News Nation Logo
Banner

Gandhi Jayanti Special : जब लोगों ने अंग्रेज को समझ लिया महात्मा गांधी का 'भूत'

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 02 Oct 2022, 08:57:13 AM
gandhi kingsley

किंग्स्ले ने निभाया गांधी का रोल (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

मोहनदास करमचंद गांधी, जिसे देश-दुनिया बापू के नाम से जानती है, आज उनकी जयंती (Gandhi Jayanti) है. जिस मौके पर तमाम लोग उन्हें तरह-तरह से याद कर रहे हैं. ऐसे में आज हम बात फिल्मी दुनिया की करने वाले हैं. जिसमें गांधी (Mahatma Gandhi) को तरह-तरह से दर्शकों के सामने पेश किया गया. वहीं, अलग-अलग फिल्म में उनके किरदार को अलग-अलग एक्टर ने निभाया है. लेकिन हम आपको फिल्म 'गांधी' (Gandhi film) में निभाए गए बापू के किरदार के बारे में बताने वाले हैं. जिसे किसी भारतीय ने नहीं, बल्कि एक अंग्रेज (Sir Ben Kingsley potrayed Gandhi) ने निभाया था. जी हां, आपने सही सुना. यहां तक कि उस अंग्रेज कलाकार ने अपनी फिल्म की सक्सेस का क्रेडिट तक बापू को ही दिया. फिल्म 'गांधी' ने पर्दे पर बेहतरीन प्रदर्शन करने के साथ कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए.

आपको बता दें कि बापू पर आधारित ये फिल्म 30 नवम्बर, 1982 को पर्दे पर रिलीज (Gandhi release) हुई थी. जिसमें बेन किंग्स्ले ने महात्मा गांधी का रोल अदा किया था. उन्होंने बापू के किरदार को इतने शानदार तरीके से निभाया कि हर कोई उनकी एक्टिंग का कायल हो गया. किंग्स्ले (Sir Ben Kingsley) ने इस फिल्म के बारे में बातचीत करते हुए एक बार कहा था कि यह फिल्म सफल इसलिए हुई, क्योंकि महात्मा गांधी का व्यक्तित्व सफल था. लोगों के मन में उनके लिए काफी आस्था थी, जिसकी वजह से ही वे उनके व्यक्तित्व को बड़े पर्दे पर देखने के लिए आतुर थे. रिचर्ड एटनबरो के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने आठ ऑस्कर अवॉर्ड (Gandhi won oscar award) अपने नाम किए. 

गौरतलब है कि फिल्म के निर्देशक रिचर्ड एटनबरो (Richard Attenborough) ने एक्टर के महात्मा गांधी के साथ शारीरिक समानता पर साल 2012 में एक मीडिया वेबसाइट के साथ बातचीत की थी. जिसमें उन्होंने कहा था, "शारीरिक समानता बेहद जरूरी थी. मेरे मन में पांच साल से बेन किंग्सले का नाम चल रहा था, जब से मैंने उन्हें पहली बार देखा था." आपको जानकर हैरानी होगी कि लोग बेन को शूटिंग पर देखकर डर जाते थे, क्योंकि उन्हें लगता था कि वे गांधी के भूत हैं. इस बात का खुलासा डायरेक्टर ने खुद किया था. उन्होंने बताया था कि जब वे भारत में शूटिंग कर रहे थे, तो स्थानीय लोग अक्सर शूटिंग देखने के लिए इकट्ठा होते थे और उनमें से कई लोग सर बेन को देखकर डर जाते थे, क्योंकि उन्हें लगता कि वह गांधी (People mistook Kingsley for Gandhi's ghost) का भूत है.

First Published : 02 Oct 2022, 08:57:13 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.