logo-image

Shark Tank India के जजों की ये है क्वॉलीफिकेशन, जान के हो जाएंगे हैरान

इस शो में तमाम बिजनेसमैन अपने बिजनेस आइडिया पर बात करते नजर आते हैं. बताते चलें कि ये शो एक अमेरिकी रियलिटी शो से प्रेरित होकर इंडिया में लाया गया है.

Updated on: 03 Feb 2022, 07:33 PM

नई दिल्ली:

टेलिवीजिन पर आजकल रियेलिटी शो का दौर चल रहा है. इसी बीच अमेरिकी रियलिटी शो से प्रेरित होकर ‘शार्क टैंक इंडिया’ (Shark Tank India) शो भारत में भी लाया गया है. ये शो बड़े उद्योगियों पर आधारित है. इस शो में ऐसे व्यापारी हैं, जिन्होंने अपने काम के दम पर दुनियाभर में अपना नाम कमाया है. इस शो में तमाम बिजनेसमैन अपने बिजनेस आइडिया पर बात करते नजर आते हैं. बताते चलें कि ये शो एक अमेरिकी रियलिटी शो से प्रेरित होकर इंडिया में लाया गया है. आइए जानते हैं शो 'शार्क टैंक इंडिया' में नजर आने वाले सात बिजनेसमैन की क्वालिफिकेशन के बारे में यानी इन लोगों ने कहां से और क्या पढ़ाई की है. इस शो को दुनिया भर में सफलता हासिल हो चुकी है और अब इसे इंडिया में भी खूब पसंद किया जा रहा है. इस शो में कई बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट शामिल हैं जिन्होंने अपने काम और मेहनत के दम पर अपनी पहचान बनाई है.

अमन गुप्ता (Aman Gupta)

अमन गुप्ता boAt के को-फाउंडर और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर हैं. अमन गुप्ता ने बीबीए की डिग्री लेने के बाद सीए का एग्जाम क्लियर किया है. अमन गुप्ता ने फाइनेंस और स्ट्रेटेजी में एमबीए भी किया है. कंपनी को 2016 में अमन गुप्ता और समीर मेहता ने लॉन्च किया था. इसके अलावा अमन गुप्ता फ्रीकल्चर, बमर, स्किप्पी आइस पॉप्स, शिपरॉकेट, विकेडगुड, अन्वेषन और 10 क्लब सहित कई कंपनियों में निवेश कर चुके हैं.

नमिता थापर (Namita Thapar) 

नमिता थापर एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. नमिता थापर ने आईसीएआई से सीए की डिग्री ली है. नमिता थापर ने ड्यूक Fuqua स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए भी किया है. नमिता एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की सीईओ हैं और उनकी कुल संपत्ति 2021 में लगभग 600 करोड़ रुपये आंकी गई है. उन्हें द इकोनॉमिक टाइम्स- 40 अंडर फोर्टी अवार्ड्स (The Economic Times 40 Under Forty awards) जैसे कई पुरस्कार मिले हैं. 

विनीता सिंह (Vinita Singh)

विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ और को-फाउंडर हैं.  विनीता सिंह ने आईआईटी मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री ली है. उन्होंने जुलाई 2015 में कौशिक मुखर्जी के साथ मिलकर इस कंपनी की स्थापना की थी. इसके पहले विनीता ने साल 2012 में ऑनलाइन ब्यूटी सब्सक्रिप्शन प्लेटफॉर्म, फैब बैग की सह-स्थापना की थी. उनकी कुल संपत्ति लगभग 59 करोड़ आंकी गई है. 

यह भी पढ़ें : Amitabh Bachchan ने बेचा अपना दिल्ली वाला घर, कीमत 23 करोड़

अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) 

अनुपम मित्तल पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ हैं और अब भारत के ई-कॉमर्स उद्योग में सबसे प्रसिद्ध शख्सियतों में से एक गिने जाते हैं. अनुपम ने Shaadi.com की स्थापना की थी. बता दें कि इस एप के जरिए कई लोगों के उनके जीवन साथी मिले. अनुपम मित्तल ने यूएसए के बोस्टन कॉलेज से ऑपरेशन्स और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में एमबीए किया है.

अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover)

अवनीश ग्रोवर इस शो के जजेज में से एक जज हैं. अशनीर भारतपे के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक (मेनेजिंग डायरेक्टर और को-फाउंडर) हैं. ये कंपनी साल 2018 में स्थापित की गई थी. जो 150 शहरों में 75 लाख से अधिक व्यापारियों को सेवा प्रदान करती है. अशनीर ने कोटक बैंक के साथ उपाध्यक्ष, अमेरिकन एक्सप्रेस में मुख्य वित्तीय अधिकारी और ग्रोफर्स में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में काम किया है.