News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

फिल्म Mera Naam Joker के लिए Raj Kapoor ने रख दिया था अपना घर गिरवी

बॉलीवुड में राजकपूर (Raj Kapoor) की जो पहचान है. उससे हर कोई वाकिफ है. एक्टर को शोमैन के नाम से भी जाना जाता है.

| Edited By : Vaishnavi Dwivedi | Updated on: 19 Dec 2021, 11:53:41 AM
rajkapoor

Raj Kapoor (Photo Credit: Social Media)

मुंबई:  

राज कपूर  (Raj Kapoor) की बॉलीवुड की एक ऐसी हस्ती हैं, जिन्हें चाहकर भी कोई भूला नहीं सकता है. उनकी पहचान अमिट है. आज भी उनके जैसा अभिनेता  (Raj Kapoor) शायद ही कोई होगा. एक्टिंग के मामले में मिस्टर शो मैन  (Raj Kapoor) को बराबरी क्या उनके आस- पास भी नहीं खड़ा हो सकता है. एक्टिंग के मामले उन्होंने महारथ हासिल कर रखा था. उनकी पिक्चर देखने के बाद किसी के भी आंखों से आंसू आ सकता है. आज उनकी सबसे चर्चित फिल्म जो 'मेरा नाम जोकर' के 51 ( Raj Kapoor Film Mera Naam Joker Completes 51 Years ) साल हो गए है. आज ही के दिन यानि 18 दिसंबर साल 1970 में फिल्म 'मेरा नाम जोकर' रिलीज हुई थी. जिसके पिछे लोगों की कमाल की दिवानगी थी. 

Raj Kapoor को इस फिल्म ने कर दिया था कंगाल -

आपको बतादें, यह बात सुनने के बाद हर किसी को हैरानी होगी.  फिल्म मेरा नाम जोकर को बनने में 6 साल लगे थे. इसके साथ ही इस फिल्म को बनाने में पैसे भी बहोत ज्यादा खर्च हुए थे. इस फिल्म की वजह से उन्होंने  (Raj Kapoor) अपना घर तक गिरवी रख दिया था. लेकिन जब यह फिल्म रिलीज हुए तो मानों राज कूपर  (Raj Kapoor) की जिंदगी में सबकुछ बदल गया. क्योंकि फिल्म फ्लॉप हो गई थी और शो मैन सदमें में में चले गए थे, क्योंकि उनपर काफी कर्ज़ हो गया था 'मेरा नाम जोकर' लगभग 4 घंटे की फिल्म थी, इसीवजह से इसमें 2 इंटरवल रखे गए थे. हालांकि उनकी जो पहचान है उससे हर कोई वाकिफ है. 

यह भी जानें - Bigg Boss 15 : Devoleena से लड़ाई के बाद Abhijeet Bichkule है जहर खाने को तैयार

बॉलीवुड में राजकपूर (Raj Kapoor) की जो पहचान है. उससे हर कोई वाकिफ है. एक्टर को शोमैन के नाम से भी जाना जाता है. एक्टर राज कपूर (Raj Kapoor) का जन्म 14 दिसंबर 1924 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. आज का दिन उनके परिवार और उनके फैंस के लिए बेहद खास है. फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को कभी भूलाया नहीं जा सकता.  मात्र 17 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म प्रोडक्शन कंपनी में स्पॉट ब्वॉय का काम करना शुरू कर दिया था. एक्टिंग तो उनके खून में ही थी. यह बात आपको पता है जिस प्रोडक्शन कंपनी में वो काम कर रहे थे, उसी में उन्हें फिल्म 'नीलकमल' के लिए साइन किया गया था. जो किसी के लिए भी बहुत बड़ी बात होगी. 

First Published : 19 Dec 2021, 11:53:41 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.