logo-image

Birthday: साधारण से किरदार में भी जान फूंक देने वाले विक्की कौशल का ऐसा रहा फिल्मी सफर

पिता के फिल्मी दुनिया से होने के बाद भी विक्की को बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा था. फिल्मों में आने से पहले विक्की केवल एक इंजीनियर थे, उन्होंने राजीव गांधी इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग की थी. लेकिन एक्टिंग का कीड़ा उनके अंदर हलचल मचा रहा था इसलिए उन्होंने कई नौकरियों को ठुकरा कर फिल्मी दुनिया को चुना.

Updated on: 16 May 2020, 09:25 AM

नई दिल्ली:

साल 2015 में एक फिल्म आती है 'मसान' और इसके एक-एक डायलॉग के साथ ही कोई होता है जो दर्शकों के दिमाग पर छा रहा होता है. जी हां हम बात कर रहें है एक साधारण से लड़के के किरदार में अपनी एक्टिंग से जान फूंक देने वाले अभिनेता विक्की कौशल की. आज वो हर घर और जवां दिलों पर अपनी एक्टिंग की वजह से राज करते हैं, किरदार चाहे जैसा भी हो उसमें वो अपना बेहतरीन योगदान देतें हैं.विक्की आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं तो इस मौके पर हम उनकी जिंदगी के तमाम अनछुए पलों के बारे में बात करेंगे.

और पढ़ें: अब इस दिन रिलीज होगी विक्की कौशल की फिल्म 'Sardar Udham Singh'

विक्की की शुरुआती जीवन

विक्की का जन्म साल 1988 में 16 मई को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था. उनके पिता का नाम श्याम कौशल है जो कि एक एक्शन डायरेक्टर जबकि मां वीणा कौशल हाउस वाइफ हैं. विक्की के भाई सनी कौशल भी फिल्म जगत से तालुक रखते हैं, गुंडे और माई फ्रैंड पिंटो में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम कर चुके हैं.

बता दें कि पिता के फिल्मी दुनिया से होने के बाद भी विक्की को बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा था. फिल्मों में आने से पहले विक्की केवल एक इंजीनियर थे, उन्होंने राजीव गांधी इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग की थी. लेकिन एक्टिंग का कीड़ा उनके अंदर हलचल मचा रहा था इसलिए उन्होंने कई नौकरियों को ठुकरा कर फिल्मी दुनिया को चुना.

उन्होंने 'किशोर नमित कपूर' के एक्टिंग स्कूल में एडमिशन लिया और वहीं से एक्टिंग सीखी. विक्की को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. यहां तक कि कई सारे प्रतियोगिताओं में भी विक्की ने हिस्सा लिया जिसमें डांसिंग भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: एक्टर विक्की कौशल बोले- मैं अपने करियर के लिए कोई योजना नहीं बनाता, बल्कि...

छोटे-छोटे किरदारों से की अपनी फिल्मी शुरुआत

विकी ने एक लघु फिल्म (Short Movie) 'गीक आउट' के अलावा 'लव शव ते चिकन खुराना' और 'बॉम्बे वेलवेट' जैसी फिल्मों में छोटी भूमिका निभाई है. साल 2010 में विक्की ने अनुराग कश्यप की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में सहायक निर्देशक (Assistent Director)के रूप में भी काम किया है.विक्की का सितारा उस समय चमका जब उनकी झोली में फिल्म 'मसान' आई. बताया जाता है कि जब निर्देशन नीरज घेवन ने उन्हें 'मसान' के ऑडिशन के लिए बुलाया था तो शुरू में उन्हें आशंका थी कि वो इस किरदार को निभा पाएंगे या नहीं.विक्की को इस फिल्म में बनारस जैसे छोटे शहर के एक लड़के का किरदार निभाना था जबकि वो एक पंजाबी पृष्टभूमि से आते हैं. लेकिन जब निर्देशक ने उनका दमदार ऑडिशन देखा तो उन्हें लगा कि 'मसान' के दीपक के किरदार को यही जीवंत करेगा. 

बेस्ट डेब्यू एक्टर से लेकर नेशनल अवॉर्ड तक का सफर

फिल्म 'मसान' ने विक्की कौशल ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने 'जुबान', 'रमन राघव', 'मनमर्जियां', 'लव पर स्क्वेयर फुट', 'राजी', 'उरी' और 'भूत' जैसी फिल्मों में काम किया. विक्की को 'मसान' के लिए कई बेस्टे डेब्यू एक्टर का अवॉर्ड मिला. वहीं 'संजू' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड जीता. इसके अलावा फिल्म 'उरी' के लिएविक्की कौशल को बेस्ट एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड से लेकर नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. बता दें कि उरी यह फिल्म 2016 में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाने पर आधारित है. भारतीय सेना ने यह कार्रवाई उरी में सैनिकों पर हुए हमले के बाद की थी. 

और पढ़ें: ऋचा चड्ढा ने आसान भाषा में अपने स्टाफ के लिए बनाया कोरोना अवेयरनेस Video

बता दें कि विक्की कौशल का हाल ही में एक एलबम सॉन्ग 'पछताओगे' रिलीज हुआ था, जिस कई मिलियन बार सुना गया है.विक्की जल्द ही क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह की बायोपिक फिल्म 'उधम सिंह' में नजर आएंगे. फिल्म को शूजीत सरकार निर्देशित कर रहे हैं तो वहीं रॉनी लाहिरी इसे प्रोड्यूस कर रहे हैं.