logo-image

बच्चों के लिए टून ट्विस्ट लेकर आ रहे बॉलीवुड सितारे

लोकप्रिय बॉलीवुड फ्रेंचाइजी को बच्चों के लिए एनिमेटेड कंटेंट में बदलने का यह ट्रेंड नया नहीं है, लेकिन बॉलीवुड सितारों को टून के रूप में फिर से पेश करना एक विकासशील ट्रेंड है

Updated on: 13 Nov 2020, 05:40 PM

नई दिल्ली:

एनिमेटेड एक ऐसी कड़ी है जो बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan), अजय देवगन और रणवीर सिंह को जोड़ती है. इन सितारों ने बच्चों का मनोरंजन करने के लिए अपने लोकप्रिय पात्रों के एनिमेटेड अवतार के साथ छोटे पर्दे पर प्रवेश किया है. लोकप्रिय बॉलीवुड फ्रेंचाइजी को बच्चों के लिए एनिमेटेड कंटेंट में बदलने का यह ट्रेंड नया नहीं है, लेकिन बॉलीवुड सितारों को टून के रूप में फिर से पेश करना एक विकासशील ट्रेंड है. इस स्पेस में हालिया किरदार रणवीर का लोकप्रिय चरित्र स्मैशिंग सिम्बा है.

यह भी पढ़ें: आओ मनाएं सुशांत सिंह राजपूत वाली दिवाली, श्वेता सिंह कीर्ति ने की ये खास अपील

व्यापार विश्लेषक गिरीश जौहर ने मीडिया से कहा, "यह चलन काफी समय से है. पहले के दिनों में छोटा भीम था, तब स्पाइडर मैन और बैटमैन जैसे कई हॉलीवुड एनिमेटेड किरदार थे. इसलिए, वे काफी समय से हमारी संस्कृति में हैं. भारत में, 'क्रिश' था."

उन्होंने आगे कहा, "यह आपके ब्रांड के निर्माण के बारे में है. अगर वे एक-दो साल में फिल्म लेकर आते हैं, तो जो बच्चे बड़े होते हैं, वे फ्रैंचाइजी के बारे में जानते हैं. यह आपके भविष्य के लिए एक स्मार्ट कदम है. यह आपको 360-डिग्री मार्केटिंग और विज्ञापन योजना देता है, और आपके ब्रांड और फ्रैंचाइजी को और मजबूत करता है."

यह भी पढ़ें: प्रिया प्रकाश वारियर ने इस अंदाज में कराया फोटोशूट, वायरल हो रहा Video

अगर हम कंटेंट की बात करें तो बॉलीवुड से प्रेरित कंटेंट एक विजेता के रूप में उभर रहा है. यह रिपोर्ट सामने आई थी कि साल 2018 में 'लिटिल सिंघम' के अप्रैल में प्रसारित होने के तुरंत बाद डिस्कवरी किड्स चैनल ने व्यूअरशिप में 400 प्रतिशत की वृद्धि देखी थी. यह भी कहा गया कि विज्ञापन राजस्व में 500 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई. इससे पता चलता है कि बॉलीवुड की लोकप्रियता का छोटे पर्दे पर क्या प्रभाव पड़ता है.

कार्टून नेटवर्क और पोगो के दक्षिण एशिया नेटवर्क प्रमुख अभिषेक दत्ता ने 'स्मैशिंग सिम्बा' की घोषणा करते हुए कहा, "होमग्रोन एनीमेशन की विविध शैलियों में बॉलीवुड युवा प्रशंसकों द्वारा व्यापक रूप से सराहना पाने वाले थीम के रूप में उभरा है. जब भारतीय सिनेमा के सबसे लोकप्रिय पात्रों को एनिमेटेड कहानियों के साथ एनिमेटेड ब्रह्मांडों में प्रस्तुत किया जाता है, तो बच्चे बहुत पसंद करते हैं."