News Nation Logo

International Womens Day: इन फिल्मों में दिखी थी महिलाओं की ताकत

International Womens Day पर हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने महिलाओं की ताकत को पेश किया. इन फिल्मों के जरिए दिखाया गया है कि समाज में औरतों का भी उतना योगदान है जितना पुरुषों का.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 08 Mar 2021, 11:25:41 AM
Bollywood Films

International Womens Day (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आज
  • इन फिल्मों में महिलाएं लीड रोल में थीं
  • अभिनेत्रियों की दम पर हिट हुईं थीं ये फिल्में

नई दिल्ली:

आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) है. पूरी दुनिया आधी आबादी यानी महिलाओं की ताकत को सलाम कर रही है. International Womens Day समाज में महिलाओं के योगदान को नमन करने के लिए है. आज कई ऐसी फिल्में बन रही हैं, जो महिलाओं के जज्बे को दिखाती हैं. इसलिए इस दिन पर हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने महिलाओं की ताकत को पेश किया. इन फिल्मों के जरिए दिखाया गया है कि समाज में औरतों का भी उतना योगदान है जितना पुरुषों का. इन फिल्मों को काफी पसंद किया गया. 

मदर इंडिया

मदर इंडिया उस दौर की फिल्म है, जब भारतीय सिनेमा अपनी पहचान स्थापित करने में लगा था. ब्लैक एंड व्हाइट पर्दे पर आई इस फिल्म ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. इस फिल्म में एक महिला किसान के संघर्ष को दिखाया गया था. इस फिल्म में नर्गिस लीड रोल में थीं. फिल्म में दिखाया गया है कि नर्गिस के पति उन्हें छोड़कर चले जाते हैं और फिर अकेले वह परिवार और बच्चों की जिम्मेदारी उठाती हैं. 

क्वीन 

महिलाओं पर केंद्रित फिल्मों का जिक्र हो तो क्वीन को कोई नहीं भूल सकता है. क्वीन में कंगना ने दमदार अभिनय किया है. ये फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में कंगना ने रानी नाम की लड़की का रोल प्ले किया था, जो शादी टूटने के बाद अकेले हनीमून पर चली जाती है. फिल्म काफी हिट हुई थी. 

यह भी पढ़ें- मौनी रॉय ने शेयर किया शावर पर डांस का वीडियो, हुआ वायरल

मॉम 

दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी आज भले ही हमारे बीच नहीं हों, लेकिन उनकी फिल्में हमें उनकी याद दिलाती रहती हैं. श्रीदेवी की फिल्म 'मॉम' को महिला दिवस पर याद ना किया जाए तो ये एक बेइमानी होगी. इस फिल्म में श्रीदेवी की सौतेली बेटी का गैंगरेप हो जाता है. ऐसे में कैसे एक मां अपनी बेटी के साथ हुए अन्याय के खिलाफ लड़ती है और उसे इंसाफ दिलाती है, फिल्म मॉम में उस मां की कहानी को दिखाया गया है. 

यह भी पढ़ें- ‘राम सेतु’ में अक्षय के साथ दिखेंगी दो खूबसूरत एक्ट्रेस, स्टारकास्ट की फोटो वायरल

मर्दानी और मर्दानी 2

इस दोनों फिल्मों में रानी मुखर्जी लीड रोल में दिखाई दी थीं. इन फिल्मों में रानी मुखर्जी एक पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाती हैं. फिल्म में रानी समाज की बुराईयों को खत्म करती दिखती हैं. फिल्म पुरुष प्रधान देश में एक महिला के संघर्ष को बखूबी पेश किया गया है. फिल्म कहानी 2 में रानी यानी शिवानी एक ऐसे अपराधी को पकड़ते हुए दिखाई देती हैं. जो महिलाओं को सिर्फ खिलौना समझता है. 

नीरजा

सोनम कपूर स्टारर नीरजा की कहानी फ़्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट पर बनी हैं जिन्होंने प्लेन के हाइजैक होने पर लोगों की जान बचाने में अपनी जान दे दी थी. सोनम को इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला है.

पिंक

साल 2016 में तापसी पन्नू की फिल्म पिंक रिलीज हुई थी, जिसे बहुत पसंद किया गया. इस फिल्म में बताया गया है कि किस तरह महिलाओं की सहमति भी जरूरी है. फिल्म में तापसी एक पीड़िता के रोल में हैं जिसे उन्होंने बेहतरीन तरीके से प्ले किया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन भी अहम रोल में हैं. 

राजी

फिल्म राजी में दिखाया गया है कि एक कश्मीरी लड़की कैसे अपने देश के लिए दुश्मन देश यानी कि पाकिस्तान के एक आर्मी अधिकारी से शादी करती है. फिल्म में आलिया भारतीय जासूस बनकर अपने देश को बचाने के लिए अपनी जान की परवाह किए बिना ही पाकिस्तान चली जाती हैं. इस फिल्म में आलिया के रोल को काफी पसंद किया गया था. आलिया ने इस फिल्म को इस अपने दम पर चलाया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 09:40:30 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.