News Nation Logo
Banner

बॉलीवुड के सितारें लेते हैं इतनी फीस, Akshay Kumar ने Salman को छोड़ा पीछे

बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज के समय में सभी एक्टर्स लगभग करोड़ों रूपए कमाते हैं. लेकिन कुछ एक्टर्स ऐसे हैं जो बहुत ज्यादा ही कमाई करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 19 Jan 2022, 09:05:20 PM
Bollywood Stars

Bollywood Stars (Photo Credit: Instagram )

नई दिल्ली :  

बॉलीवुड को दुनिया के सबसे बड़े फिल्म उद्योगों में से एक माना जाता है, जिसमें कई अभिनेता सबसे अधिक कमाई करने वाले प्रभावशाली व्यक्तित्वों की सूची में जगह नहीं बना पाते हैं.  बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज के समय में सभी एक्टर्स लगभग करोड़ों रूपए कमाते हैं. लेकिन कुछ एक्टर्स ऐसे हैं जो बहुत ज्यादा ही कमाई करते हैं. तो चलिए हमने आज आपके लिए एक सूची तैयार की है कि जिससे आपको यह पता लग सकता है कि आज के समय में एक फीचर फिल्म में अभिनय करने के लिए अभिनेता क्या शुल्क लेते हैं और सबसे ज्यादा कौन सा अभिनेता कितना कमाई करता है. कुछ अभिनेता ने एक हाइब्रिड मॉडल अपनाया है यानी अभिनय शुल्क के रूप में न्यूनतम राशि चार्ज करना और फिर मुनाफे में 40 से 50 प्रतिशत हिस्से के अनुपात में प्रॉफिट शेयरिंग एग्रीमेंट करना. 

अक्षय कुमार 

अक्षय कुमार उन अभिनेताओं में से हैं, जो प्रॉफिट शेयरिंग और अपफ्रंट फीस के बीच बाजी मारने की सोचते हैं. आपको बता दें अभिनेता ने जल्द ही रिलीज होने वाली सिंड्रेला के लिए 135 करोड़ रुपये चार्ज किए हैं. जिससे वह हिंदी सिनेमा में सबसे अधिक पैसा चार्ज करने वाले अभिनेता अभिनेता बन गए हैं.  उन्होंने अपने सुनहरे रन को जारी रखते हुए 'बड़े मियां छोटे मियां' के लिए भी यही फीस दोहराई है. हालांकि, कुछ अपेक्षाकृत छोटी फिल्मों और होम प्रोडक्शंस के लिए, अभिनेता ने एक हाइब्रिड मॉडल अपनाया है यानी अभिनय शुल्क के रूप में न्यूनतम राशि चार्ज करना और फिर मुनाफे में 40 से 50 प्रतिशत हिस्से के अनुपात में प्रॉफिट शेयरिंग एग्रीमेंट करना. 

यह एक ऐसा सौदा है जिसे उन्होंने करण जौहर के साथ-साथ उनके कुछ अन्य सहयोगियों के साथ फिल्मों के लिए किया है. अक्षय कुमार की अभिनय फीस पिछले 3 वर्षों में एक फीनिक्स की तरह बढ़ी, महामारी के समय में, सबसे अधिक भुगतान पाने के लिए अभिनेता 70 करोड़ रुपये की राशि के साथ सूर्यवंशी को साइन किया था. आपको बता दें  बच्चन पांडे के लिए अक्षय कुमार लगभग 90 करोड़ रुपये चार्ज कर रहे हैं. 

 सलमान खान

सलमान खान की बात करें तो वह भी आज देश के टॉप पेड एक्टर्स में शुमार हैं. वह 2016 में सुल्तान के साथ फीचर फिल्म पर 100 करोड़ रुपये से अधिक का वेतन पाने वाले पहले भारतीय स्टार थे और 2017 में टाइगर जिंदा है के साथ अभिनय शुल्क के रूप में 130 करोड़ रुपये पाने वाले पहले अभिनेता बनकर इस उपलब्धि को दोहराया था. अभिनेता ने कुल लाभ का 60 से 70% प्राप्त करके एक लाभ-साझाकरण सौदा किया था. टाइगर ज़िंदा है के बाद, सलमान के लिए यह सब होम प्रोडक्शन रहा है.  भारत ने उन्हें 120 करोड़ रुपये (डिजिटल: 80 करोड़ रुपये, सैटेलाइट: 40 करोड़ रुपये), दबंग 3 के लिए ठीक उसी तरह से प्राप्त किए. सूर्यवंशी से पहले, भारत और दबंग 3 ने अधिकतम गैर-नाटकीय वसूली का रिकॉर्ड बनाया था. 

आमिर खान और  शाहरुख खान

आमिर खान के साथ शाहरुख खान एक ऐसे अभिनेता हैं, जिन्होंने लंबे समय से अग्रिम अभिनय शुल्क लेना छोड़ दिया है. दोनों खानों ने पिछले दशक की शुरुआत से ही प्रॉफिट शेयरिंग मॉडल को अपनाया है. उनका सौदा सरल और स्पष्ट है - जहां शाहरुख खान को अपनी अभिनय फीस के रूप में 60 प्रतिशत लाभ मिल रहा है, वहीं आमिर ने लाभ में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ चीजों को एक पायदान ऊपर ले लिया है.

 यह भी पढ़ें: साउथ के ये स्टार्स जल्द ही हिंदी सिनेमा में बजाएंगे बिगुल, इन फिल्मों में आएंगे नज़र

मिस्टर परफेक्शन का फंडा स्पष्ट है - वह न केवल एक अभिनेता है, बल्कि एक कलाकार भी है जो स्क्रिप्ट में भी इनपुट देता है. उन्हें धूम 3 और दंगल में एक हाथी का हिस्सा मिला, लेकिन ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में आय के निशान से नीचे थी इसलिए इसमें आमिर को भी नुकसान झेलना पड़ गया. 

शाहरुख के लिए भी, जिन्हें चेन्नई एक्सप्रेस में शेरों का हिस्सा मिला था, लेकिन ज़ीरो में हासिल करने के लिए बहुत कुछ नहीं था. इन दोनों दिग्गजों की फीस सभी स्रोतों से फिल्मों के राजस्व के अनुसार अलग-अलग होती है - सैटेलाइट, डिजिटल से लेकर थियेट्रिकल तक. 

 ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन भी अपनी अधिकांश फिल्मों के लिए लाभ के बंटवारे के मार्ग का अनुसरण करते हैं.  हालांकि ऐसे उदाहरण हैं जहां उन्होंने अग्रिम शुल्क लिया है और एक हाइब्रिड मॉडल का विकल्प भी चुना है. यह परिवर्तनशील है, लेकिन उद्योग जगत से पता चलता है कि उन्होंने अपनी पिछली दो रिलीज़ - सुपर 30 और वॉर के लिए 50 से 55 प्रतिशत लाभ मॉडल का विकल्प चुना था. 

First Published : 19 Jan 2022, 09:05:20 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.