logo-image
लोकसभा चुनाव

Payal Kapadia: कान्स में अवॉर्ड जीतकर लाईं पायल कपाड़िया, PM मोदी ने ऐसे दी बधाई

Payal Kapadia Wins Cannes 2024: पायल कपाड़िया की फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया.

Updated on: 26 May 2024, 07:58 PM

नई दिल्ली:

Payal Kapadia: इस बार पूरी दुनिया में कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival 2024) की धूम रही है.  समारोह में भारत ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था. ऐश्वर्या राय बच्चन, सोनम कपूर, उर्वशी रौतेला से लेकर नैंसी त्यागी ने अपने फैशन सेंस से सबका दिल जीत लिया था. फैशन के अलावा इस इवेंट में भारतीय फिल्म मेकर ने भी गदर काट दिया. इंडियन फिल्ममेकर पायल कपाड़िया (Payal Kapadia) ने 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है. पायल की फिल्म ऑल वी इमेजिन एज लाइट (All We Imagine As Light) ने ग्रैंड प्रिक्स अवॉर्ड जीता है. इसके लिए फिल्म मेकर को प्रधानमंत्री से शुभकामनाएं भी मिली हैं. 

ये भी पढ़ें- शिमरी पर्ल व्हाइट गाउन में प्रीति जिंटा ने बिखेरा कान्स में जलवा, अपने सिनेमैटोग्राफर दोस्त को कर रहीं सपोर्ट

भारत आया ग्रैंड प्रिक्स अवॉर्ड 
पायल कपाड़िया के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'ऑल वी इमेजिन एज लाइट' ने कान्स 2024 में ग्रैंड प्रिक्स अवॉर्ड जीता है. ये अपने आप में एक उपलब्धि है. साथ ही प्रीमियर के दौरान फिल्म को स्टैंडिंग ओवेशन भी मिला था. फिल्म का प्रीमियर 23 मई को हुआ था तब लोगों ने फिल्म खत्म होने के बाद 8 मिनट तक खड़े होकर तालियां बजाई थीं. इतना ही नहीं अवॉर्ड जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पायल कपाड़ियां को दिल खोलकर बधाई दी हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "भारत को पायल कपाड़िया पर गर्व है, जिन्होंने  'ऑल वी इमेजिन एज लाइट' के लिए 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड प्रिक्स जीतकर इतिहास रच दिया है. वो FTI की पूर्व छात्रा रही हैं, उनकी उल्लेखनीय प्रतिभा वैश्विक मंच पर चमकती रहती है, भारत में समृद्ध रचनात्मकता की एक झलक.. यह प्रतिष्ठित सम्मान न केवल उनके असाधारण कौशल का सम्मान करता है बल्कि भारतीय फिल्म निर्माताओं की एक नई पीढ़ी को भी प्रेरित करता है..."

30 साल बाद भारतीय फिल्म को मिली जगह
बता दें कि करीब 30 साल बाद भारत के लिए ये मौका आया है. कान्स में इस इंडियन फिल्म को कंपटीशन सेक्शन में दिखाया गया है. दर्शकों ने फिल्म की कहानी और कलाकारों की परफॉर्मेंस को काफी पसंद किया है. 

कौन हैं पायल कपाड़िया
बता दें कि पायल कपाड़िया फिल्म मेकर हैं जिन्होंने कान्स में भारत का झंडा ऊंचा कर दिया. मुंबई में जन्मी पायल ने अपनी एजुकेशन आंध्र प्रदेश और मुंबई दोनों जगहों से की है. पढ़ाई पूरी करने के बाद पायल ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट से डायरेक्शन सीखा था. वह कई इंटरनेशनल इवेंट्स में अपने टैलेंट का परचम लहरा चुकी हैं.