logo-image

Birthday Special : Rajesh Khanna के कानों में आखिरी तक गूंजती रही स्टारडम की तालियां

राजेश खन्ना...वो शख्सियत, जो किसी पहचान के मोहताज नहीं. इन्हें भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का पहला सुपरस्टार कहें, काका कहें या लाखों लोगों की आंखों का चमकता सितारा, यही 'राजेश खन्ना' थे.

Updated on: 29 Dec 2022, 04:40 PM

highlights

  • सुपरस्टार राजेश खन्ना का है आज जन्मदिन
  • स्टारडम की सल्तनत खोने के बाद भी नहीं कर पाए थे स्वीकार
  • आखिरी दिनों में पहचानने लायक नहीं रह गई थी हालत

नई दिल्ली:

राजेश खन्ना...वो शख्सियत, जो किसी पहचान के मोहताज नहीं. इन्हें भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का पहला सुपरस्टार कहें, काका कहें या लाखों लोगों की आंखों का चमकता सितारा, यही 'राजेश खन्ना' थे. ये बात तो आप सभी जानते हैं कि एक समय पर राजेश खन्ना ने स्टारडम के उस स्तर को छू लिया था कि लोग एक थिएटर से उनकी फिल्म देखकर निकलते और दूसरे थिएटर में उनकी ही फिल्म देखने के लिए घुस जाते, लड़कियां उनकी गाड़ी के गुजरने पर उड़ने वाली धूल से अपनी मांग भरती और उनकी सफेद गाड़ियां लड़कियों की लिप्स्टिक से लाल हो जाया करती. उनके जैसा स्टारडम न पहले कभी हुआ और न शायद होगा. लेकिन अपना दौर चले जाने के दर्द ने उन्हें अंदर-ही-अंदर तोड़ दिया. वो इस बात को स्वीकार न कर सके कि अब उनका स्टारडम नहीं रहा. उनके चाहनेवालों की तालियां आखिरी वक्त तक उनके कानों में गूंजती रही. आज 29 दिसम्बर को उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़े कुछ किस्से बताने वाले हैं.

यह भी पढ़ें- पर्दे पर दिखाई जाएगी Rajesh Khanna की कहानी, इन एक्टर्स पर भी बन चुकी है फिल्म

अगर उस दौर में जाएं, तो पाएंगे कि अमिताभ जैसे-जैसे स्टारडम की सीढ़ी पर ऊपर चढ़ रहे थे, वैसे-वैसे राजेश की दिवानगी लोगों के सिर से उतर रही थी. बॉलीवुड के 'काका' राजेश खन्ना और 'एंग्री यंगमैन' अमिताभ बच्चन को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आती हैं, जिसमें बताया जाता है कि अमिताभ की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए राजेश खन्ना असुरक्षित महसूस करने लगे थे. अपने खो चुके स्टारडम और तन्हाई के चलते उन्होंने शराब का सहारा लिया, जो उनके मन के साथ-साथ शरीर को भी कमजोर करने लगा. 

एक्टर के आखिरी दिनों की यादों को साझा करते हुए सलीम खान ने बताया था कि जब पार्टी में उनकी मुलाकात राजेश खन्ना से हुई, तो उनकी हालत कुछ ऐसी थी कि उन्हें पहचानना भी मुश्किल हुआ था. तन्हाई के इस आलम के बावजूद उन्होंने जानबूझकर खुद को लोगों से दूर कर लिया था. सलीम खान के मुताबिक, वे राजेश खन्ना की ये हालत देखने के बाद उनसे मिलने उनके बंगले पर पहुंचे. लेकिन पता चलने पर पहले तो खन्ना ने मुलाकात का कारण पूछा और फिर मिलने से मना कर दिया. 

वहीं, प्रेम चोपड़ा के साथ भी उनका कुछ ऐसा ही किस्सा हुआ. दरअसल, राजेश खन्ना से चोपड़ा की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी. उन्होंने खन्ना को गले लगाया, लेकिन उन्होंने काफी ठंडे रिस्पॉन्स के साथ उन्हें इग्नोर कर दिया. कैंसर से पीड़ित राजेश खन्ना ने अपने आखिरी दिनों में शराब छोड़ दी थी. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. उनका शरीर हड्डियों का ढांचा हो गया था. 18 जुलाई, 2012 को मौत के साथ राजेश खन्ना को अपने इस दुख से शांति मिली और वो हमेशा-हमेशा के लिए मौन हो गए.