News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Vidya Balan Birthday Special: फिल्म इंडस्ट्री को पनौती लगाकर जब Vidya Balan ने बटोरीं थीं सुर्खियां

आज Vidya Balan का बर्थडे है ऐसे में हम आपको उनसे जुड़ा वो किस्सा बताने जा रहे हैं जब उन्हें इंडस्ट्री में 'मनहूस' कहकर बुलाया जाने लगा था और सभी डायरेक्टर्स- प्रोड्यूसर्स ने उनसे दूरी बना ली थी.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 01 Jan 2022, 12:08:33 PM
vidya

'मनहूस' Vidya Balan ने हुस्न दिखाकर बटोरीं थी सुर्खियां (Photo Credit: Instagram@VidyaBalan)

नई दिल्ली :

Vidya Balan.. ये फिल्म इंडस्ट्री का वो नाम है जिसने संजीदा अभिनय से लोगों के दिलों में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. 1 जनवरी 1979 को मुंबई में जन्मी विद्या आज बॉलीवुड की नामी हस्तियों में शामिल हैं. विद्या जब सातवीं क्लास में थीं, उन्होंने तभी डिसाइड कर लिया था कि वो एक एक्ट्रेस बनेंगी. फिल्म 'तेज़ाब' में बॉलीवुड डीवा Madhuri Dixit को डांस करता देख विद्या ने इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए खुद को पुरी तरह तैयार कर लिया था और इसी कड़ी में विद्या को सिर्फ 16 साल की उम्र में उनका पहला ब्रेक भी मिला. ये मौका था टीवी की जानी मानी प्रोड्यूसर Ekta kapoor के साथ काम करने का. 

यह भी पढ़ें: Anushka Sharma की परदे पर धमाकेदार वापसी, इस फिल्म से करने जा रही हैं कमबैक

दरअसल, उस वक्त टीवी सीरियल 'हम पांच' की कास्टिंग चल रही थी जिसमें से एक रोल विद्या ने अपने नाम किया था. विद्या बालन जीटीवी के कॉमेडी शो 'हम पांच' में राधिका माथुर के किरदार में नजर आईं. जहां एक तरफ टीवी सीरियल को दर्शकों ने खूब सराहा और प्यार दिया वहीं, विद्या हिट सीरियल का हिस्सा होते हुए भी लोगों के बीच अपनी पहचान बनाने में नाकामयाब रहीं.     

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya)

लेकिन वो ठहरी विद्या, इतनी आसानी से हार कहाँ मानतीं तो लिहाजा उन्होंने मलयालम और तमिल फिल्मों में हाथ आजमाना शुरू कर दिया था. कई फिल्मों में विद्या ने जी जान से एक्टिंग की मगर भरसक कोशिशों के बाद भी वो दर्शकों को अपनी ओर खींचने में असफल ही रहीं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya)

इसी बीच उन्हें दक्षिण भारतीय फिल्मों के अभिनेता मोहनलाल के साथ मलयालम फिल्म में काम करने का मौका मिला. हालांकि ये फिल्म किसी वजह से बंद हो गई. ये वो पल था जब फिल्म बंद होने का जिम्मेदार भी विद्या को ठहराया गया और उन्हें मनहूस कहा जाने लगा. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya)

इसके बाद विद्या ने दोबारा बॉलीवुड की तरफ रुख किया जिसके बाद उन्हें फिल्म 'परिणिता' (Prineeta) मिली जिसने उनकी ज़िन्दगी में सब कुछ बदल दिया. 'परिणीता' फिल्म भले ही परदे पर ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई हो लेकिन विद्या के दमदार अभिनय ने दर्शकों से खूब तारीफें बटोरीं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya)

इस फिल्म के बाद विद्या ने बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) के साथ 'हे बेबी' (Hey Baby) और शहीद कपूर (Shahid Kapoor) के साथ 'किस्मत कनेक्शन' (Kismat Connection) जैसी फ़िल्में कीं. इन फिल्मों ने विद्या को पहचान तो दी मगर बढ़े हुए वजन और विद्या के पहनावे को लेकर उनकी काफी आलोचनाभी हुई. इस बात ने विद्या को इतना दुखी कर दिया था कि उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने तक का मन बना लिया था लेकिन शायद उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya)

साल 2011 में विद्या की किस्मत पलती और उनके एक्टिंग करियर में जोरदार उछाल आया. साल 2011 में आई फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' (The Dirty Picture) ने विद्या की किस्मत बदल दी. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Balaji Motion Pictures (@balajimotionpictures)

वहीं विद्या की पर्सनल लाइफ की बात करें तो, विद्या ने 2012 में फिल्म प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर (Film Producer Siddharth Roy Kapoor) से शादी की थी और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आज वह लगभग 188 करोड़ की मालकिन हैं. आपको बता दें कि 2020 तक विद्या बालन की कुल संपत्ति 27 मिलियन डॉलर आकी गई है. इसके साथ ही वह देश में कई रियल एस्टेट संपत्तियों की भी मालकिन हैं.

First Published : 01 Jan 2022, 09:52:29 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो