logo-image

OTT Centre Guidelines: OTT पर अश्लील कंटेंट दिखाने के लिए सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, किए 18 प्लेटफॉर्म ब्लॉक

OTT Centre Guidelines: अश्लील कंटेंट दिखाने के लिए कई OTT प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया गया है. इसके साथ ही कई सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी बंद करने का फैसला किया गया है.

Updated on: 14 Mar 2024, 01:46 PM

New Delhi:

OTT Centre Guidelines: गुरुवार (14 मार्च, 2024) को अश्लील कंटेंट दिखाने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को लेकर भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने अश्लील और अश्लील कंटेट के प्रसार का हवाला देते हुए 18 ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफार्मों को ब्लॉक करने के लिए विभिन्न मध्यस्थों के साथ सहयोग किया है. यह कदम केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के रचनात्मक अभिव्यक्ति की आड़ में अश्लीलता और दुर्व्यवहार को बढ़ावा देने से बचने के लिए इन प्लेटफार्मों की जिम्मेदारी दोहराए जाने के बाद आया है. 

पीआईबी से मिली जानकारी के अनुसार, 12 मार्च को ठाकुर द्वारा पहली बार घोषित की गई कार्रवाई के बाद 19 वेबसाइटें, 10 ऐप्स (सात Google Play स्टोर पर और तीन ऐप स्टोर पर) और 57 संबद्ध सोशल मीडिया अकाउंट बैन हो गए हैं. यह निर्णय भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों/विभागों और मीडिया, मनोरंजन, महिला अधिकारों और बाल अधिकारों के क्षेत्र विशेषज्ञों के साथ परामर्श के बाद सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया था.

 

 

कौन से प्लेटफ़ॉर्म ब्लॉक किए गए हैं?
ब्लॉक प्लेटफार्मों की लिस्ट में ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी, येस्मा, अनकट अड्डा और अन्य शामिल हैं, जो न्यूडिटी, अश्लीलता और महिलाओं के अपमानजनक चित्रण को दर्शाने वाले कंटेंट की दिखाता है. ऐसा कंटेंट, जो आईटी अधिनियम की धारा 67 और 67ए, आईपीसी की धारा 292 और महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन करती है, में शिक्षक-छात्र संबंध और अनाचारपूर्ण पारिवारिक संबंध जैसे विषय शामिल हैं.

यह भी पढ़ें - Rohit Shetty's birthday: 17 साल की उम्र से कर रहे हैं निर्देशन, कॉमेडी फिल्म से बनाई बॉलीवुड में पहचान

इन सोशल मीडिया अकाउंट्स पर गिरी गाज
केंद्र सरकार का यह एक्शन लेने के बाद 12 फेसबुक अकाउंट, 17 इंस्टाग्राम हैंडल, 16 एक्स आईडी और 12 यूट्यूब चैनल ब्लॉक कर दिए गए हैं.