logo-image

Birthday Special : लता मंगेशकर ने इन मां-बेटी की जोड़ियों को दी है अपनी आवाज

मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मीं लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने 30 से ज्यादा भाषाओं में सैकड़ों गाने गाए हैं. बॉलीवुड में लता मंगेशकर कई मां-बेटियों की जोड़ी की आवाज बनी हैं

Updated on: 28 Sep 2020, 10:21 AM

नई दिल्ली:

Lata Mangeshkar Birthday Special: हिंदी सिनेमाजगत को 'तुम आ गए हो, नूर आ गया है..', नाम गुम जाएगा चेहरा ये बदल जाएगा...' जैसे सदाबहार गाने देने वालीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. लता दीदी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं आज भी उनकी आवाज का जादू लोगों के दिलों में कायम है. मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मीं लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने 30 से ज्यादा भाषाओं में सैकड़ों गाने गाए हैं. बॉलीवुड में लता मंगेशकर कई मां-बेटियों की जोड़ी की आवाज बनी हैं.

पहली जोड़ी

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अभिनेत्री बबिता के लिए 'बेदर्दी बालमा तुझको मेरा मन याद करता है' फिल्म आरजू (1965) में गाना गाया था. वहीं लता दीदी ने उनकी बेटी करिश्मा के लिए 'कुछ लोग जीती बाजी' फिल्म 'मेघा' में गाना गाया था. जिसके बाद बबिता की दूसरी बेटी करीना कपूर के लिए लता मंगेशकर ने 'कैसे पिया से मैं कहूं कि मुझे कितना प्यार है' फिल्म बेवफा (2005) में गाना गाया.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: 'जिंदगी कैसी है पहेली ' जैसे बेहतरीन गाने लिखने वाले गुलजार के देखें मशहूर गाने

दूसरी जोड़ी

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अभिनेत्री तनुजा के लिए फिल्म इज्जत (1968) में 'ये दिल तुम बिन कहीं लगता नहीं' गाना गाया था. वहीं काजोल के लिए फिल्म 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' में 'तुझे देखा तो ये जाना सनम' गाना गाया था.

तीसरी जोड़ी

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के लिए फिल्म मौसम (1975) में 'छड़ी रे छड़ी, कैसी गले में पड़ी' गाना गाया था. वहीं लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने सोहा अली खान के लिए फिल्म रंग दे बसंती में 'लुका-छिपी बहुत हुई, सामने आजा' गाना गाया था.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: सुनील शेट्टी का ये सपना अभी तक है अधूरा, जानें अनसुने किस्से

चौथी जोड़ी

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया के लिए फिल्म 'बॉबी' में 'मुझे कुछ कहना है, मुझे भी कुछ कहना है' गाना गाया था. वहीं ट्विंकल खन्ना के लिए लता दीदी ने फिल्म 'जब प्यार किसी से होता है' में 'मदहोश दिल की धड़कन' गाना गाया था.