logo-image
लोकसभा चुनाव

Sayaji Shinde B'Day : सयाजी शिंदे को आसानी से नहीं मिला ये मुकाम, चौकीदारी के साथ - साथ करना पड़ा था यह काम

सयाजी शिंदे (Sayaji Shinde) एक शानदार एक्टर हैं. उन्होंने कई सारी फिल्मों में काम किया. एक्टर की एक्टिंग को दर्शकों ने खूब सराहा. उन्होंने अपने करियर में कई सारे यादगार प्रदर्शन दिए हैं.  

Updated on: 13 Jan 2023, 11:47 AM

नई दिल्ली :

सयाजी शिंदे (Sayaji Shinde) एक शानदार एक्टर हैं. उन्होंने कई सारी फिल्मों में काम किया. एक्टर की एक्टिंग को दर्शकों ने खूब सराहा. उन्होंने अपने करियर में कई सारे यादगार प्रदर्शन दिए हैं.  90 के दशक के मशहूर खलनायकों में से एक एक्टर आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. उनके जन्मदिन के खास अवसर पर आज हम उनके दिलचस्प सफर पर नजर डालेंगे. सयाजी का जन्म महाराष्ट्र के सुदूर इलाके वेलेकामठी में एक किसान परिवार में हुआ था. सयाजी ने फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले बहुत संघर्ष किया. उन्होंने मराठी में बीए किया था.

पढ़ाई के साथ-साथ सयाजी ने चौकीदार की नौकरी की. उनकी पहली नौकरी महाराष्ट्र सरकार के सिंचाई विभाग में चौकीदार की थी. एक्टर पढ़ते थे और फिर चौकीदार की नौकरी करते थे. इसके लिए उन्हें महीने के सिर्फ 165 रुपए मिलते थे.

यह भी पढ़ें : Bigg Boss 16 : शो में परिवार के सामने मचा बवाल, शिव ने साजिद खान को लेकर कही ये बात

इसके बाद अभिनेता एक बैंक में क्लर्क की नौकरी करने लगे. उन्होंने नौकरी के साथ-साथ नाटक करना भी शुरू किया. एक्टर ने 17 साल तक बैंक में काम किया. लेकिन काम के साथ-साथ उन्होंने अपना नाटक करना बंद नहीं किया. यही शौक बाद में सयाजी शिंदे को मुंबई ले आया. शिंदे मुंबई शहर आए. उन्होंने एक बार कहा था, 'मैं जब इंडस्ट्री में आया तो यह सोचकर नहीं आया था कि मैं हीरो बनूंगा. मैंने कभी इमेज बनाने के बारे में नहीं सोचा था. मैं सिर्फ एक कलाकार बनना चाहता था. अभी भी करोड़ों लोग हैं जो मुझसे ज्यादा टैलेंटेड हैं. लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला.'

जानकारी के लिए बता दें कि सयाजी अपनी फिल्म 'शूल' से मशहूर हुए.  उनका सबसे लोकप्रिय किरदार बच्चू यादव है. सयाजी को बॉलीवुड में वह पहचान नहीं मिली, जो उन्हें साउथ इंडस्ट्री में मिली थी. सयाजी ने बाहरी होते हुए भी मुश्किलों के उस समंदर को पार कर सिनेमा की दुनिया में जो मुकाम बनाया, वह बहुत हैरान करने वाला है. एक्टर ने तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और भोजपुरी भाषाओं की कई फिल्मों में काम किया है.