News Nation Logo
Banner

PM Modi ने लॉन्च किया Pandit Jasraj Cultural Foundation, साथ ही की संगीत पर बात

प्रधानमंत्री ने पं.जसराज सांस्कृतिक फाउंडेशन की स्थापना (Pandit Jasraj Cultural Foundation) के लिए इससे जुड़े लोगों को शुभकामनाएं दीं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 28 Jan 2022, 10:27:37 PM
Pandit Jasraj and PM Modi

Pandit Jasraj and PM Modi (Photo Credit: Twitter )

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को लोगों से भारतीय संगीत को दुनिया में लेकर जाने का आग्रह करते हुए इस क्षेत्र में संगीत आधारित स्टार्ट-अप बनाकर प्रौद्योगिकी को अपनाने का आह्वान किया है. पंडित जसराज (Pandit Jasraj) की 92वीं जयंती पर एक वर्चुअल आयोजन किया गया था. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने पं.जसराज सांस्कृतिक फाउंडेशन की स्थापना (Pandit Jasraj Cultural Foundation) के लिए इससे जुड़े लोगों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि ये इन लोगों ने अपने प्यार और भक्ति को पवित्र दुनिया को समर्पित करने का जिम्मा लिया है. 

पंडित जसराज सांस्कृतिक फाउंडेशन के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संगीत एक बहुत गूढ़ विषय है. मैं इसका बहुत जानकार तो नहीं हूं, लेकिन हमारे ऋषियों ने स्वर और नाद को लेकर जितना व्यापक ज्ञान दिया है, वो अद्भुत है. मुझे खुशी है कि उनकी शास्त्रीय विरासत को आप सब आगे बढ़ा रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए यह भी कहा कि जब टेक्नोलॉजी का प्रभाव हर क्षेत्र में है, तो संगीत के क्षेत्र में भी टेक्नोलॉजी और आईटी का रिवॉल्यूशन होना चाहिए. भारत में ऐसे स्टार्ट अप तैयार हों जो पूरी तरह संगीत को डेडिकेटेड हों, भारतीय वाद्य यंत्रों पर आधारित हों, भारत के संगीत की परंपराओं पर आधारित हों. आज हम काशी जैसे अपनी कला और संस्कृति के केन्द्रों का पुनर्जागरण कर रहे हैं, पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति प्रेम को लेकर हमारी जो आस्था रही है, आज भारत उसके जरिए विश्व को सुरक्षित भविष्य का रास्ता दिखा रहा है. 

यह भी पढ़ें: Shweta Tiwari ने मांगी माफी, कहा उनके बयान को गलत ढंग से समझा जा रहा है!

आनलाइन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन का उद्देश्य भारत की संस्कृति और संगीत की विरासत को संरक्षित करना है. इस दिन पंडित जसराज कल्चरल फ़ाउंडेशन की स्थापना के इस अभिनव कार्य के लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं. आपको बता दें  पंडित जसराज का वर्ष 2020 में न्यूजर्सी स्थित उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो चुका है. 

First Published : 28 Jan 2022, 10:27:37 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.