logo-image

Yahoo को लेकर अचानक ऐसे चर्चा में आ गये थे शम्मी कपूर

जब भारत में याहू सर्च इंजन की शुरुआत हुई थी तो लोगों को लगता था कि शम्मी कपूर इसके मालिक हैं. यही कारण है कि याहू के टॉप मैनेजर जब भारत आए तो उन्होंने शम्मी से मुलाकात की थी क्योंकि उनके कारण ही याहू का काफी नाम हुआ था.

Updated on: 22 Oct 2021, 12:02 AM

नई दिल्ली:

कपूर परिवार का लंबे वक्त से बॉलीवुड पर राज रहा है. कपूर खानदान के हर शख्स ने हिंदी फिल्म जगत में अपना लोहा मनवाया है. इस लिस्ट में दिवंगत एक्टर शम्मी कपूर का नाम भी शामिल है, जिन्होंने अपने डांस मूव्स से हिंदी सिनेमा में एक नई क्रांति ला दी थी. शम्मी को बॉलीवुड का एल्विस प्रिसली भी कहा जाता था. उनके धमाकेदार डांस ने सिद्ध कर दिया है कि फिल्मी हीरो सिर्फ पेड़ की डाल पकड़कर झूल ही नहीं सकता बल्कि खुद डांस भी कर सकता है. शम्मी कपूर  के डांस के बाद से ही फिल्मों में अभिनेता भी डांस करने लगे. 

यह भी पढ़ें: ड्रग्स केस में NCB ने 6 ठिकानों पर मारा छापा, अनन्या पांडे का घर भी शामिल

आपको बता दें शम्मी अपने परिवार के बाकी सदस्यों की तरह ही दिखने में काफी अच्छे भी थे ऐसे में लड़कियां उनके लुक्स की दीवानी थी. 21 अक्तूबर 1931 को मुंबई में जन्में शम्मी का साल 2011 में निधन हुआ था. शम्मी फिल्मों के साथ साथ अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी काफी चर्चा में रहे. आइये जानते हैं उनके जन्मदिन के अवसर पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें. जब शम्मी का जन्म होने वाला था तो उनके माता पिता को काफी डर लग रहा था, क्योंकि राज कपूर के बाद पैदा हुए दो बच्चे खत्म हो गए थे. ऐसे में शम्मी के जन्म ने हर किसी को बहुत खुशी दी थी. वो कपूर परिवार में पैदा होने वाले एकलौती ऐसे संतान थे जिनकी डिलीवरी अस्पताल में हुई थी. शम्मी के जन्म के बाद उनके पिता ने उन्हें शमशेर राज कपूर नाम दिया था. बाद में उनका नाम शम्मी कपूर कर दिया था.

यह भी पढ़ें: नवाब मलिक के आरोपों पर समीर वानखेड़े की तीखी प्रतिक्रिया, बोले- उनके खिलाफ मैं जल्द ही कोर्ट जाने वाला हूं

शम्मी कपूर बॉलीवुड में अभिनेता बनने से पहले वो एक जूनियर आर्टिस्ट थे और अपने काम के लिए उन्हें 50 रुपये सैलरी मिलती थी. उन्होंने दूसरे लोगों की तरह पिता के थिएटर में काम किया था. शम्मी ने साल 1953 में आई फिल्म जीवन ज्योति से अपने करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म की अभिनेत्री चांद उस्मान थीं. इस फिल्म के लिए शम्मी कपूर को 11 हजार रुपये मिले थे. शम्मी कपूर को जबरदस्त सफलता साल 1961 में आई फिल्म जंगली से मिली थी. जब भारत में याहू सर्च इंजन की शुरुआत हुई थी तो लोगों को लगता था कि शम्मी कपूर इसके मालिक हैं. यही कारण है कि याहू के टॉप मैनेजर जब भारत आए तो उन्होंने शम्मी से मुलाकात की थी क्योंकि उनके कारण ही याहू का काफी नाम हुआ था.  आपको बता दें कि शम्मी आखिरी बार रणबीर कपूर की फिल्म रॉकस्टार में नजर आए थे. ये फिल्म शम्मी की आखिरी फिल्म साबित हुई. शम्मी का क्रोनिक रीनल फेल होने का कारण निधन हो गया था. उनके जाने से इंडस्ट्री को गहरा सदमा लगा था.