logo-image

अब Oscar 2022 में आम लोग बनेंगे जज, मिल रहा है सुनहरा मौका

इस कैटेगरी में साल की सबसे पॉपुलर फिल्म को ट्विटर यूजर्स के दिए गए वोटों के आधार पर अवॉर्ड दिया जाएगा.

Updated on: 15 Feb 2022, 08:01 PM

New Delhi:

साल 2022 एक नई शुरुआत के साथ आया है. इस साल से कई चीज़ों में बदलाव भी आया तो वहीं कुछ चीज़ें वक़्त के साथ बदल भी गई. बात कर रहे हैं बॉलीवुड की. ऑस्कर अवार्ड हर फिल्मस्टार का सपना होता है. ऑस्कर में नॉमिनेट होना भी बहुत बड़ी बात होती है. जानकारों के मुताबिक इस बार सबसे पॉपुलर फिल्म के लिए एक नया ‘फैन फेवरेट’ अवार्ड शामिल किया गया है. इस कैटेगरी में साल की सबसे पॉपुलर फिल्म को ट्विटर यूजर्स के दिए गए वोटों के आधार पर अवॉर्ड दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड में Item Song करने के बाद लापता हुईं ये एक्ट्रेसेस, अब ऐसा है इनका हाल

दरअसल, ऑस्कर नॉमिनेशन 2022 के बाद बहुत से फिल्म प्रशंसक इससे दुखी हो गए थे कि उनकी फेवरेट फिल्म ‘स्पाइडर मैन: नो वे होम’ (Spider Man-No Way Home) और ‘नो टाइम टू डाई’ (No Time To Die) जैसी फिल्में ऑस्कर नॉमिनेशन में जगह नहीं बना पाई. ऐसे में ऑर्गेनाइजर को इस बात की चिंता थी कि 27 मार्च को 94वें एकेडमी अवॉर्ड से फैंस इवेंट को हटा सकते हैं. 

ऑस्कर 2022 में शामिल हुआ नया अवार्ड -

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑस्कर आर्गेनाइजर ने इस साल फैन फेवरेट पुरस्कार शामिल करने का फैसला लिया है. 2021 में रिलीज होने वाली किसी भी फिल्म के लिए फैंस एक नई कैटेगरी में ट्विटर यूजर्स हैशटैग # Oscars Fan Favorite या फिर एकेडमी अवॉर्ड्स की वेबसाइट पर जाकर वोट कर सकते हैं. इस अवार्ड के जरिए उन तमाम फिल्मों को भी इवेंट में शामिल कर सकते हैं जो अब नॉमिनेशन में नहीं थे. 

यह भी पढ़ें- ऋतिक रोशन की 'मिस्ट्री गर्ल' की सुजैन खान ने की तारीफ, जानें क्या है दोनों का कनेक्शन

दर्शकों के हाथ फैसला -

 इस बार इस बता का इंतज़ार किया जा रहा है कि किस फिल्म को फेवरेट केटेगरी में शामिल किया जाएगा. इस बात का इंतजार भी किया जा रहा है कि फैंस फेवरेट कैटेगरी में किस फिल्म को अवॉर्ड जीतने का मौका मिलता है. ऐसे में माना जा रहा है कि दर्शक उन फिल्म को नॉमिनेट करेंगे, जिसे फिलहाल जगह नहीं मिल पाई है. खेर अब जो भी होगा लेकिन ऑस्कर के तरफ से ये शुरुआत काफी दिलचस्प रहने वाली है. 

ऑस्कर को टीवी पर करोड़ों दर्शक देखते थे लेकिन पिछले कुछ सालों में टेलीकास्टिंग के समय टीआरपी में गिरावट देखि गई. जानकारों के मुताबिक पिछले साल 10 मिलियन से ज्यादा लोगों ने ऑस्कर अवॉर्ड्स को टीवी पर देखा था जो एक साल पहले यानी 2020 की तुलना में करीब 40 से 50 फीसदी कम थी.