logo-image

Navratri 2021: नवरात्रि के मौके पर देखें ये टॉप गरबा Songs, जोश से भर जाएंगे आप

गरबा और डांडिया पारंपरिक नृत्य मूल रूप से गुजरात में खेला जाता था लेकिन अब देशभर में लोग गरबा और डांडिया खेलना पसंद करते हैं. नवरात्रि (Navratri 2021) के खास मौके पर हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे गाने जो आप अपनी प्लेलिस्ट में शामिल कर सकते हैं

Updated on: 07 Oct 2021, 12:45 PM

नई दिल्ली:

Navratri 2021 : देशभर में आज से नवरात्रि का त्योहार शुरू हो रहा है. इस त्योहार को नौ दिनों तक बडे ही धूमधाम से मनाया जाता है. लोग अपने घर पर माता की चौकी स्थापित करते हैं और इस खास मौके पर पूजा-पाठ के साथ-साथ गरबा भी खेला जाता है. नवरात्रि के समय पर लोग अपनी प्लेलिस्ट बनाना शुरू कर देते हैं. साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण तो कोई बाहर का फंक्शन नहीं हुआ वहीं इस साल भी कई सारे नियम लागू हो चुके हैं. ऐसे में लोग अपने परिवार वालों के साथ गरबा और डांडिया खेलने के लिए तैयारी कर चुके हैं. गरबा और डांडिया पारंपरिक नृत्य मूल रूप से गुजरात में खेला जाता था लेकिन अब देशभर में लोग गरबा और डांडिया खेलना पसंद करते हैं. इस खास मौके पर हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे गाने जो आप अपनी प्लेलिस्ट में शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नवरात्रि के पहले दिन करिए इन देवी मां की पूजा आराधना, पूरी होगी हर मनोकामना

फिल्म- रश्मि रॉकेट
गाना- घनी कूल छोरी

फिल्म- हम दिल दे चुके सनम
गाना- ढोली तारो ढोल बाजे

फिल्म- गोलियों की रासलीला-रामलीला
गाना- नगाड़ा संग ढोल बाजे
 
फिल्म- काई पो छे
गाना- शुभारंभ

फिल्म- लवयात्रि
गाना- छोगाड़ा

हर साल पितृपक्ष की समाप्ति के अगले दिन से ही शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा होती है. कलश स्‍थापना के बाद से नवरात्रि की विधिवत शुरुआत के साथ नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा करने का नियम है. मां दुर्गा के नौ स्वरूपों में मां शैलपुत्री को पहला रूप माना गया है. मां शैलपुत्री की पूजा से ही नवरात्रि के पहले दिन की शुरुआत होती है. मान्‍यता है कि मां शैलपुत्री चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करती हैं. मां शैलपुत्री की आराधना से व्यक्ति चंद्रमा के सभी प्रकार के दोषों और दुष्प्रभाव से बच सकता है.