logo-image

Salman Khan Birthday: 'बीवी हो तो ऐसी' ने बदली किस्मत, जानें भाईजान के स्पेशल सीक्रेट्स

बॉलीवुड के भाईजान, सलमान खान (Salman Khan Birthday) निस्संदेह आज बॉलीवुड में सबसे प्रसिद्ध स्टार हैं.

Updated on: 27 Dec 2022, 01:29 PM

मुंबई :

बॉलीवुड के भाईजान, सलमान खान (Salman Khan Birthday) निस्संदेह आज बॉलीवुड में सबसे प्रसिद्ध स्टार हैं. आज सलमान खान अपना 57 वां जन्मदिन मना रहे हैं. पिछले कुछ सालों में उनकी सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड तोड़ दिए और आज इंडस्ट्री में वो सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर में से एक बन गए हैं. सलमान खान को लोग उनकी एक्टिंग, फिल्मों, एक्शन, विवादों और दरियादिली के लिए जानते हैं. तो आज इस मौके पर हम आपको एक्टर से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं, जो शायद ही आपको पता होगी.  

सलमान खान (Salman Khan) उनका असली नाम नहीं है. अभिनेता का मूल नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है.ज्यादातर लोग जानते हैं कि सलमान खान ने अपने करियर की शुरुआत फिल्मों से की थी लेकिन सच्चाई यह है कि सलमान ने फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश करने से पहले एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया था.

ये भी पढ़ें-Tunisha Sharma Death: आज होगा तुनिशा का अंतिम संस्कार, परिवार ने जारी किया बयान

 एक्टर नहीं बनना चाहते थे सलमान

सलमान खान ने पहली बार सूरज बड़जात्या की 'मैंने प्यार किया' में मुख्य भूमिका निभाई, जिसने उन्हें इंडस्ट्री में अच्छा -खासा स्टारडम दिलाया. सलमान खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1988 में 'बीवी हो तो ऐसी' से फारूक शेख के छोटे भाई के रूप में की थी. 

सलमान खान अभिनेता नहीं बनना चाहते थे. वह अपने पिता के पेशे को ही आगे बढ़ाना चाहते थे और एक लेखक बनना चाहते थे. उन्होंने 'बागी: ए रिबेल फॉर लव', 'वीर' और 'चंद्रमुखी' की पटकथा लिखी है, लेकिन दुर्भाग्य से ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रहीं. 

'बाजीगर' में शाहरुख खान के रोल के लिए सलमान पहली पसंद थे. साथ ही सलमान खान ने फिल्म 'हैलो ब्रदर' के एक गाने से प्लेबैक सिंगर के तौर पर डेब्यू किया था.

अब तक इन फिल्मों में किया काम

सलमान खान अब तक तक कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके हैं.  आज हम आपको सलमान की लगभग सभी फिल्मों के नाम बताते हैं, जैसे सबसे पहले मैंने मैंने प्यार किया (1989) में एक प्रमुख भूमिका के साथ अपनी सफलता हासिल की थी. उन्होंने हम आपके हैं कौन (1994), करण अर्जुन (1995), बीवी नंबर 1 (1999) और हम साथ-साथ हैं (1999) जैसी कई फिल्मों में काम किया है. अभिनेता ने दबंग (2010), रेडी (2011), बॉडीगार्ड (2011), एक था टाइगर (2012), दबंग 2 (2012), किक (2014), टाइगर ज़िंदा है (2017), बजरंगी भाईजान (2015) में भी अभिनय किया. , सुल्तान (2016), भारत और दबंग 3 में 2019 में की थी. हाल ही में सलमान ने किसी का भाई किसी की जान की शूटिंग भी पूरी की. फिल्म ईद 2023 के मौके पर सिनेमाघरों में दस्तक देने के लिए तैयार है.