logo-image

बॉलीवुड की वो अभिनेत्रियां जिनकी खूबसूरती के दीवाने हुए लोग

इंडिया में जितनी भी ब्यूटी क्वीन्स हुई हैं सभी ने कभी ना कभी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाई है. फिर चाहे वो बीते जमाने की सुपरस्टार जीनत अमान हों या फिर ऐश्वर्या राय या प्रियंका चोपड़ा की या फिर उर्वशी रौतेला या मानुषी छिल्लर. 

Updated on: 13 Aug 2021, 12:16 PM

highlights

  • ब्यूटी क्वीन्स बनकर बॉलीवुड में धमाल मचाया
  • ज़ीनत अमान से उर्वशी रौतेला इस लिस्ट में हैं शामिल
  • ऐश्वर्या राय और प्रियंका चोपड़ा ने हॉलीवुड में भी काम किया

:

बॉलीवुड की एक्ट्रेस आज पूरी दुनिया में धूम मचा रही हैं. आज हम बात करने जा रहे हैं ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने पहले अपनी खूबसूरती से सबको कायल किया फिर अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल लूटा लिया. ये लिस्ट काफी लंबी है. इस लिस्ट में इंडिया में जितनी भी ब्यूटी क्वीन्स (Indian Beauty Queens) हुई हैं सभी ने कभी ना कभी फिल्म इंडस्ट्री (Film Industry) में अपनी किस्मत आजमाई है. फिर चाहे वो बीते जमाने की सुपरस्टार जीनत अमान हों या फिर ऐश्वर्या राय या प्रियंका चोपड़ा की या फिर उर्वशी रौतेला या मानुषी छिल्लर. 

ये भी पढ़ें- सृष्टि रोड़े ने अपनी बोल्ड एंड ग्लैमरस Photo से लूटी महफिल 

ज़ीनत अमान- ज़ीनत अमान मिस इंडिया प्रतियोगिता में दूसरी उपविजेता थीं और 1970 में मिस एशिया पैसिफिक का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं. अपनी जीत के बाद वह बॉलीवुड में शामिल हो गईं. फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम, धर्म वीर और कुर्बानी जैसी फिल्मों में काम किया. उन्हें बॉलीवुड की असली दिवा माना जाता है.

जूही चावला- जूही ने साल 1984 में मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब जीता. इसके अलावा जूही ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक का पुरस्कार भी जीता. जूही ने बॉलीवुड में कदम उस वक्त रखा जब वे केवल 17 की थीं. बॉलीवुड के अलावा जूही ने बंगाली, पंजाबी, मलयालम, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों में भी अभिनय किया. उन्हें 2 बार फिल्मफेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

मीनाक्षी शेषाद्री- मीनाक्षी ने साल 1981 में 17 साल की उम्र में Eve's Weekly Miss India कॉन्टेस्ट जीता था जिसके बाद इन्होंने साल 1983 में फिल्म पेंटर बाबू से एक्टिंग डेब्यू किया. इसके बाद मीनाक्षी ने हीरो और दामिनी समेत कई आयकॉनिक फिल्मों में काम किया. 1997 में अपनी शादी के वक्त मीनाक्षी अपने करियर के शिखर पर थीं. 

ऐश्वर्या राय- ऐश्वर्या राय बच्चन आज किसी भी परिचय की मोहताज नहीं है. उन्होंने 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा. उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं. आज वे एक्टर अभिषेक बच्चन की पत्नी हैं और अब फिल्मों में उतना नजर नहीं आती हैं.

सुष्मिता सेन- जहां ऐश्वर्या राय ने साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया, वहीं सुष्मिता सेन ने उसी साल मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया. मिस यूनिवर्स बनने के बाद सुष्मिता ने बॉलीवुड में कदम रखा. मैं हूं ना, क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता जैसी फिल्मों में काम किया है. हिंदी के अलावा सुष्मिता ने बंगाली और तमिल फिल्मों में भी काम किया है.

लारा दत्ता- लारा दत्ता को 1997 में मिस इंटरकांटिनेंटल चुना गया और मिस यूनिवर्स 2000 बनीं. अपने करियर में लारा ने अंदाज, हाउसफुल सहित कई हिंदी फिल्मों में काम किया है. उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुका है. लारा जल्द ही अक्षय कुमार के साथ फिल्म बेल बॉटम में नजर आने वाली हैं. 

प्रियंका चोपड़ा- प्रियंका चोपड़ा को आज भला कौन नहीं जानता है. प्रियंका की एक्टिंग का डंका बॉलीवुड से हॉलीवुड तक बजता है. बेहतरीन एक्ट्रेस के अलावा प्रियंका साल 2000 में मिस वर्ल्ड रह चुकी हैं. प्रियंका को अभी तक कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 5 फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- अभिषेक बच्चन को बेचना पड़ा अपना अपार्टमेंट, जानिए क्या थी वजह

डायना हेडन- डायना हेडन ने साल 1997 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था, जिसके बाद डायना ने बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने की काफी कोशिश की. हालांकि डायना का करियर कभी भी उस तरह से शुरू ही नहीं हो पाया जैसे की शायद उनको उम्मीद थी. डायना कुछ बी-ग्रेड फिल्मों में नजर आईं जो शायद ही किसी को याद भी हों.

पूजा बत्रा- साल 1993 में पूजा बत्रा ने मिस इंडिया इंटरनैशनल का खिताब जीता था. पूजा ने वैसे तो बहुत कम उम्र में ही मॉडलिंग करनी शुरू कर दी थी लेकिन इन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ही अपनी पहली फिल्म विरासत साइन की. इसके बाद पूजा कुछ फिल्मों में लीड रोल्स में नजर आईं.

तनुश्री दत्ता- साल 2004 में तनुश्री दत्ता ने मिस इंडिया का खिताब जीता था और उसके बाद मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में टॉप 10 में जगह बनाई थी. तनुश्री की पहली फिल्म 'आशिक बनाया आपने' सुपरहिट रही थी, लेकिन उसके बाद तनुश्री का किरदार लगातार नीचे ही गिरता रहा. तनुश्री कुछ सालों पहले उस वक्त दोबारा चर्चा में आईं जब उन्होंने मी टू मूवमेंट के दौरान नाना पाटेकर पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे.