News Nation Logo

तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप से पूछताछ में हुआ बड़ा खुलासा, सामने आई इतने करोड़ की छिपी 'संपत्ति'

फिल्मों, वेब सिरीज, अभिनय, निर्देशन एवं टैलंट हंट इत्यादि का संचालन करने वाली कंपनियों की ओर से दिखाए गई आय और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से हुई आमदनी में काफी विसंगति पाई है. यह राशि 350 करोड़ रुपये है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 05 Mar 2021, 08:29:10 AM
Anurag Kashyap

Anurag Kashyap (Photo Credit: फोटो- @anuragkashyap10 Instagram)

highlights

  • मोबाइल फोन से डेटा डिलीट किया गया
  • 350 करोड़ रुपये के हिसाब में हेरफेर
  • तापसी-अनुराग के जवाबों से संतुष्ट नहीं हुए अधिकारी

नई दिल्ली:

फिल्म 'फैंटम' में टैक्स चोरी को लेकर आयकर विभाग (Income Tax Department) की मुंबई और पुणे से शुरू हुई छापेमारी अब दिल्ली और हैदराबाद तक पहुंच गई है. अभिनेत्री तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) और डॉयरेक्टर अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) से गुरुवार को हुई पूछताछ में आयकर विभाग की टीम को कई अहम जानकारियां हासिल हुई हैं. जानकारियों के मुताबिक फिल्मों, वेब सिरीज, अभिनय, निर्देशन एवं टैलंट हंट इत्यादि का संचालन करने वाली कंपनियों की ओर से दिखाए गई आय और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से हुई आमदनी में काफी विसंगति पाई है. यह राशि 350 करोड़ रुपये है, जिसके बारे में आयकर विभाग की टीम को संतोषजनक जवाब नहीं मिले हैं.

दोनों ने मोबाइल डाटा डिलीट किया 

आयकर विभाग की ओर से की जा रही छापेमारी और पूछताछ को लेकर विभाग से जुड़े सूत्रों ने साफ किया कि दोनों अलग-अलग मामले चल रहे हैं. एक तापसी पन्नू के खिलाफ है तो दूसरा मामला फैंटम फिल्म्स के शेयरधारकों के खिलाफ है. विभाग के अफसरों को संदेह है कि उनके मोबाइल फोन से कुछ डेटा डिलीट किया गया है. हालांकि आयकर विभाग के अधिकारियों के पास ऐसे विशेषज्ञ हैं जो फिर से डेटा को हासिल कर सकते हैं. तापसी पन्नू और उनकी कंपनी पर करीब 25 करोड़ रुपये की आयकर चोरी का शक है. उन्होंने करीब 5 करोड़ रुपये नकद लिए. उनकी कंपनी भी आयकर चोरी में शामिल है. तापसी द्वारा 5 करोड़ रुपये की नकद प्राप्ति के साक्ष्य बरामद किए गए हैं. आगे की जांच चल रही है. इसके अलावा, प्रमुख प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स द्वारा खर्चो को लेकर फर्जीवाड़े का पता चला जाए, ऐसा कर लगभग 20 करोड़ की हेराफेरी की गई है.

करोड़ों की छिपी संपत्ति का खुलासा हुआ

ये भी पढ़ें- मुंबई में आयकर छापे पर कंगना रनौत का ट्वीट, कही ये बड़ी बात..

जानकारी के मुताबिक 28 जगहों पर छापेमारी में इस बात के सबूत मिले हैं कि फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस की दर्शाई गई कमाई के मुकाबले ज्यादा आय है. आयकर विभाग की टीम ने टैलेंट हंट शोज आयोजित करने वाली 2 कंपनियों के कार्यालय से जांच अधिकारियों ने ई-मेल्स, वॉट्सऐप चैट्स और हार्ड डिस्क में सेव डिजिटल डेटा ले लिया है, जिसकी जांच जारी है. फिल्मी हस्तियों के करीब 28 परिसरों की तलाशी के दौरान बैंक के 7 लॉकर मिले हैं. इन लॉकर्स की जांच की जा रही हैं. फिल्म निर्देशकों और शेयर होल्‍डर्स के बीच प्रोडक्शन हाउस के शेयर लेन-देन में हेरफेर और कम-मूल्यांकन से संबंधित सबूत लगभग 350 करोड़ की राशि के मिले हैं और आगे की जांच की जा रही है.

तापसी-अनुराग समेत ये लोग लपेटे में

ये भी पढ़ें- सूर्यवंशी की रिलीज पर फिर संकट, कोरोना ने बढ़ाया मेकर्स का सिरदर्द

आयकर विभाग ने बुधवार को तापसी पन्नू, अनुराग कश्यप एवं विक्रमादित्य मोटवाने, विकास बहल और निर्माता-वितरक मधु मैंटेना समेत रिलायंस एंटरटेनमेंट समूह के सीईओ शुभाशीष सरकार के कार्यालयों एवं कारोबारी परिसर पर छापेमारी की थी. आयकर विभाग द्वारा यह छापेमारी मुंबई और पुणे में 30 स्थानों पर की गई, जिसमें रिलायंस एंटरटेनमेंट ग्रुप के सीईओ शुभाशीष सरकार तथा सिलेब्रिटी और प्रतिभा प्रबंधन कंपनी KWAN के कुछ अधिकारी भी शामिल हैं. यह छापेमारी सुबह शुरू हुई और देर रात चलती रही. जानकारी के मुताबिक इस कार्रवाई के दौरान आईटी विभाग की टीम ने दरूरी दस्तावेज एवं कंप्यूटर आदि उपकरण जब्त कर लिए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Mar 2021, 08:28:03 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.