News Nation Logo

नए नक्शे में कालापानी को दिखाया नेपाल का हिस्सा, मनीषा कोइराला ने दिया समर्थन

मनीषा ने ट्वीट करते हुए कहा, हमारे छोटे राष्ट्र की गरिमा बनाए रखने के लिए धन्यवाद। हम सभी तीन महान देशों के बीच शांतिपूर्ण और सम्मानजनक बातचीत की उम्मीद कर रहे हैं

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 20 May 2020, 07:31:03 AM
manisha 81

मनीषा कोइराला (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद काफी ज्यादा गहराता जा रहा है. विवाद कालापानी और लिपुलेख को लेकर है. दरअसल भारत और नेपाल दोनों ही कालापानी के अपना अभिन्न हिस्सा होने का दावा करते हैं. भारत इसे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले का हिस्सा मानता है, जबकि नेपाल इसे धारचुला जिले का हिस्सा बताता है. इसी कड़ी में हाल ही में नेपाल कैबिनेट ने नया राजनीतिक नक्शा बनाने का बड़ा फैसला लिया है. इसमें भारत कालापानी और लिपुलेख को नेपाल की सीमा का हिस्सा दिखाया गया है. बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने नेपाल के इस कदम का समर्थन किया है. मनीषा नेपाल से ताल्लुख रखती है.

यह भी पढ़ें: पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, 1 जून से 200 ट्रेनें चलेंगी...जल्द शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

मनीषा ने ट्वीट करते हुए कहा, हमारे छोटे राष्ट्र की गरिमा बनाए रखने के लिए धन्यवाद। हम सभी तीन महान देशों के बीच शांतिपूर्ण और सम्मानजनक बातचीत की उम्मीद कर रहे हैं. मनीषा कोइराला ने ये ट्वीट नेपाल के विदेश मंत्री के उस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए किया था जिसमें नेपाल के ऑफिशियल नक्शे में कालापानी और लिपुलेख जैसे दो विवादित क्षेत्रों को शामिल करने की जानकारी दी गई थी.

यह भी पढ़ें:  प्रवासी मजदूरों के 'जख्म' पर फर्राटा भर रही राजनीति की बस, प्रियंका के निजी सचिव-प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पर मुकदमा

बता दें, इससे पहले नवंबर 2019 में भारत के गृह मंत्रालय की ओर से भी नक्शा जारी कर कालापानी को भारत हिस्सा दिखाया गया था जिससे नेपाल सरकार ने नाराजगी जताई थी. इसके अलावा हाल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कैलाश मानसरोवर जाने के लिए 80 किलोमीटर लम्बी सड़क का उद्घाटन किया था जो लिपुलेख दर्रे पर समाप्त होती है, इस पर भी नेपाल सरकार ने आपत्ति जताई थी.

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 07:22:54 AM