logo-image

Movies based on Gandhi's life : बापू पर आधारित इन फिल्मों में दिखाए गए अलग-अलग पहलू, लिस्ट में शामिल हैं ये नाम

मोहनदास करमचंद गांधी...जिन्हें लोग महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) या बापू बुलाते हैं और भारत को स्वतंत्रता दिलाने में उनके योगदान के लिए याद करते हैं.

Updated on: 30 Jan 2023, 01:21 PM

highlights

  • आज है गांधी जी की 152वीं जयंती
  • बापू पर बनी ये फिल्में आपको जरूर देखनी चाहिए
  • दिखाती हैं उनकी जिंदगी के अलग-अलग पहलू

नई दिल्ली:

Bollywood Movies based on Gandhi's life : मोहनदास करमचंद गांधी...जिन्हें लोग महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) या बापू बुलाते हैं और भारत को स्वतंत्रता दिलाने में उनके योगदान के लिए याद करते हैं. गांधी जी का जन्म 02 अक्तूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. आज बापू की 152वीं जयंती (Gandhi jayanti) है, जिस मौके पर एक बार फिर देशभर में उन्हें याद किया जा रहा है. फिल्म जगत ने भी गांधी पर आधारित फिल्में बनाकर उनके जीवन के अलग-अलग पहलूओं को स्क्रीन पर दिखाने की कोशिश की है. ऐसे में आज हम उनकी जयंती पर ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बात करने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें- जब लोगों ने अंग्रेज को समझ लिया महात्मा गांधी का 'भूत'

गांधी गोडसे
सबसे पहले बात हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'गांधी गोडसे' की, जिसको लेकर काफी कंट्रोवर्सी हो रही है. कहा जा रहा है कि फिल्म में गोडसे का महिमामंडन किया गया है. आपको बता दें कि ये फिल्म असगर वजाहत के नाटक पर आधारित है. जिसमें दिखाया गया है कि अगर गोली लगने के बाद गांधी बच जाते, तो गोडसे और उनके बीच क्या संवाद होता. काफी विरोध के बाद भी तमाम दर्शकों की तरफ से इसे पॉजीटिव रिएक्शन मिल रहा है. 

हे राम
2000 में आयी इस फिल्म 'हे राम' में सनीरुद्दीन शाह महात्मा गांधी के किरदार में थे. फिल्म बापू की हत्या के इर्द-गिर्द घूमती है. जिसमें शाहरुख खान, रानी मुखर्जी, ओप पुरी, अतुल कुलकर्णी जैसे कलाकार लीड रोल में थे. 

गांधी माई फादर
यह फिल्म महात्मा गांधी और उनके बेटे हीरालाल गांधी के रिश्ते को दिखाती है. बापू के जीवन के इस पहलू को लोगों ने देखना काफी पसंद किया था. इसे राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा भी गया था. जिसमें गांधी का किरदार दर्शन जरीवाला ने अदा किया था. जबकि अक्षय खन्ना उनके बेटे हीरालाल गांधी के रोल में थे.

मैंने गांधी को नहीं मारा
फिल्म 'मैंने गांधी को नहीं मारा' में बिल्कुल अलग पहलू को छूने की कोशिश की गई थी. मूवी एक प्रोफेसर की जिंदगी के आसपास घूमती है, जो एक बीमारी से पीड़ित है और उसे लगता है कि गांधी की हत्या का वो जिम्मेदार है. फिल्म में अनुपर खेर गांधी के किरदार में थे. उर्मिला मांतोड़कर भी लीड रोल में दिखाई दी थी. इस फिल्म ने भी नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया था. 

द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी
श्याम बेनेगल की इस फिल्म 'द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी' को 1996 में रिलीज किया गया था. जिसमें रजत कपूर ने बापू का रोल अदा किया था. उन्होंने गांधी जी के दक्षिण अफ्रीका में बिताए 21 सालों को पर्दे पर दिखाया है. फिल्म में उनका अभिनय इतना शानदार था कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया.