logo-image

इस हसीना ने 4 साल में की 200 से ज्यादा फिल्में, और फिर फांसी पर झूल गई

सिल्क स्मिता (Silk Smitha) की जिंदगी की कहानी पर फिल्म भी बन चुकी है. इस फिल्म का नाम था डर्टी पिक्चर (Durty Picture). इस फिल्म में हमें विद्या बालन (Vidya Balan) नजर आईं थीं. फिल्म ने नेशनल अवार्ड भी जीता था.

Updated on: 25 Jun 2021, 01:09 PM

highlights

  • सिल्क ने 450 से ज्यादा फिल्मों में काम किया
  • सिल्क का नाम सुनकर मूवी हिट हो जाती थी
  • खुदकुशी अभी तक अनसुलझी गुत्थी है

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की पहली बरसी के एक साल पूरे हो गए हैं. 14 जून 2020 को सुशांत का शव उनके ही फ्लैट में फांसी के फंदे में लटका मिला था. सुशांत ने खुदकुशी (SRS Suicide) या उनकी हत्या हुई, इसकी जांच चल रही है और अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो सका है. वैसे सुशांत अकेले सितारे नहीं हैं जिनकी खुदकुशी आज भी एक रहस्य बनी हुई है. ये लिस्ट काफी लंबी है और इस लिस्ट में साउथ की एक ऐसी एक्ट्रेस का नाम भी शामिल है जिसने उस वक्त आत्महत्या कर ली थी जब उसके सितारे बुलंदी के आसमान पर थे. उस एक्ट्रेस का नाम है विजयलक्ष्मी यानी सिल्क स्मिता (Silk Smitha). 

ये भी पढ़ें- HBD Karisma Kapoor: घरवालों के खिलाफ की शादी, पति ने दोस्त के साथ सोने को कहा

सिल्क स्मिता की जिंदगी की कहानी पर फिल्म भी बन चुकी है. इस फिल्म का नाम था डर्टी पिक्चर (Durty Picture). इस फिल्म में हमें विद्या बालन (Vidya Balan) नजर आईं थीं. फिल्म ने नेशनल अवार्ड भी जीता था. सिल्क स्मिता ने साउथ सिनेमा में 1970 में डेब्यू किया था. एक्ट्रेस को उस समय की सबसे हॉट एक्ट्रेस के नाम से जाना जाता था. एक्ट्रेस का जादू उस दौरान दर्शकों पर कहर ढहता था. उनकी फिल्में देखने के लिए खूब लाइन लगती थी. एक्ट्रेस को तमिल और तेलुगू सिनेमा का क्वीन कहा जाता था. उस दौरान उनके एक डांस नंबर की कीमत पूरी फिल्म के आधे बजट जितनी होती थी. 

विजयलक्ष्मी के चाहने वालों का सैलाब तब आया जब फिल्मों में इन्हें नाम मिला, सिल्क स्मिता. सिल्क के माता-पिता काफी गरीब थे. इसलिए काफी छोटी उम्र में उनकी शादी एक मजदूर से कर दी गई थी. सिल्क को ससुराल में बिल्कुल भी प्यार नहीं मिला. उनका पति शराबी था. वो हमेशा सिल्क को पीटता था, गालियां देता था. इतना ही नहीं कभी कभी तो उनके देवर और ननद भी उन्हें पीट देते थे. इसलिए वे अपने ससुराल छोड़कर भाग गईं और सीधे चेन्नई पहुंच गईं.  

चेन्नई पहुंचकर सिल्क ने दक्षिण भारतीय फिल्मों की एक अभिनेत्री के यहां नौकरानी का काम करना शुरू किया. सिल्क बचपन से ही फिल्में देखने की बहुत शौकीन थीं. उन्हें जब भी फिल्म देखने का मौका मिलता तो वह अपनी दुनिया को छोड़कर उस फिल्मी दुनिया में ही कहीं खो जातीं. इस अभिनेत्री के घर एक नौकरानी के रूप में काम करने का मौका सिल्क ने इसलिए नहीं छोड़ा क्योंकि उनकी भी इच्छा कुछ ऐसा ही करने की थी.

ये भी पढ़ें- जाह्नवी कपूर का सबसे बोल्ड अवतार, शेयर की टॉपलेस फोटो

अभिनेत्री के घर पर ही एक एक्टर की नजर सिल्क पर पड़ी, सिल्क की खूबसूरती देखकर वो उन्हे देखता ही रह गया था. उसने सिल्क से फिल्म में काम करने को पूछा. सिल्क को तो बचपन से ही फिल्में देखना काफी पसंद था. इसलिए उन्होंने तुरंत हां कर दी. सिल्क ने अपनी डेब्यू फिल्म में ही लोगों का दिल लूट लिया. इस फिल्म में उन्होंने खूब बोल्ड सीन दिए. सिल्क ने इतनी हॉट फिल्में कीं जिसके बाद उन्हें एक सॉफ्ट पोर्न एक्ट्रेस बुलाया जाने लगा था. 

 महज 17 साल के अपने फिल्मी करियर में ही 450 से ज्यादा फिल्मों में काम करके तहलका मचा दिया. जिनमें तेलुगू, तमिल, मलयालम कन्नड़ और हिंदी फिल्में भी शामिल थीं. एक्ट्रेस अपने जमाने में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थीं. लेकिन अफसोस 23 सितंबर 1996 में अपने घर में वह पंखे से लटकी हुई पाई गईं. तेलुगू में उनके पास एक सुसाइड नोट जरूर मिला था, लेकिन उसे भी कोई समझ नहीं पाया. जिस वजह से उनकी मौत एक अनसुलझी गुत्थी बनकर रह गई. वहीं उनके जीवन पर आधारित फिल्म ‘डर्टी पिक्चर’ ने बॉक्स ऑफिस पर 1.17 अरब रुपये का बिजनेस किया था.