logo-image
लोकसभा चुनाव

मशहूर संतूर वादक पंडित भजन सोपोरी का निधन

हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत (संतूर) में उनके योगदान के लिए उन्हें प्रतिष्ठित राष्ट्रीय कालिदास सम्मान से सम्मानित किया गया था. पंडित भजन सोपोरी (Pandit Bhajan Sopori) के निधन से देश में शोक का माहौल है

Updated on: 02 Jun 2022, 05:01 PM

नई दिल्ली:

महान संतूर वादक और संगीतकार पंडित भजन सोपोरी (Pandit Bhajan Sopori) का आज गुरुग्राम के एक अस्पताल में निधन हो गया. भजन सोपोरी 74 साल के थे और बीमारी से जूझ रहे थे. हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत (संतूर) में उनके योगदान के लिए उन्हें प्रतिष्ठित राष्ट्रीय कालिदास सम्मान से सम्मानित किया गया था. पंडित भजन सोपोरी के निधन से देश में शोक का माहौल है. सोशल मीडिया पर सेलेब्स और राजनीतिजगत के लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. पंडित भजन सोपोरी को संतूर के संत और स्ट्रिंग्स के राजा के रूप में माना जाता था.

यह भी पढ़ें: पंचतत्व में विलीन KK, नम आंखों से बेटे ने दी मुखाग्नि

कश्मीर के प्रसिद्ध सोपोरी सूफियाना घराने से ताल्लुक रखने वाले पंडित भजन सोपोरी (Pandit Bhajan Sopori) राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर देश का नाम रोशन कर चुके हैं. पंडित भजन सोपोरी को प्रतिष्ठित पद्म श्री, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, जम्मू-कश्मीर सरकार लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2016, जम्मू-कश्मीर राज्य पुरस्कार 2007 जैसे पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. पंडित भजन सोपोरी का जन्म साल 1948 में श्रीनगर में हुआ था. पंडित भजन सोपोरी के पिता पंडित एसएन सोपोरी भी एक संतूर वादक थे. वहीं उनके दादा एससी सोपोरी भी संतूर वादक थे. पंडित भजन सोपोरी को संतूर वादन की शिक्षा विरासत में मिली थी.