार, हर सीन, हर एक डॉयलॉग्स आज भी दर्शकों का दिल जीत लेता है. फिल्म में काम करने वाले कई एक्टर आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन इस फिल्म की जरिए वो हमारी यादों में बस गए हैं. इस फिल्म का दमदार किरदार 'गब्बर' (Gabbar Singh) था, अगर इस किरदार के बारे में बात ना की जाए तो सही नहीं होगा. क्योंकि ये किरदार भी जीवंत हो गया है. 'शोले' में आपने देखा है कि गब्बर कितना खतरनाक डाकू था. आज हम आपको इस किरदार के बारे में कुछ और अहम जानकारियां देने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- HBD Mithun Chakraborty: मिथुन के लिए श्रीदेवी ने बांधी थी बोनी कपूर को राखी

डैनी को ऑफर किया गया था गब्बर का रोल

शायद ही आप लोगों को पता हो कि 'गब्बर सिंह' का किरदार अमजद खान (Amjad Khan) से पहले डैनी (Danny Denzongpa) को ऑफर किया गया था. लेकिन जब उन्होंने ऑफर ठुकरा दिया था, तो अमजद खान को ये रोल मिला था. डैनी उन दिनों हिंदी फिल्म के सबसे बेहतरीन विलेन में गिने जाते थे. ऐसे में रमेश सिप्पी इस रोल में डैनी के अलावा किसी को इमेजिन नहीं कर पा रहे थे. लेकिन डैनी के पास उन दिनों डेट्स की कमी थी और इसलिए उन्होंने फिल्म करने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद ये रोल अमजद खान की झोली में आ गए थे. 

असली डाकू गब्बर सिंह पर आधारित था किरदार

बता दें कि फिल्म में गब्बर सिंह का असली डाकू गब्बर सिंह से प्रेरित था. जया भादुड़ी के पिता ने उसके जीवन पर ‘अभिशप्त चंबल’ नाम की किताब भी लिखी थी. किताब के मुताबिक, वो पुलिस वालों को पकड़कर उनके नाक कान काट देता था. कहते हैं कि 50 के दशक में चंबल में 'गब्बर' उर्फ 'गबरा' नाम का एक असली डाकू था. जिसका डर दूर-दूर तक लोगों में हुआ करता था. इतना ही नहीं, 3 राज्यों की पुलिस ने उस डाकू के नाम पर 50 हजार रुपये का इनाम भी जारी किया हुआ था. 

ये भी पढ़ें- 'अन्नियन' में हुई कियारा की एंट्री, इस सुपरस्टार के साथ करेंगी रोमांस

डाकू गब्बर सिंह से खौफ खाते थे पुलिसवाले

कहा जाता था कि डाकू 'गब्बर सिंह' ने अपनी कुल देवी के सामने ये प्रण लिया था कि वो 116 लोगों की कटी नाक की भेंट चढ़ाएंगे. 'गब्बर सिंह' ऐसा एक तांत्रिक के कहने पर कर रहा था क्योंकि उसने कहा कि अगर 'गब्बर' ऐसा करेगा तो पुलिस की गोली उसे मार नहीं पाएगी. इस फिल्म में गब्बर सिंह के रोल को और अधिक नेगेटिव लुक देने के लिए गब्बर ने जो कपड़ा पहना था उसे चोर बाजार से खरीदा गया था. पूरी शूटिंग के दौरान गब्बर की वर्दी को एक बार भी नहीं धोया गया था.