logo-image

जानिए शकुंतला देवी को गूगल डूडल के जरिए सम्मानित करने की कहानी

गणित की जटिल से जटिल पहेलियों को चुटकी में हल करने की क्षमता के लिए शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) को 'ह्यूमन कंप्यूटर' के नाम से जाना जाता है

Updated on: 18 Jul 2020, 03:43 PM

नई दिल्ली:

भारत कई अनसुने सुपरहीरो की भूमि है. इनमें शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) सबसे युवा सुपरहीरो हैं जिन्होंने देश को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई थी. गणित की जटिल से जटिल पहेलियों को चुटकी में हल करने की क्षमता के लिए शकुंतला देवी (Shakuntala Devi)  को 'ह्यूमन कंप्यूटर' के नाम से जाना जाता है. वह साल 1982 में द गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डस में भी अपना नाम दर्ज करा चुकी हैं. आने वाले समय में एमेजॉन प्राइम वीडियो पर उनकी बायोपिक दर्शकों को देखने को मिलेगी, जिसमें अभिनेत्री विद्या बालन (Vidya Balan) को शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) के किरदार में देखा जाएगा और इसी के साथ 'नो वन किल्ड जेसिका', 'द डर्टी पिक्च र' और 'मिशन मंगल' के बाद विद्या एक बार फिर से वास्तविक जीवन पर आधारित किसी फिल्म में काम करते नजर आएंगी.

यह भी पढ़ें: भूमि पेडनेकर ने बर्थडे पर मांगी ये बेहद खास विश

शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) को उनकी अद्वितीय क्षमताओं के लिए गूगल ने उनकी 84वीं जयंती पर उन्हें सम्मानित करते हुए एक डूडल समर्पित किया था. इस डूडल में शकुंतला देवी की तस्वीर के साथ कैलकुलेटर फॉन्ट दिखाया गया था.

यह भी पढ़ें: फैट से फिट का शानदार सफर तय करने वाली भूमि पेडनेकर को Happy Birthday

फिल्म की बात करें, तो इसमें विद्या बालन (Vidya Balan) के साथ-साथ सान्या मल्होत्रा और अमित साध जैसे कलाकार भी शामिल हैं. फिल्म का निर्देशन अनु मेनन ने किया है और यह अबुंदंतिया एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित है. फिल्म 31 जुलाई, 2020 को एमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज होने के लिए बिल्कुल तैयार है. हाल ही में रिलीज हुए फिल्म के बहुप्रतीक्षित ट्रेलर को बी-टाउन और दर्शकों से समान रूप से सराहना मिल रही है. सभी को ट्रेलर पसंद आया है और फिल्म से काफी उम्मीदें भी जुड़ गई हैं क्योंकि यह एक बेहद आशाजनक फिल्म नजर आ रही है. यह सराहनीय है कि मुख्यधारा सिनेमा में एक ऐसे हीरो की कहानी सुनाई जा रही है जो आज भी सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं.