News Nation Logo
Banner

Birthday Special: आपके हसीं रुख पर...जमाना आज भी है कायल रफी साहब का

24 दिसंबर 1924 को अमृतसर के पास कोटला सुल्तान सिंह में जन्में मोहम्मद रफी ने बॉलीवुड में तीन दशको तक अपनी आवाज का जादू बिखेरा है. मोहम्मद रफी ने कव्वाली, सूफी, रोमांटिक और दर्दभरे गाने (Mohammed Rafi Songs) गाए हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 24 Dec 2020, 10:39:41 AM
Mohammed Rafi

मोहम्मद रफी के 10 फेमस गाने (Photo Credit: फोटो- @tareekh_e_kaynat Instagram)

नई दिल्ली:

Mohammed Rafi Birthday: 'तेरी प्यारी-प्यारी सूरत' और 'ये रेशमी जुल्फें' जैसे सदाबहार गानों को अपनी आवाज देने वाले हिंदी सिनेमाजगत के महान फनकार मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) का आज जन्मदिन है. इस खास मौके पर दुनियाभर के लोग मोहम्मद रफी को याद कर रहे हैं. 24 दिसंबर 1924 को अमृतसर के पास कोटला सुल्तान सिंह में जन्में मोहम्मद रफी ने बॉलीवुड में तीन दशको तक अपनी आवाज का जादू बिखेरा है. मोहम्मद रफी ने कव्वाली, सूफी, रोमांटिक और दर्दभरे गाने (Mohammed Rafi Songs) गाए हैं. हम आपके लिए मोहम्मद रफी के 10 मशहूर गाने लेकर आए हैं.

यह भी पढ़ें: बीजेपी का पोस्टर वाला किसान सिंधू बॉर्डर पर, स्वरा भास्कर बोलीं...

गाना- 'तेरी प्यारी-प्यारी सूरत' 

गाना- 'ये रेशमी जुल्फें' 

गाना- 'मुझे तेरी मोहब्बत का'

गाना- 'क्या हुआ तेरा वादा' 

गाना- 'ओ दुनिया के रखवाले' 

गाना- 'चौदहवीं का चांद' 

गाना- 'चाहूंगा मैं तुझे सांझ सवेरे' 

गाना-  'अभी न जाओ छोड़ के'

गाना- 'दिल में छुपाकर प्यार'

गाना-  'आप के हसीं रुख पे'

अपने करियर में अनगिनत हिट गाने देने वाले मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) ने फिल्म बैजू बावरा का 'ओ दुनिया के रखवाले' गीत को गाने से पहले 15 दिन तक रियाज किया था. लेकिन जब इस गीत को गाने की बारी आई तो उनकी आवाज ने साथ नहीं दिया और बुरी तरह टूट गई. कहा जाता है कि ऐसा लगने लगा था कि अब मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) दोबारा कभी गा नहीं पाएंगे. लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने फिर इस गाने को रिकार्ड किया और पहले से ज्यादा स्केल पर इसे गाया. वहीं एक किस्सा ये भी है कि एक कैदी को फांसी पर चढ़ाने पहले जब उसकी आखिरी इच्छा पूछी गई तो उसने मोहम्मद रफी का गाना 'ओ दुनिया के रखवाले' गीत को सुनने की इच्छा जाहिर की. इसके बाद कैदी के लिए टेप रिकार्डर लाकर यह गाना बजाया गया था.

First Published : 24 Dec 2020, 10:30:34 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.