logo-image

Ajay Devgn की Tanhaji के साथ इन फिल्मों ने बनाए रखा जनता पर अपना दबदबा

फिल्म निर्माता-अभिनेता अजय देवगन की फिल्म 'तानाजी - द अनसंग वॉरियर', जिसमें काजोल और सैफ अली खान भी हैं, मार्किट में 280 करोड़ रुपये की संख्या के साथ पिछले दो वर्षों की सबसे बड़ी हिट फिल्म बन गई है.

Updated on: 30 Dec 2021, 05:18 PM

New Delhi:

बॉलीवुड ( Bollywood) की एक से बढ़ कर एक फिल्मों का बोल बाला साल 2021 में हो रहा है. कोरोना काल में फिल्मी जगत पर मानो ताला सा लग गया था. सिनेमा हॉल बंद हो गए थे. फिल्में बनना बंद हो गई थी लेकिन OTT के प्लेटफार्म पर लोगों का मनोरंजन कर रहीं थी. हालांकि OTT की बात हो या बड़े परदे की कुछ फिल्मे हिट रही तो कुछ ब्लॉकबस्टर ( Blockbuster) जैसी थी जिनको आज भी दर्शक जब भी आए देखते ज़रूर हैं. बात अगर कोरोना काल की करें तो कुछ फिल्मों ने इतनी कमाई करी कि काबिलेतारीफ हुई की कोरोना काल में जहां सब कुछ बंद था, तब भी इन फिल्मों की कमाई हुई और लोगों का मनोरंजन हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म निर्माता-अभिनेता अजय देवगन ( Ajay Devgn) की फिल्म 'तानाजी - द अनसंग वॉरियर',( Tanhaji- The Unsung Warrior) जिसमें काजोल ( Kajol) और सैफ अली खान( Saif Ali Khan) भी हैं, मार्किट में 280 करोड़ रुपये की संख्या के साथ पिछले दो वर्षों की सबसे बड़ी हिट बन फिल्म बन गई है और इसने 3.67 बिलियन रुपये की कमाई की है.

यह भी पढ़ें- No Films in Theatre: अब थिएटर में फ़िल्में बंद, सिर्फ OTT पर ही होंगी रिलीज़

टक्कर की बात करें तो तानाजी (Tanhaji) और सूर्यवंशी( Sooryavanshi) मूवी ने एक दूसरे को कमाई में टक्कर देने की पूरी कोशिश की लेकिन ज़रा सी पीछे रह गई. 'तानाजी- द अनसंग वॉरियर' ने पिछले दो सालों में घरेलू बाजार में 280 करोड़ रुपये कमाए, जबकि अक्षय कुमार की नवीनतम फिल्म 'सूर्यवंशी' ने भी 195 करोड़ रुपये को छुआ, जिससे भारतीय प्रदर्शकों को मुस्कुराने का कारण मिला. इसी कड़ी में आइये जानते हैं पिछले 2 सालों में कौन सी फिल्मों ने सबसे ज्यादा कमाई की है. 

साल 2020 की फिल्में जिन्होंने की सबसे ज्यादा कमाई 

बागी 3 ( Baaghi 3)

बागी सीरीज की तीसरी किश्त साल 2020 में रिलीज़ की गयी थी. टाइगर श्राॅफ की धमाकेदार अंदाज में वापसी हुई और फैंस को यह खूब पसंद भी आई. यह इस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. ओवरऑल फिल्म ने 137 करोड़ रुपये कमाए. जिसमें 111 करोड़ सिर्फ भारत से कमाई की जबकि 25 करोड़ रुपये ओवरसीज से मिले.

शुभ मंगल ज्यादा सावधान ( Shubh Mangal zayada Savdhaan)

आयुष्मान खुराना ( Ayushmaan Khurana) हमेशा लीक से हटकर फिल्में चुनते हैं. इस साल वह 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' फिल्म लेकर आए थे. यह फिल्म समलैंगिक जोड़े पर आधारित थी. आयुष्मान इसमें गे बने हुए थे. फिल्म ने दर्शकों पर काफी हद तक जादू चलाया मगर बहुत बड़ी हिट नहीं बन पाई. यह साल 2020 की चौथी सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म है. इस फिल्म ने कुल 86 करोड़ रुपये कमाए.

मलंग ( Malang)

आदित्य राॅय कपूर और दिशा पटानी स्टारर फिल्म 'मलंग' ने भी दर्शकों को अपनी ओर खींचा. फिल्म ने कुल 84 करोड़ रुपये कमाए। जिसमें 70 करोड़ की कमाई सिर्फ भारत से हुई और 14 करोड़ रुपये ओवरसीज से कमाए. 'मलंग' 7 2020 फरवरी को रिलीज हुई थी. इसे टी-सीरीज के भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, लव फिल्म्स के लव रंजन, अंकुर गर्ग और नॉर्दर्न लाइट्स एंटरटेनमेंट के जे शेवक्रमणी ने प्रोड्यूस किया है.

छपाक ( Chappak)

दीपिका पादुकोण ( Deepika Padukon ) के लीड रोल वाली फिल्म छपाक में एसिड-अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की कहानी बताई गई है. उस पर 15 साल की उम्र में एक शख्स ने एसिड फेक दिया था. छपाक ने लक्ष्मी की इंस्पायरिंग जर्नी को भी हाई लाइट किया है कि कैसे उसने एसिड अटैक्स के अगेंस्ट अभियान शुरू किया. दीपिका पादुकोण ने अपनी भूमिका शानदार ढंग से निभाई. यह फिल्म फैंस को भी पसंद आई. फिल्म ने कुल 55 करोड़ रुपये कमाए. जिसमें 40 करोड़ रुपये भारत में और 14 करोड़ कमाई बाहर से हुई.

यह भी पढ़ें- Alia Bhatt ने 'चिकन' को बताया था Yummy, PETA में नाम आने के बाद Video वायरल

साल 2021 - 

बात अब अगर साल 2021 की करें तो सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सूर्यवंशी साल 2021 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है. फिल्म में अक्षय ने 90 के दशक की तरह बेहतरीन एक्शन सीन दिए हैं. फिल्म में अक्षय के अपोजिट कटरीना कैफ नजर आयीं हैं. वहीं बेल बॉटम ( Bell Bottom) जो की एक एक्शन थ्रिलर फिल्म थी. इस फिल्म का बजट 60 करोड़ के पास का था. इस फिल्म ने 195 करोड़ो के आकड़े पर था. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तन्हाजी - द अनसंग वॉरियर' ने दुनिया भर में 3.67 बिलियन की कमाई की और बॉक्स ऑफिस पर एक ब्लॉकबस्टर बन गयी. ऐसे में साल 2020 की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई. दो साल तक बॉक्स ऑफिस पर 'तान्हाजी' के दबदबे के बारे में अजय देवगन का कहना था कि 'तान्हाजी' खास थी क्योंकि यह देशभक्ति की भावना पर खरी उतरी, इसमें शानदार संवाद थे, इसमें काजोल और सैफ अली खान  शानदार एक्टिंग की थी.