logo-image

HBD: मुमताज की शादी की खबर सुनकर नाराज हो गए थे राजेश खन्ना

मुमताज (Mumtaz) ने महज 11 साल की उम्र में अभिनय करना शुरू किया था. शुरुआत में बतौर जूनियर आर्टिस्ट काम करने के बाद मुमताज को दारा सिंह के साथ फिल्म फौलाद से बतौर लीड डेब्यू करने का मौका मिला. मुमताज की सबसे अच्छी जोड़ी राजेश खन्ना के साथ बनी थी.

Updated on: 31 Jul 2021, 12:43 PM

highlights

  • मुमताज और राजेश खन्ना की जोड़ी काफी हिट हुई थी
  • मुमताज पर एक्टर शम्मी कपूर का दिल आ गया था
  • एक शर्त के कारण नहीं की थी शम्मी कपूर से शादी

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) बेहद शांत स्वभाव की एक्ट्रेस थीं. 70-80 के दशक में मुमताज का सितारा सातवें आसमान पर था. उनकी खूबसूरती का जलवा इतना था कि वो जिस फिल्म को साइन कर लेती थी, उसका हिट होना तय होता था. यही कारण था कि उनके घर के सामने प्रोड्यूसर्स की लंबी लाइन लगा करती थी. 31 जुलाई 1947 में जन्मीं मुमताज ने अपने परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए महज 11 साल की उम्र में अभिनय करना शुरू किया था. शुरुआत में बतौर जूनियर आर्टिस्ट काम करने के बाद मुमताज को दारा सिंह के साथ फिल्म फौलाद से बतौर लीड डेब्यू करने का मौका मिला.

ये भी पढ़ें- शादी के बाद भी इन अभिनेत्रियों ने नहीं बदला अपना सरनेम

राजेश खन्ना के साथ दीं कई फिल्में

मुमताज की सबसे अच्छी जोड़ी राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के साथ बनी थी. दर्शकों को ये जोड़ी खूब पसंद आई थी. कहा जाता है कि राजेश खन्ना ने जो लगातार सुपरहिट फिल्में दी हैं उनमें से सबसे ज्यादा फिल्मों में हमें उनके साथ मुमताज ही देखने को मिलेंगी. इस जोड़ी की बेहतरीन फिल्मों के बात करें तो इनमें शामिल हैं, दो रास्ते (1969), आप की कसम (1974), प्रेम कहानी (1975), दुश्मन (1971) , सच्चा झूठा (1970), अपना देश (1972), रोटी (1974), बंधन (1969) जैसी तमाम फिल्में हैं. लेकिन जितनी अच्छी इस जोड़ी की केमिस्ट्री स्क्रीन पर लगती थी, लोग बताते हैं कि असल जिंदगी में भी ये जोड़ी बहुत ही हंसती-खेलती रहती थी.

शादी की खबर सुनकर राजेश खन्ना नाराज हो गए थे

राजेश खन्ना और मुमताज ने की कैमिस्ट्री लोगों की इतनी पसंद आने लगी थी कि दोनों के अफेयर की खबरें भी चर्चा में आने लगीं थीं, हालांकि दोनों ने ही कभी रिश्ता स्वीकार नहीं किया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की शादी के अगले साल जब मुमताज ने बिजनेसमैन मयूर वाधवानी से शादी करने का फैसला किया तो राजेश खन्ना उनसे काफी नाराज हो गए थे. लेकिन इस नाराजगी का कारण दोनों का अफेयर नहीं बल्कि एक्ट्रेस का करियर था.

जब राजेश खन्ना की हालात हो गई थी खराब...

एक इंटरव्यू में मुमताज ने खुद इस बारे में बताया था कि राजेश खन्ना उन्हें अपने कंधे पर 8 दिनों तक बर्फ में लेकर चले थे और इससे उनके शरीर पर लाल निशान पड़ गए थे. उन्होंने बताया था कि जब हम फिल्म ‘रोटी’ की शूटिंग कर रहे थे तो राजेश जी को मुझे कंधे पर उठाकर बर्फ में चलना था. हर सुबह हम इसकी प्रैक्टिस और शूटिंग करते थे. हमने ऐसा लगातार 8 दिनों तक किया और उन्हें मुझे कंधे पर 8 दिनों तक उठाना पड़ा. उन्होंने बताया था कि लगातार 8 दिनों तक ऐसा करने से राजेश खन्ना के कंधे पर लाल निशान पड़ गए थे और उनकी हालत खराब हो गई थी.

ये भी पढ़ें- सामंथा ने सोशल मीडिया अकाउंट्स से हटाया अपना सरनेम, लोगों ने कही ये बात

शम्मी कपूर का आ गया था मुमताज पर दिल

कहते हैं कि कई हिट फिल्में देने के बाद मुमताज ने लाखों लोगों के साथ-साथ एक्टर शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) को भी अपना दीवाना बना लिया था. कहा ये भी जाता है कि मुमताज भी शम्मी के प्यार में पागल थीं. जब मुमताज 18 की हुईं तो उन्हें शम्मी कपूर ने शादी का प्रस्ताव दिया, लेकिन इस प्रपोजल के साथ एक शर्त भी जुड़ी हुई थी. शर्त थी कि कपूर खानदान की परंपरा के अनुसार शादी से पहले मुमताज को फिल्म इंडस्ट्री छोड़नी पड़ेगी. फिर क्या था, मुमताज ने अपने परिवार की जिम्मेदारियों के चलते ये शर्त मानने से इंकार कर दिया और दोनों की प्रेम कहानी अधूरी रह गई.