logo-image

सिर्फ 1 रुपये में की फिल्म, फिर भी हुए खूब हिट

शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार और अमिताभ बच्चन सहित तमाम स्टारों की फीस करोड़ों रुपये में मानी जाती है लेकिन कई बार बॉलीवुड में ऐसी भी फिल्में बनी हैं, जिसमें स्टारों ने कोई फीस नहीं ली या महज एक रुपये में काम किया.

Updated on: 27 Aug 2021, 04:00 PM

highlights

  • बड़े-बड़े सुपरस्टार कर चुके हैं बिना पैसे लिए काम
  • बिना पैसे लिए भी ऐसी एक्टिंग की, जिसमें तारीफ मिली
  • विभिन्न कारणों से करते हैं सुपरस्टार फ्री में काम

 

नई दिल्ली :

बॉलीवुड (bollywood) में तमाम स्टार्स करोड़ों रुपये फीस लेने के लिए चर्चित रहते हैं. शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार और अमिताभ बच्चन सहित तमाम स्टारों की फीस करोड़ों रुपये में मानी जाती है लेकिन कई बार बॉलीवुड में ऐसी भी फिल्में बनी हैं, जिसमें स्टारों ने कोई फीस नहीं ली या महज एक रुपये में काम किया. ऐसा नहीं कि उन्हें पैसे मिल नहीं सकते थे लेकिन कभी दोस्ती और संबंधों के कारण या कभी फिल्म की स्क्रिप्ट पसंद आने पर सुपरस्टारों ने फ्री में या मामूली पैसों में काम किया. हालांकि इस पर भी उन्हें रोल में काफी चर्चा मिली. इसमें सबसे बड़ा नाम आता है 1972 की ऐतिहासिक फिल्म पाकीजा का. पाकीजा बॉलीवुड (bollywood) के इतिहास में सबसे शानदार और यादगार फिल्मों में से एक मानी जाती है. इसमें मीना कुमारी लीड रोल में थीं. इस रोल के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है. इस फिल्म के लिेए उन्होंने महज एक रुपये फीस ली थी. वहीं, गैंग्स आफ वासेपुर से स्टार बन चुके नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी जब से लीड रोल में आने लगे हैं, उनकी फीस बढ़ती जा रही है लेकिन फिल्म मंटो के लिए उन्होंने महज एक रुपये में काम किया. इस रोल में उन्हें खूब तारीफ मिली.

इसे भी पढ़ेंः टॉयलेट में खोला कैफे, दूर-दूर से लोग आते हैं खाने

वहीं, सुपरहिट फिल्म भाग मिल्खा भाग तो आपको याद ही होगी. इस फिल्म के हीरो फरहान अख्तर और हीरोइन सोनम कपूर ने फिल्म में महज 11 रुपये टोकन मनी के तौर पर लिए थे. इस फिल्म में एक्टिंग के लिए फरहान अख्तर को जबर्दस्त तारीफ मिली. इसके अलावा बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन ने भी कुछ फिल्में बिना पैसे लिए की हैं. वैसे तो सुपरस्टार बिग बी की फीस करोड़ों रुपये मानी जाती है लेकिन संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक में उन्होंने मुफ्त में काम किया था. इसके अलावा हाल ही में रिलीज फिल्म चेहरे के लिए भी उन्होंने कोई फीस नहीं ली. इससे पहले उन्होंने पहेली, बोल बच्चन और भोजपुरी फिल्म गंगा में भी मुफ्त में काम किया था. कमाल की बात है कि पहेली और ब्लैक जैसी फिल्मों में उनके रोल काफी चर्चित रहे और उन्हें खूब तारीफ मिली. 

इसके अलावा अग्निपथ का पॉपुलर गाना चिकनी चमेली तो आपको याद ही होगा. इसमें कैटरीना कैफ ने शानदार डांस नंबर किया था. इस डांस के लिए उन्होंने कोई फीस नहीं ली थी लेकिन ये गाना 
सुपरहिट रहा था. इसके अलावा सुपरहिट मूवी हैदर में शाहिद कपूर लीड रोल में थे. इसके लिए उन्हें बहुत तारीफ मिली लेकिन शाहिद ने भी इसके लिए कोई फीस नहीं ली थी.