logo-image

Happy Birthday Tom Hanks : दो बार ऑस्कर जीतकर दुनिया का सबसे बेहतरीन निर्देशन बना ये एक्टर

टॉम हैंक्स हॉलीवुड के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक हैं और एक्टिंग में उन्होंने कई मिसालें स्थापित की है. उन्होने कई ऐसे किरदार निभाए हैं जो आज तक लोगों को याद है.

Updated on: 09 Jul 2022, 09:04 AM

New Delhi:

Happy Birthday Tom Hanks : आज मशहूर अभिनेता, निर्माता, लेखक और निर्देशक टॉम हैंक्स( Tom Hanks) का जन्मदिन है. टॉम हैंक्स हॉलीवुड के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक हैं और एक्टिंग में उन्होंने कई मिसालें स्थापित की है. उन्होने कई ऐसे किरदार निभाए हैं जो आज तक लोगों को याद है. 1994 से 2004 के बीच टॉम हैंक्स सबसे ज्यादा बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट होने वाले एक्टर हैं. उन्होंने 'दैट थिंग यू डू' नामक फिल्म का निर्देशन भी किया था.  बहुत साड़ी बातें हैं जो आपको शायद नहीं पता होगी.

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों को भी पछाड़ता है ये एक्टर, जानें कितनी संपत्ति के मालिक हैं Tom Cruise

ऐसे शुरू हुआ फिल्मी सफर
टॉम हैंक्स का जन्म 9 जुलाई, 1956 को कांकोर्ड, कैलिफोर्निया में हुआ था. उनके पिता, एमोस मेफोर्ड हैंक्स राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के दूर के रिश्तेदार थे. माता-पिता के तलाक के बाद टॉम अपने पिता के साथ रहने लगे थे. टॉम को बचपन से ही नाटक देखने का शौक था. कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद टॉम को बिग (1988) नामक काल्पनिक फिल्म से सफलता हासिल हुई. इस फिल्म ने हैंक्स को हॉलीवुड की एक बड़ी प्रतिभा के रूप में स्थापित किया. इससे पहले वह 'कास्ट अवे' (2001), 'सेविंग प्राइवेट रयान' (1999) और 'बिग' (1989) के लिए नामांकित हुए थे.

टॉम हैंक्स ने पहली शादी अभिनेत्री Samantha Lewes से 1978 में की थी. हालांकि दोनों 1987 में अलग भी हो गए थे. इसके बाद टॉम ने रीटा विलसन से शादी की. 1994 में आई एक क्लासिक फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' में एक मंद बुद्धि व्यक्ति का किरदार निभाकर टॉम ने ये सबैत कर दिया कि उनके जैसा एक्टर कहीं नहीं है. 

इसके अलावा इन्होने 'कास्ट अवे', 'स्लीपलेस इन सिएटल', 'सेविंग प्राइवेट रायन', 'कैप्टन फिलिप्स', 'कैच मी इफ यू कैन', 'ब्रिज ऑफ स्पाइज', 'द पोस्ट' भी की हुई हैं. बता दें कि लाल सिंह चड्ढा जो कि टॉम हैंक्स (Tom Hanks) की फॉरेस्ट गंप का इंडियन वर्जन है, आज दुनिया की मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक है.

यह भी पढ़ें- Lilly Singh ने सिद्धू मूसेवाला को दी श्रद्धांजलि, सिंगर के लिए की खास अपील