logo-image

Oscar: आरआरआर को किया ऑस्कर की लिस्ट में शामिल, 15 विदेशी फिल्मों को भी किया शॉर्टलिस्ट

भारत की गुजराती फिल्म छेलो शो जिसका टाइटल अंग्रेजी में लास्ट फिल्म शो है. इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म श्रेणी की शॉर्टलिस्ट में ऑस्कर (Oscar award) में जगह बनाई है.

Updated on: 22 Dec 2022, 11:18 AM

मुंबई :

भारत की गुजराती फिल्म छेलो शो जिसका टाइटल अंग्रेजी में लास्ट फिल्म शो है. इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म श्रेणी की शॉर्टलिस्ट में ऑस्कर (Oscar award) में जगह बनाई है. भारत की एक और फिल्म आरआरआर (RRR) अभी भी अन्य श्रेणियों में नामांकन की प्रक्रिया में हैं. विदेशी फिल्म सेक्शन की लिस्ट में 15 फिल्में शामिल हैं. अलेजांद्रो गोंजालेज इनारिटु की बार्डो, फाल्स क्रॉनिकल ऑफ ए हैंडफुल ऑफ ट्रुथ्स विद होली स्पाइडर (डेनमार्क), ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट (जर्मनी), सेंट ओमर (फ्रांस), कोर्सेज (ऑस्ट्रिया), ईओ (पोलैंड), सियोल में वापसी (कंबोडिया), छोड़ने का निर्णय (दक्षिण कोरिया), क्लोज (बेल्जियम) और अर्जेंटीना, 1985 (अर्जेंटीना). पाकिस्तान की जॉयलैंड लिस्ट में शॉर्टलिस्ट होने वाली उनकी पहली फिल्म है.

पान नलिन द्वारा निर्देशित, लास्ट फिल्म शो एक कमिंग-ऑफ़-एज ड्रामा है जिसमें भाविन रबारी, भावेश श्रीमाली, ऋचा मीना, दीपेन रावल और परेश मेहता हैं. बाल कलाकार राहुल कोली का अक्टूबर में कैंसर से निधन हो गया था. एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने बुधवार को 95वें ऑस्कर के लिए 10 श्रेणियों में शॉर्टलिस्ट की घोषणा की, जिसमें डॉक्यूमेंट्री फीचर, अंतरराष्ट्रीय फिल्म, मेकअप और हेयरस्टाइल, स्कोर, मूल गीत, ध्वनि, दृश्य प्रभाव और शॉर्ट्स शामिल हैं. सभी सेक्शन के लिए नामांकन की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी. 95वें ऑस्कर समारोह का आयोजन 12 मार्च को किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-Pathan Boycott: 'बेशरम रंग' पर थिरकी 'कच्चा बादाम' फेम अंजलि अरोड़ा, नेटिजन्स ने किया ट्रोल

आरआरआर को किया गया नॉमिनेट

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक आरआरआर को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है. आरआरआर के डायरेक्टर ने हाल ही में कहा, "मैं  हैरान था. जब ऑस्कर सीजन होता है तो हर साल की तरह बहुत सारी अन्य फिल्मों के बारे में इतना प्रचार किया जाता है. मैं सिर्फ एक इच्छा के साथ स्क्रीनिंग और प्रीव्यू आयोजित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग फिल्म देखें. हम भारत में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिल्म को मिली सफलता और लोकप्रियता का अनुवाद करने और ध्यान आकर्षित करने का एक तरीका निकालने की कोशिश कर रहे थे. दूसरी तरफ आरआरआर के डायरेक्टर ने ये भी कहा है कि लोग इसे देखे बिना निष्कर्ष पर पहुंच रहे थे. मैं लोगों को दोष भी नहीं दे सकता, उन्होंने फिल्म नहीं देखी है. हमने जीरो लॉबिंग की है. हमने फिल्म को इसी तरह जापान के एक स्टूडियो को बेचा है. लेकिन लोगों के लिए इसे व्यावसायिक समझ बनाना होगा.''