logo-image

Dev Anand Birth Anniversary: जीनत अमान सहित इन तीन एक्ट्रेस से हुआ था देव आनंद को प्यार, अंगूठी देकर किया प्रपोज

Dev Anand Birth Anniversary: सुरैया के परिवार से कुछ व्यक्तिगत समस्याओं के बाद, आनंद को उनकी दूसरी को-स्टार कल्पना कार्तिक से प्यार हो गया. उन्होंने 1954 में गुपचुप तरीके से शादी कर ली और दो बच्चों के माता-पिता बन गए.

Updated on: 26 Sep 2023, 07:54 AM

नई दिल्ली:

देव आनंद (Dev Anand Birth Anniversary) को बॉलीवुड के सबसे महान रत्नों में से एक माना जाता है, उन्होंने लगभग 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, जिनमें से 114 हिंदी फिल्में और दो अंग्रेजी फिल्में थीं. शुरुआती सालों में उनकी कुछ हिट फिल्मों में विद्या, जीत, शायर, अफसर, नीली, दो सितारे और सनम शामिल हैं. हालांकि, उनके पूरे करियर में कुछ हिट फिल्में गाइड, ज्वेल थीफ, नौ दो ग्यारह, आवारा और कई अन्य हैं. आज देव आनंद की बर्थ एनिवर्सरी है तो ऐसे में आपको उनसे जुड़े कुछ किस्से  शेयर करते हैं. 

बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने से पहले, एक्टर (Dev Anand) को मुंबई में संघर्ष का सामना करना पड़ा, जहां उन्होंने 85 रुपये के वेतन पर गुजारा किया, जो उन्होंने एक अकाउंटेंसी फर्म में क्लर्क के रूप में काम करके कमाया था. बाद में, उन्होंने मिलिट्री सेंसर कार्यालय में काम किया और 160 रुपये कमाए. देव को पहला बड़ा ब्रेक अशोक कुमार ने दिया था. एक्टर ने उन्हें 1948 में कामिनी कौशल की को-स्टार ज़िद्दी में नायक की भूमिका निभाने के लिए चुना. 

यह भी पढ़ें- Parineeti Chopra Marriage Pics: परिणीति-राघव की शादी की फोटोज आईं सामने, चुनरी में लिखवाया स्पेशल नाम

'किनारे किनारे' की शूटिंग के दौरान आ गया था दिल

 वहीं देव आनंद (Dev Anand) की पर्सनल लाइफ की अगर बात करें तो, सुरैया (Suraiya) के साथ देव आनंद की लव लाइफ किसी से छुपी नहीं है.  देव आनंद ने एक्ट्रेस के साथ कई फिल्में कीं, साथ ही फिल्म विद्या के गाने 'किनारे किनारे' की शूटिंग के दौरान उन्हें देव आनंद से प्यार हो गया.  बाद में एक्टर ने खुद फिल्म जीत के सेट पर एक्ट्रेस को 3,000 रुपये की हीरे की अंगूठी देकर प्रपोज किया.

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dev Anand (@evergreen_dev_anand)

'प्यार का मतलब सोना नहीं होता'

सुरैया के परिवार से कुछ व्यक्तिगत समस्याओं के बाद, आनंद को उनकी दूसरी को-स्टार कल्पना कार्तिक से प्यार हो गया. उन्होंने 1954 में गुपचुप तरीके से शादी कर ली और दो बच्चों के माता-पिता बन गए.अपनी रोमांटिक फिल्मों और गानों के लिए मशहूर देव आनंद अपनी निजी जिंदगी में भी उतने ही रोमांटिक थे. वह 'हमेशा प्यार में' थे, जैसा कि उन्होंने 2008 में कबूल किया था. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि उनके लिए हमेशा प्यार में रहने का मतलब हर समय महिलाओं के साथ सोना नहीं है. माना जाता है कि देव आनंद अपने जीवन में तीन महिलाओं से बेहद प्यार करते थे - उनका पहला प्यार सुरैया, उनकी पत्नी कल्पना कार्तिक और बॉलीवुड स्टार जीनत अमान (Zeenat Aman) थे. देव आनंद को जीनत अमान से उनकी फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा में काम करने के दौरान प्यार हो गया था. अपनी आत्मकथा, रोमांसिंग विद लाइफ में, उन्होंने लिखा था, “जब भी और जहां भी उनके बारे में बात की गई, मुझे बहुत अच्छा लगा, और जब भी और जहां भी मेरी इसी तरह चर्चा हुई, वह खुशी से झूम उठी. ''