logo-image

Sridevi Birth Anniversary: साउथ एक्ट्रेस से बॉलीवुड की हीरोइन कैसे बनीं श्रीदेवी? जानें 

Sridevi Birth Anniversary 2023: भारतीय सिनेमा की सदाबहार एक्ट्रेस श्रीदेवी की आज बर्थ एनिवर्सरी हैं. इस मौके पर चलिए एक्ट्रेस के साउथ सिनेमा से बॉलीवुड के सफर के बारे में जानते हैं.

Updated on: 13 Aug 2023, 12:19 PM

New Delhi:

Sridevi Birth Anniversary 2023: भारतीय सिनेमा की सदाबहार एक्ट्रेस श्रीदेवी को कौन नहीं जानता. दिग्गज एक्ट्रेस ने अपने एक्टिंग टैलेंट से सभी का दिल जीता हुआ है. श्रीदेवी को भारतीय सिनेमा की सबसे महान एक्ट्रेस में से एक माना जाता है. अनुभवी स्टार ने क्षण क्षणम, सदमा, नगीना, मिस्टर इंडिया, चांदनी, लम्हे, इंग्लिश विंग्लिश और कई अन्य प्रसिद्ध फिल्मों के साथ दक्षिणी और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री दोनों में अपनी विरासत स्थापित की थी. 24 फरवरी, 2018 को एक दुखद घटना में उनका निधन हो गया, जिससे पूरी फिल्म बिरादरी के साथ-साथ उनके फैंस भी टूट गए. लेकिन सबसे ज्यादा असर उनके परिवार पर पड़ा जिसमें उनके पति बोनी कपूर और दो बेटियां जान्हवी और खुशी कपूर शामिल थीं. अभिनेत्री आज 13 अगस्त को अपना 60वां जन्मदिन मनातीं. 

छोटी उम्र में की थी एक्टिंग की शुरुआत 
तमिलनाडु के शिवकाशी में जन्मी श्रीदेवी ने छोटी उम्र में ही साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में अपना एक्टिंग का सफर शुरू कर दिया था.  उनकी आँखें, सुंदर डांस लय और एक्टिंग टैलेंट ने उन्हें तुरंत सुर्खियों में ला दिया. एक टीनेंजर के रूप में, श्रीदेवी पहले से ही दक्षिण में एक चर्चित हस्ती थीं. उन्होंने कई साउथ की फिल्मों में काम किया जैसे वायथिनिले, मूंद्रम पिराई और मीन्डम कोकिला. 

इस फिल्म से मारी थी बॉलीवुड में एंट्री 
फिर भी, जब बॉलीवुड का बुलावा आया तो उनकी उम्मीदें और भी ऊंची ऊंचाइयों पर पहुंच गईं. 'सोलवा सावन' के साथ हिंदी सिनेमा में उनकी एंट्री ने उनके सफर में एक नए चैप्टर की शुरुआत थी. हालाँकि, यह 'हिम्मतवाला' में उनकी भूमिका थी जिसने बॉलीवुड में उनके आगमन की घोषणा की. साउथ इंडियन सिनेमा से बॉलीवुड की ओर जाने ने श्रीदेवी की जिंदगी को बदल दिया. यश चोपड़ा और शेखर कपूर जैसे पॉपुलर फिल्म मेकर्स के साथ मिलकर उन्होंने कई हिट फिल्में दी. एक्ट्रेस ने चांदनी, मिस्टर इंडिया और लम्हे जैसी कई फिल्मों में काम किया है. 

यह भी पढ़ें - Gadar 2: फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग पर पहुंची ईशा और अहाना, सनी पाजी संग दिया पोज

हिंदी बोलने में होती थी मुश्किल 
श्रीदेवी का बॉलीवुड में सफर आसान नहीं था. भाषा में दिक्कत और नई संस्कृति को अपनाने में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लेकिन उनके डेडिकेशन ने उन्हें हर बाधा पार करने में मदद की.