logo-image

राज कुंद्रा को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया, आज कोर्ट में क्या-क्या हुआ

राज कुंद्रा (Raj Kundra) को IPC की धारा 420 (धोखाधड़ी), 34 (कॉमन इंटेंशन), 292 और 293 (अश्लीलता और अभद्रता ) के अलावा इनफॉर्मेशन एक्ट की संबंधित धाराओं में गिरफ्तार किया गया है. अदालत ने उन्हें 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

Updated on: 27 Jul 2021, 11:11 PM

highlights

  • कोर्ट से पुलिस ने 7 दिन की कस्टडी मांगी थी
  • पुलिस ने अदालत में कुंद्रा के बैंक खातों की जानकारी दी
  • अदालत ने पुलिस से और सबूत लाने को कहा

नई दिल्ली:

अश्लील फिल्में (Adult Movies Case) बनाने और कुछ ऐप के जरिए प्रसारित करने के आरोप में गिरफ्तार हुए राज कुंद्रा (Raj Kundra) की पुलिस रिमांड आज (मंगलवार को) रही थी, लिहाजा पुलिस ने उन्हें किला कोर्ट में पेश किया. पेशी के दौरान पुलिस ने एक बार फिर से राज कुंद्रा की पुलिस कस्टडी बढ़ाने की मांग की. लेकिन कोर्ट ने इसे स्वीकार नहीं किया और राज कुंद्रा को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. बता दें राज कुंद्रा को भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 34 (कॉमन इंटेंशन), 292 और 293 (अश्लीलता और अभद्रता ) के अलावा इनफॉर्मेशन एक्ट की संबंधित धाराओं में गिरफ्तार किया गया है. अदालत ने उन्हें 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. मतलब साफ है कि राज कुंद्रा को फिलहाल जेल में ही रहना होगा. 

ये भी पढ़ें- एमी जैक्सन ने मंगेतर जॉर्ज से तोड़ा रिश्ता? इंस्टाग्राम से सगाई की तस्वीरें डिलीट कीं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले एक सप्ताह के दौरान पुलिस के हाथ राज कुंद्रा के खिलाफ कई सबूत लगे हैं. लेकिन उनके साथ काम करने वालों को सामने बैठाकर पूछताछ करना बाकी है. यही नहीं इलेक्ट्रॉनिक एविडेन्स को लेकर भी कुंद्रा से पूछताछ होनी है. पुलिस ने आज अदालत में कुंद्रा के बैंक खातों की जानकारी भी दी है. सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि कुंद्रा को लेकर 8 दिन से पूछताछ हो रही है. उनसे बहुत पूछताछ हो चुकी है. कोर्ट ने रिमांड बढ़ाने के लिए मुंबई पुलिस से और सबूत लेकर आने को कहा.

कुंद्रा के साथ उनकी कंपनी के आईटी प्रमुख रयान थोर्प को भी 14 दिनों के लिए जेल में भेज दिया गया है. मुंबई पुलिस की मानें तो कुंद्रा के बयान और इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस के आधार पर जल्द ही इस मामले में कुछ और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है. पिछली सुनवाई में पुलिस ने अदालत से कहा था कि जांच में राज कुंद्रा की ओर से सहयोग नहीं किया जा रहा है. इससे पहले अदालत ने उनकी पुलिस कस्टडी को 27 जुलाई तक बढ़ा दिया था. वहीं अपनी गिरफ्तारी को अवैध बताते हुए राज कुंद्रा ने बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court) में याचिका दायर की थी. जिसपर भी आज सुनवाई होनी है.

ये भी पढ़ें- राज कुंद्रा के बारे में हुआ बड़ा खुलासा, पुलिस के डर से बदल लिया था फोन

पुलिस ने कोर्ट में ये दावे किए

अदालत में पुलिस ने राज कुंद्रा के बैंक खातों की भी जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि राज कुंद्रा के सिटी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के डेबिट एकाउंट फ्रीज कर दिए गए है. कोटक महिंद्रा बैंक में 1 करोड़ 13 लाख रुपये जमा हैं. क्राइम ब्रांच ने इस केस से जुड़े तमाम उन विक्टिम्स से अपील की है जो अभी तक सामने नहीं आए है. बता दें कि एक विक्टिम 26 जुलाई को क्राइम ब्रांच के सामने आई है और उसने अपना स्टेटमेंट भी क्राइम ब्रांच को दिया है. 

इसके अलावा पुलिस ने अदालत को बताया कि एप्पल स्टोर से हाटशॉट की जानकारी मांगी तो पता चला इससे 1.64 करोड़ रुपये मिले हैं. गूगल से अभी पेमेंट की जानकारी आनी बाकी है. 24 जुलाई को राज कुंद्रा के ऑफिस पर जो छापेमारी की गई उसमें पुलिस को विदेशी ट्रांजक्शन से जुड़ी फाइल्स मिली हैं. इसके अलावा राज कुंद्रा के मोबाइल और रायन के Mac Book से Hotshots के रेवेन्यू और पेमेंट्स से जुड़े चैट्स मिले हैं. 

बचाव पक्ष ने क्या कहा ?

वहीं राज कुंद्रा के वकील ने कहा कि पुलिस की पूछताछ पूरी हो गई है. दोनों ही आरोपियों ने जांच में सहयोग किया है. मामले से जुड़े सबूत और डॉक्यूमेंट पुलिस की कस्टडी में हैं. बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ जो भी धाराएं लगाई गई हैं उनमें से कोई भी ऐसी धारा नहीं है जिसने की बहुत सख्त सजा हो. इसके बाद अदालत ने दोनों आरोपियों को न्यायिक हिरासत मतलब जेल भेज दिया. जिसके साथ ही कुंद्रा के वकील ने जमानत की गुहार भी लगाई.