logo-image

Raza Murad Birthday: बुलंद आवाज...विलेन भी हीरो भी...ऐसा रहा है रजा मुराद का करियर

रजा मुराद की अदाकारी से ज्यादा दर्शकों को उनकी बुलंद आवाज पसंद आई थी. एक्टर अपनी शानदार डायलॉग डिलीवरी से हर किरदार में जान डाल देते थे.

Updated on: 23 Nov 2023, 06:25 AM

नई दिल्ली:

Raza Murad birthday:  बॉलीवुड के दमदार एक्टर्स ने अपनी अदाकारी और बुलंद आवाज से दर्शकों का खूब दिल जीता है. इनमें एक ऐसे कलाकार रहे हैं रजा मुराद (Raza Murad) जो आज भी हिंदी फिल्मों में एक्टिव हैं. आज 23 नवंबर को रजा मुराद का 73वां जन्मदिन है. नई जेनेरेशन के लोग उन्हें 'पद्मावत' (Padmavat) फिल्म से जानते होंगे. उन्होंने रणवीर सिंह के साथ शानदार काम किया था. इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने रणवीर सिंह को 24 थप्पड़ मारे थे. अदाकारी के साथ-साथ रजा मुराद अपनी बुलंद आवाज के लिए भी जाने जाते हैं. उन्होंने अपने करियर में 500 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- Rakhi Sawant-Shah Rukh: शाहरुख के बच्चे की मां बनना चाहती हैं राखी सावंत, करदी ये अजब डिमांड

रजा मुराद ने ने बॉलीवुड में एक लंबा सफर तय किया है. किसी जमाने में वो अपने हैंडसम लुक्स के लिए जाने जाते थे. फिर उन्हें सिर्फ और सिर्फ विलेन वाले रोल्स ही मिलने लगे. उत्तर प्रदेश के रामपुर में जन्में रजा मुराद अपने जमाने के मशहूर एक्टर मुराद के बेटे हैं. उनके पिता फिल्मी दुनिया में एक विरासत छोड़कर गए थे. ऐसे में रजा मुराद भी अपने 51 साल के करियर में 548 फिल्मों में काम कर चुके हैं. उन्होंन साल 1971 में पहली फिल्म की थी जिसका नाम ‘एक नजर’ था. इस फिल्म में वो एक वकील के किरदार में नजर आए थे. फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन जैसे दिग्गज कलाकार भी थे. 

23 नवंबर 1950 को जन्मे रजा मुराद ने पुणे के एफटीआई से एक्टिंग की पढ़ाई की थी. FTI से पास होने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था. उन्हें डायरेक्टर बी आर इशारा ने पहला रोल दिया. इसके बाद रजा मुराद ने नमक हराम, हिना, प्रेम रोग, राम तेरी गंगा मैली, बाजी समेत कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया. 

यह भी पढ़ें- IFFI Awards: डांस परफॉर्मेंस के दौरान स्टेज पर धड़ाम से गिरे शाहिद कपूर, वीडियो वायरल

रजा मुराद की अदाकारी से ज्यादा दर्शकों को उनकी बुलंद आवाज पसंद आई थी. एक्टर अपनी शानदार डायलॉग डिलीवरी से हर किरदार में जान डाल देते थे. राम तेरी गंगा मैली फिल्म में उनका विलेन अवतार काफी चर्चा में रहा था. एक्टिंग के अलावा मुराद अपने पॉलिटिकल करियर को लेकर भी काफी चर्चा में रहे थे. उन्होंने कई राजनीतिक पार्टियों के साथ काम करने के मौके मिलते रहे थे.