logo-image

इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने बदल दी परंपरा, हीरो से ज्यादा फीस ली

बॉलीवुड में एक्टर और एक्ट्रेस की फीस को लेकर हमेशा बात होती है. इंडस्ट्री में फीस के मामले में मेल एक्टर्स ही आगे रहते हैं लेकिन कई फिल्मों में अभिनेत्रियों को भी हीरो से ज्यादा फीस मिली है. आज ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में आपको बताने वाले हैं.

Updated on: 10 Aug 2021, 03:57 PM

highlights

  • बॉलीवुड में ज्यादातर हीरो सबसे ज्यादा फीस लेता है
  • कुछ फिल्मों में हीरो से ज्यादा एक्ट्रेस ने फीस ली
  • करीना से लेकर आलिया तक इस लिस्ट में शामिल हैं

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में एक्टर और एक्ट्रेस की फीस को लेकर हमेशा बात होती है. हाल ही में तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) ने एक्ट्रेसेस की कम फीस को लेकर नाराजगी जाहिर की थी. उन्होंने कहा था कि मेल एक्टर की तुलना में अभिनेत्रियों को आधी या चौथाई फीस मिलती है. इस पर पहले भी कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस अपनी बात रख चुकी हैं कि उनके साथ फीस को लेकर भेदभाव किया जाता है. फिल्म इंडस्ट्री में यूं तो फीस के मामले में मेल एक्टर्स ही आगे रहते हैं लेकिन कई फिल्मों में अभिनेत्रियों को भी हीरो से ज्यादा फीस मिली है. आज ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में आपको बताने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद इन एक्ट्रेसेस ने किया गजब का ट्रांसफॉर्मेशन

रेखा- बॉलीवुड इंडस्ट्री की सदाबहार अभिनेत्रियों में से नंबर एक पर रेखा (Rekha) हैं. फिल्म जगत को अनूठी पहचान देने वाली अदाकारा रेखा को हर कोई जानता है. इन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय और खूबसूरती के दम पर इंडस्ट्री में बहुत कम समय में अच्छा खासा नाम और शोहरत कमाई है. रेखा के दौर की ज्यादातर अभिनेत्रियों की खूबसूरती ढल चुकी है, लेकिन रेखा आज भी लाखों दिलों को धड़कने बढ़ा देती हैं. रेखा के समय भी हीरो को सबसे ज्यादा फीस दी जाती थी, लेकिन फिल्म खून भरी मांग में रेखा ने हीरो से दोगुनी फीस लेकर इस परंपरा को बदल दिया था. 

करीना कपूर खान- हाल ही में करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया गया था क्‍योंकि उन्‍होंने एक अपकमिंग फिल्‍म में सीता का रोल निभाने के लिए अपनी फीस बढ़ा दी थी. हालांकि जब विवाद ज्यादा बढ़ा तो करीना को इस फिल्म से बाहर भी कर दिया गया था. लेकिन करीना भी उन एक्ट्रेसेस में शुमार हैं जिन्होंने फिल्म में हीरो से ज्यादा मेहनताना लिया है. फिल्म 'वीरे दी वेडिंग' और 'की और का' में करीना ने हीरो से ज्यादा फीस ली थी. 

आलिया भट्ट- फिल्म 'राजी' में आलिया को काम करने के 10 करोड़ रुपये मिले थे. फिल्म में आलिया के अपोजिट के विक्की कौशल थे. फिल्म में विक्की कौशल को 6 से 7 करोड़ रुपये के करीब फीस दी गई थी. फिल्म में आलिया भारतीय जासूस के रोल में नजर आती हैं. जबकि विक्की कौशल पाकिस्तानी सेना में होते हैं.

दीपिका पादुकोण- दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक हैं. साल 2018 की फोर्ब्स की लिस्ट में दीपिका सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेस थीं. कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि फिल्म पद्मावत के लिए दीपिका ने रणवीर सिंह और शाहिद कपूर से ज्यादा फीस चार्ज की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक दीपिका को 13 करोड़ रुपये फीस दी गई थी. जबकि रणवीर सिंह और शाहिद कपूर को 6 से 7 करोड़ रुपये के करीब दिया गया था. 

ये भी पढ़ें- राखी सावंत ने की गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा की नकल, देखिए वीडियो

श्रद्धा कपूर- बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शक्ति कपूर की बेटी श्रद्धा कपूर भी बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेसेस में से एक हैं. एक्ट्रेस ने भी कई हिट फिल्मों में काम किया है. श्रद्धा कपूर एक फिल्म के लिए 8 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं. फिल्म 'स्त्री' में श्रद्धा ने राजकुमार राव से ज्यादा फीस ली थी.

कंगना रनौत- कंगना ने 2006 में आई फिल्म ‘गैंगस्टर’ से डेब्यू किया था. अपनी बेजोड़ एक्टिंग की दम पर आज उन्हें बॉलीवुड की क्वीन कहा जाता है. क्ट्रेस ने बॉलीवुड में बिना गॉडफादर अपनी अलग पहचान बनाई है. उन्होंने 'मणिकर्णिका', 'तनु वेड्स मनु सीरीज' और 'क्वीन' जैसी सुपरहिट फिल्में दी हैं. वे इन दिनों अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी चला रही हैं. एक फिल्म के लिए कंगना रनौत आज 24 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म रंगून के लिए शाहिद कपूर से ज्यादा फीस मिली थी. 

माधुरी दीक्षित- 90 के दशक में माधुरी एक के बाद एक कई हिट फिल्में दे रहीं थीं, ये उनकी पॉपुलैरिटी का ही कमाल था कि फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ के लिए उन्हें सलमान खान से भी ज्यादा फीस दी गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माधुरी को इस राजश्री प्रोडक्शंस की इस फिल्म के लिए तकरीबन 2.75 करोड़ बतौर फीस मिली जो उस दौर में किसी भी हीरोइन को मिलने वाली सबसे ज्यादा फीस थी. वहीं फिल्म साजन में भी उन्हें सलमान से ज्यादा फीस मिली थी, माधुरी को 12 लाख मिले थे लेकिन सलमान को महज 11 लाख रुपये ही मिले थे. 

प्रियंका चोपड़ा- बॉलीवुड इंडस्ट्री की बोल्ड और खूबसूरत अदाकाराओं में से एक प्रियंका चोपड़ा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. प्रियंका काफी दिनों से बॉलीवुड फिल्म में नजर नहीं आई हैं, लेकिन इसके बाद भी उनकी फीस में कोई कमी नहीं हुई है.. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड में अपना जलवा दिखा चुकीं प्रियंका चोपड़ा एक फिल्म के लिए 18 करोड़ रुपये फीस लेती हैं. फिल्म ‘मैरी कॉम’ में प्रियंका चोपड़ा लीड़ रोल में थीं, इसलिए सबसे ज्यादा फीस उनकी ही थी.

प्रीती जिंटा-  बॉलीवुड में डिंपल गर्ल के नाम से मशूहर प्रीति जिंटा ने एक अरसे में पर्दे पर राज किया था. उनकी चुलबुली अदाएं लोगों को बेहद भाती थी. ‘मिशन कश्मीर’ के लिए प्रीती ने ऋतिक रोशन से ज्यादा चार्ज किया था. इस फिल्म के लिए प्रीती जिंटा को 15 लाख रुपये बतौर फीस मिले थे जबकि ऋतिक रोशन ने ये फिल्म 11 लाख रुपये में साइन की थी.