logo-image

नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स में आई भारी गिरावट, बताई जा रही है ये वजह

मोस्ट पॉपुलर ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) इस समय काफी ज्यादा पंसद किया जाने प्लेटफॉर्म है. हर कोई इसे यूज कर रहा है. लेकिन अचानक से इसके सब्सक्राइबर्स में गिरावट आ रही है.

Updated on: 21 Apr 2022, 11:00 AM

नई दिल्ली :

मोस्ट पॉपुलर ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) इस समय काफी ज्यादा पंसद किया जाने प्लेटफॉर्म है. हर कोई इसे यूज कर रहा है. लेकिन अचानक से इसके सब्सक्राइबर्स में गिरावट आ रही है. जिसके चलते नेटफ्लिक्सयूं को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है. कहा जा रहा है कि 100 दिनों में नेटफ्लिक्स (Netflix) के 2 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स कम हुए हैं जो चौंकाने वाली बात है. तब लोगों को ज्यादा हैरानी हुई जब 31 मार्च 2022 के बाद नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या घटकर 221.6 मिलियन हो गई है. ऐसा पहली दफा हुआ जब इस प्लेटफॉर्म को इतना नुकसान झेलना पड़ा है. 

नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स में आई भारी गिरावट -

आपको बता दें, नेटफ्लिक्स (Netflix) की तरफ से ये कहा जा रहा है कि रूस और यूक्रेन युद्ध के चलते उसके सब्सक्राइबर्स घट गए हैं. नेटफ्लिक्स ने रूस में अपनी सेवाओं को बंद कर दिया है. इसके साथ ही यूक्रेन में भी युद्ध की वजह से नेटफ्लिक्स सर्विस पर असर पड़ा है. ऐसे में कंपनी का दावा है कि युद्ध की वजह से ही उसके सब्सक्राइबर्स में गिरावट हुई है. कंपनी के मुताबिक साल 2020 में वर्क फ्रॉम होम के दौरान कंपनी की ग्रोथ रेट काफी तेज रही थी. लेकिन सब्सक्राइबर एक-दूसरे के साथ अपना अकाउंट शेयर करते हैं, जिससे कंपनी को नुकसान हो रहा है.

यह भी जानिए-   काजल अग्रवाल ने मां बनने के बाद साझा की ये खूबसूरत पोस्ट

बता दें, नेटफ्लिक्स (Netflix) ने यह भी बताया कि करीब 222 मिलियन परिवार नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन नेटफ्लिक्स अकाउंट की संख्या सिर्फ 100 मिलियन है। लोग सस्ते इंटरनेट डेटा और स्मार्ट टीवी पर नेटफ्लिक्स का उपयोग कर रहे हैं. लेकिन टेलीविजन स्ट्रीमिंग सर्विस का भुगतान नहीं कर रहे हैं. नेटफ्लिक्स ने पिछले साल अकाउंट को साझा करने वाले लोगों से पैसे कमाने के तरीकों की टेस्टिंग शुरू की है. ऐसे में नेटफ्लिक्स की तरफ से जल्द एक बेहद सस्ता प्लान पेश किया जाएगा, जिसके लिए नेटफ्लिक्स में एप सपोर्ट दिया जा सकता है. यानी कि अब जल्द नेटफ्लिक्स के सस्ते रिचार्ज में एड दिखाई देंगे.