News Nation Logo

हरिहर जेठालाल जरीवाला से एक्टर संजीव कुमार बनने तक का एक दिलचस्प सफर

संजीव कुमार (Sanjiv Kumar)का भला कौन नहीं जानता उनका नाम किसी और कि पहचान का मोहताज नहीं. लेकिन आपको क्या यह बात पता है कि एक्टर का असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था. और उन्होंने अपना नाम संजीव कुमार रख लिया था.

News Nation Bureau | Edited By : Vaishnavi Dwivedi | Updated on: 19 Oct 2021, 03:02:19 PM
resize 1625839680173705748920210709193516  sr

Sanjiv Kumar (Photo Credit: News Nation)

मुंबई:  

संजीव कुमार को भला कौन नहीं जानता उनका नाम किसी और कि पहचान का मोहताज नहीं. लेकिन आपको क्या यह बात पता है कि एक्टर का असली नाम  हरिहर जेठालाल जरीवाला था. और उन्होंने अपना नाम संजीव कुमार रख लिया था. उनके नाम बदलने के पूरे वाकया को हम आपसे साझा करेंगे. दरअसल एक्टर खुद इस बात को मानते थे कि उनका रियल नाम एक्टर के हिसाब से सही नहीं था. ऐसी कई वजह थी, जो उनेक नाम बदलने का कारण बनी. हुआ यू कि डायरेक्टर कमाल अमरोही ने कुमार को सलाह दी कि स्क्रीन पर उनकी एक अलग और प्रभावशाली पहचान होनी चाहिये. लेकिन अमरोही को यह नहीं  पता था कि वह पहले ही अपना नाम बदल चुके हैं. और उन्होंने अपने लिए संजय कुमार नाम चुन लिया था. जिस नाम से उनकी दो फिल्में भी रिलीज हो चुकी थी. 

आखिर क्या वजह बनीं संजीव कुमार के नाम बदले जानें की ? 

असपी ईरानी ने कुमार को नाम में  थोड़ा और चेंजेस करने की सलाह दी. जबकि एक्टर नाम को अब बदलने के लिए तैयार नहीं थे. क्योंकि इस नाम से उन्होंने दो फिल्में ‘आओ प्यार करें’ और ‘रामत रामाडे राम’कर ली थी. लेकिन चूंकि ‘आओ प्यार करें’जॉय मुखर्जी पर केंद्रित फिल्म थी जबकि ‘रामत रामाडे राम’एक स्थानीय फिल्म थी, जिस वजह से उन्होंने अपने नाम को एक और चांस दिया. उन्होंने अपने नाम को बदलते हुए संजीव कुमार रख लिया. और इसी नाम ने उन्हें गजब की पहचान दी. जो आज सबके सामने है.

यह भी जानें-स्क्विड गेम की कहानी दिल छू लेगी, कमाई में तोड़ रही है रिकॉर्ड

इन बातों से हटकर आपको बता दें अभिनेता-नाट्यकार हनीफ जावेरी और वकील सुमंत बत्रा दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं. जिन्होंने कुमार के जीवन पर आधारित एक पुस्तक लिखी हैं, जिसका शीर्षक ”एन एक्टर्स एक्टर” है. इस किताब में उन्होंने संजीव कुमार के बारे में कई सारी दिलचस्प बातें बताई हैं. इस किताब से ही पता चला है कि अपने करियर के शुरुआती दिनों में हरिहर जेठालाल जरीवाला नाम से पहचाने जाने वाले संजीव कुमार अक्सर कहा करते थे. कि उनका नाम ”एक अभिनेता के लिए उपयुक्त नहीं” है. जिस वजह से ही उन्होंने अपना नाम बदल लिया था.

First Published : 19 Oct 2021, 10:40:39 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.