logo-image

Best Films of 2023 : इन बॉलीवुड फिल्मों ने की छप्पर फाड़ कमाई, साथ ही तोड़े कई रिकॉर्ड

साल 2023 में बॉलीवुड की इन फिल्मों को ऑडियंस का इतना प्यार मिला कि इन्होंने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. आइए एक नजर डालते हैं उन फिल्मों पर, जिन्होंने साल 2023 को और भी खास बना दिया.

Updated on: 12 Dec 2023, 07:16 PM

नई दिल्ली:

साल 2023 बॉलीवुड के लिए बेहद ही खास रहा है, इस साल में फिल्म इंडस्ट्री ने न सिर्फ कोविड 19 के बाद वापसी की है, बल्कि इंडस्ट्री से कुछ ऐसी बेहतरीन फिल्में निकलकर लोगों के बीच आईं, जिसने लोगों को दो साल बाद बार-बार सिनेमा हॉल आने पर मजबूर किया. इन फिल्मों को ऑडियंस का इतना प्यार मिला कि इन्होंने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. आइए एक नजर डालते हैं उन फिल्मों पर, जिन्होंने साल 2023 को और भी खास बना दिया.

जवान

साउथ फिल्मों के प्रमुख निर्देशकों में से एक एटली ने शाहरुख खान के साथ मिलकर साल 2023 में फिल्म जवान का निर्देशन किया. इस फिल्म से एटली ने बॉलीवुड में डेब्यू किया. फिल्म को लेकर दर्शकों के बीच जबरदस्त दीवानगी थी. फिल्म जवान ने रिलीज के बाद से ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. फिल्म ने वर्ल्डवाइड कुल 1160 करोड़ रुपये का ग्रॉस कलेक्शन किया था.

पठान

सुपरस्टार शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण अभिनीत फिल्म 'पठान' 2023 की शुरुआत में रिलीज हुई थी. 25 जनवरी 2023 को रिलीज हुई इस फिल्म ने गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले रिलीज हुई इस फिल्म ने टिकट खिड़की पर जबरदस्त कमाई की. इस फिल्म ने दुनिया भर में कुल  1,050.3 करोड़ का वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन किया था.

गदर 2

अनिल शर्मा द्वारा निर्देशित गदर 2 उनकी फिल्म गदर एक प्रेम कथा का सीक्वल है, इस फिल्म से बॉलीवुड एक्टर सनी देओल ने कई सालों बाद इंडस्ट्री में वापसी की है. फिल्म गदर 2 इस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक हैं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया. फिल्म से अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष शर्मा ने डेब्यू किया. गदर 2 का वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन 691 करोड़ था.

एनिमल

संदीप वांगा रेड्डी द्वारा निर्देशित रणबीर कपूर की फिल्म एनिमल इन दिनों सिनेमाघरों में धूम मचा रही है। फिल्म का क्रेज लोगों को सिनेमाघरों में भारी भीड़ इकट्ठा करने पर मजबूर कर रहा है, जिसका असर फिल्म की बॉक्स ऑफिस कमाई पर पड़ रहा है. फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा अनिल कपूर, रश्मिका मंदाना, शक्ति कपूर और तृप्ति डिमरी हैं. ऑडियंस सभी एक्टर्स की जमकर तारीफ कर रहे है.  फिल्म ने वर्ल्डवाइड 700 करोड़ से अधिक का कारोबार किया है.

यह भी पढ़ें- Best Web Series 2023 : साल की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इंडियन वेब सीरीज, जिन्हें आडियंस से मिला खूब प्यार