logo-image

Pathaan Ticket Price:दिल्ली में 2100 तक जा सकते हैं टिकट के दाम! जानें, मुंबई, नोएडा का हाल

शाहरुख खान (Shahrukh khan) लंबे समय बाद पठान (Pathaan) के साथ सिल्वर स्क्रीन पर वापसी करने वाले हैं.

Updated on: 19 Jan 2023, 10:21 AM

मुंबई :

शाहरुख खान (Shahrukh khan) लंबे समय बाद पठान (Pathaan) के साथ सिल्वर स्क्रीन पर वापसी करने वाले हैं. फैंस के मन में इस फिल्म को लेकर बहुत उत्साह वो बेसब्री से इसके रिलीज का इंतजार कर रहे हैं. बता दें ये 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो जाएगी. 20 जनवरी से इसकी एडवांस बुकिंग शुरू होने जा रही है. फिल्म को ICE फॉर्मेट  (इमर्सिव सिनेमा एक्सपीरियंस) पर रिलीज किया जाएगा. अब ऐसे में जाहिर सी बात है फिल्म के टिकट प्राइस (Ticket rate) भी ज्यादा होंगे. आइए आपको बताते हैं पठान के टिकट का दाम कहां तक जहां सा सकता है? दिल्ली में आईमैक्स 2डी वर्जन (IMAX 2D) के लिए पठान टिकट 2100 रुपये में बिक रहे हैं. 

पीवीआर सेलेक्ट सिटी वॉक पर शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर पठान की टिकटें 2100 रुपये में बिक रही हैं. रेक्लाइनर के लिए टिकट आसमान छू रहे हैं और पहले दिन 11 बजे के शो के लिए तेजी से बुक हो रहे हैं.  पीवीआर लॉजिक्स नोएडा में,  10.55 के शो के लिए टिकट की कीमत 1090 रुपये हो गई है. 2डी टिकट की कीमत 700 रुपये तक जाती है.  मुंबई के पीवीआर आइकॉन, फीनिक्स पैलेडियम, लोअर परेल में, रात 11 बजे के शो के लिए टिकट की कीमत 1450 रुपये तक बढ़ गई है और यह बिक चुका है! टिकट की कीमत 300 रुपये से शुरू होती है और खाड़ी क्षेत्र में अन्य जगहों पर 850 रुपये तक जाती है.  मुंबई में कई जगहों पर 2डी टिकट की कीमत 850 रुपये तक पहुंच जाती है. 

ये भी पढ़ें-Pathan: ओपनिंग डे पर पठान कर सकती है इतनी कमाई, तोड़ेगी रिकॉर्ड

जानें कोलकाता  और बेंगलुरू का हाल

कोलकाता में, कीमतें अभी भी थोड़ी मेंटेन हैं. आईनॉक्स, साउथ सिटी, कोलकाता में रात के शो के लिए लागत 650 रुपये पर पहुंच गई है. वहीं दूसरी ओर, आईमैक्स 2डी वर्जन के लिए अन्य स्थानों पर अग्रिम बुकिंग अभी शुरू होनी बाकी है. बेंगलुरू में, पठान के लिए उच्चतम टिकट की कीमत 900 रुपये है. वहीं नॉर्मन 2डी वर्जन की कीमत 230 रुपये से 800 रुपये के बीच है. पुणे में टिकट की कीमत 650 रुपये हो गई है, जबकि हैदराबाद में टिकट की कीमत 295 रुपये हो गई है.

हालांकि, इनमें से कई शो तेजी से बुक हो रहे हैं, इसलिए यदि आप शाहरुख खान (Shahrukh khan) को बड़े पर्दे पर देखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने टिकट जल्दी बुक करने होंगे.फिल्म की अगर बात करें तो इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में हैं. हाल ही में इसका ट्रेलर रिलीज हुआ था. वहीं जब से फिल्म का पहला गाना बेशरम रिलीज हुआ तब से फिल्म को लेकर बवाल मचा हुआ है.

टिकट रेट में किया गया था बदलाव

सरकार ने हाल ही में पिछले साल सिनेमा टिकट रेट में संशोधन किया था, थिएटर को चार कैटेगरी में बांटा गया है. नॉन-एसी, एसी, स्पेशल थिएटर और मल्टीप्लेक्स. जीओ के मुताबिक, नगर निगमों में एक नॉन-एसी थिएटर में मूवी टिकट की कीमत 40 रुपये (गैर-प्रीमियम) और 60 रुपये (प्रीमियम) होगी, एसी थिएटर में इसकी कीमत 70 रुपये (गैर-प्रीमियम) और 100 रुपये (प्रीमियम) होगी ), विशेष थिएटरों में इसकी कीमत 100 रुपये (गैर-प्रीमियम) और 125 रुपये (प्रीमियम) और मल्टीप्लेक्स में इसकी कीमत 150 रुपये (नियमित सीटें) और 250 रुपये (रिक्लाइनर सीट) होगी. 

नगर पालिकाओं में मूवी टिकट की पुरानी कीमतें इकोनॉमी क्लास के लिए 15 रुपये, डीलक्स क्लास के लिए 30 रुपये और नॉन-एसी और एसी के मामले में प्रीमियम केस के लिए 50 रुपये इकॉनमी, डीलक्स और प्रीमियम के लिए यह 30 रुपये, 50 रुपये और 70 रुपये थी.सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि थिएटरों को पांच शो चलाने की अनुमति दी गई है, बशर्ते कि सुबह 11 बजे से रात 9 बजे के बीच के शो में से किसी एक शो को त्यौहार के दिन सहित किसी भी दिन छोटे बजट की फिल्मों की स्क्रीनिंग के लिए अनिवार्य रूप से आरक्षित किया जाए. 

कैसे तय होते हैं टिकट के दाम

आईनॉक्स लीजर लिमिटेड के मुख्य प्रोग्रामिंग अधिकारी राजेंद्र सिंह ज्याला के अनुसार, टिकट की कीमतें कैसे तय की जाती हैं, इसका जवाब जियोग्राफी के साथ-साथ फिल्म के पैमाने पर निर्भर करता है. वे बताते हैं, "दक्षिण में, उदाहरण के लिए, यह सरकार है जो बड़े पैमाने पर टिकट की कीमतों का फैसला करती है, कई राज्य सरकारें मूवी टिकट की कीमतों पर कैप लगाती हैं. उत्तर में, चंडीगढ़ के अलावा, बड़े पैमाने पर प्रदर्शक (Exhibitors) हैं जो हर राज्य में कीमतें तय करते हैं. आईनॉक्स में, हमारे पास चार मूल्य निर्धारण स्लैब हैं - रेगुलर, लोकप्रिय, ब्लॉकबस्टर और मेगा ब्लॉकबस्टर. एक साल में 10 से ज्यादा फिल्में मेगा ब्लॉकबस्टर की श्रेणी में नहीं आतीं. एवेंजर्स या आरआरआर इसी श्रेणी में आते हैं. यह प्रदर्शक है जो यह तय करता है कि फिल्म की कीमत किस स्लैब में होनी चाहिए, और फिर वे निर्माता, स्टूडियो या डिस्ट्रीब्यूटर को सूचित करते हैं.

तेलुगु दर्शक हैं टारगेट

शाहरुख खान को दुबई में बुर्ज खलीफा में लाइव इवेंट, स्पोर्ट्स शो और ट्रेलर स्क्रीनिंग में देखा गया है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि अभिनेता तेलुगु दर्शकों को टारगेट कर रहे हैं. एक्टर नए सीरियल ब्रह्ममुड़ी के प्रोमो में पठान को प्लग इन करते नजर आए थे.