logo-image
लोकसभा चुनाव

फैट से फिट का शानदार सफर तय करने वाली भूमि पेडनेकर को Happy Birthday

भूमि जब पहली बार फिल्म 'दम लगा के हईशा' में नजर आई थीं, तो उनका वजन बहुत ज्यादा था, लेकिन आजकल वह स्लिम और हॉट नजर आ रही हैं.

Updated on: 18 Jul 2020, 08:43 PM

मुंबई:

आज 18 जुलाई को भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) का बर्थ-डे है. भूमि की गिनती बॉलीवुड की उन चंद अभिनेत्रियों में होती है, जिन्होंने फैट-टू-फिट का सफर बहुत कम समय में तय किया. भूमि जब पहली बार फिल्म 'दम लगा के हईशा' में नजर आई थीं, तो उनका वजन बहुत ज्यादा था, लेकिन आजकल वह इतनी स्लिम और हॉट नजर आ रही हैं कि दोनों तस्वीरों को एक साथ देखने पर आपके लिए यकीन करना मुश्किल हो जाएगा. 

4 महीने में 21 किलो कम किया वजन
अपनी पहली फिल्म के प्रदर्शन के बाद भूमि ने सिर्फ 4 महीने में अपना वजन 21 किलो कम किया था. फिल्म के दौरान भूमि का वजन 89 किलोग्राम था, जबकि बाद में भूमि ने इसे घटाकर 57 किलोग्राम कर लिया था. उस किरदार को देख चुके लोगों ने कभी ऐसा सोचा न होगा कि भूमि कभी ग्लैमरस भी दिख सकती हैं. हर कोई उनमें आएइस बदलाव को देख हैरान रह गया था. 'दम लगा के हइशा' के बाद भूमि ने अपनी आने वाली फिल्म के लिए अपना वजन 30 किलो तक कम किया था। 

नियम-कायदों पर दिया पूरा ध्यान
इसके लिए भूमि ने अपने खाने पर भी सख्ती बरती थी. वजन कम करने के दौरान भूमि ने बताया था कि फिट होने के लिए वो डाइट का खासा ख्याल रख रहीं थीं. उन्होंने अपने आप को रिफाइंड ऑयल, चीनी, सेचुरेटेड फैट्स, गेहूं और पनीर जैसी चीजों से काफी दूर किया. वो नट्स, बाजरा, ब्राउन राइस और प्रोटीन युक्त फूड खाती थीं. शूटिंग खत्म होने के बाद वो अपनी मां के हाथों का बना खाना खाती थीं. इतना ही नहीं भूमि पेडनेकर वजन कम करने के लिए बैडमिंटन खेलती थीं. हर रोज 10 से 15 मिनट तक एक्सरसाइज करती थीं और ग्रीन टी पीती थीं. इस तरह उन्होंने अपना वजन 30 किलो तक कम कर लिया. भूमि पेडनेकर काफी स्लिम हो चुकी हैं. आखिरी बार वह फिल्म 'सोनचिड़िया' में नजर आई थीं. 

ऐसे घटाया वजन
भूमि ने एक इंटरव्यू के दौरान अपना वेट लॉस सीक्रेट बताया था. उन्होंने कहा, 'वजन घटाते समय आपको ऐसा टारगेट नहीं सेट करना चाहिए, जिसे आप पूरा न कर पाएं. आप जो भी प्लान बनाएं, उसे धीरे-धीरे पूरा करें. मैं अपना वजन इसलिए घटा सकी, क्योंकि मैं खुश थी. मैंने घी-मक्खन जैसी सभी चीजें खाईं, मगर शुगर और कार्ब्स को थोड़ा कंट्रोल किया. मैंने वजन घटाने के लिए रेगुलर डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी की..

वेट लॉस प्लान
भूमि पेडनेकर ने खुद ही सोशल मीडिया पर अपने वेट लॉस सीक्रेट्स शेयर किया, जिसे उन्होंने 'Lose it Like Bhumi' हैशटैग के साथ प्रमोट किया. वजन घटाने के दौरान भूमि ने अपनी डाइट को दिन के 3 हिस्सों में बांटा था.

ब्रेकफास्ट
भूमि के दिन की शुरुआत एक ग्लास गुनगुने पानी या डिटॉक्स ड्रिंक से होती थी. इसके 30 मिनट बाद लो-फैट दूध में मूसली और कुछ बीज जैसे- फ्लैक्स सीडस (अलसी के बीज) आदि लेती थीं. जिम जाने से आधे घंटे पहले वो ब्रेड के साथ 2 एग व्हाइट का ऑमलेट खाती थीं और कुछ फल जैसे- पपीता, सेब आदि खाती थीं. जिम करने के बाद भूमि 5 उबले हुए अंडे खाती थीं।

लंच
लंच में आमतौर पर भूमि मल्टीग्रेन रोटियां (बाजरा, ज्वार, नचनी, सोया, चना, राजगीर आदि को मिलाकर बनाया गया आटा), तड़का दाल और ऑलिव ऑयल में पकी हुई सब्जियां खाती थीं. इसके साथ ही खाने में वो हमेशा घर पर बनी हुई दही या छाछ भी शामिल करती थीं. कभी-कभी दोपहर के खाने में ग्रिल्ड चिकन और घर पर बने स्प्रेड का ब्राउन ब्रेड सैंडविच भी खाती थीं. इसके अलावा 1 कटोरी ब्राउन राइस और बेहद कम तेल में पके हुए चिकन की ग्रेवी भी खाती थीं.

शाम के स्नैक्स
दोपहर के खाने के 2-3 घंटे बाद हल्की-फुल्की सी भूख लगने लगती हैं. ऐसे में भूमि 4.30 बजे आधा पपीता या एक सेब/ अमरूद/ नाशपाती खाती थीं. इसके बाद 5.30 बजे ग्रीन टी और थोड़े से बादाम या अखरोट खाती थीं. फिर 7 बजे एक बड़ा कटोरा सलाद जिसमें वो ढेर सारी हरी और रंगीन सब्जियां, थोड़े से सेब, अखरोट, सूखी बेरीज या ताजी बेरीज आदि लेती थीं. इस सलाद में ऑलिव ऑयल और एप्पल साइडर विनेगर भी मिलाया जाता था.

डिनर
आमतौर पर भूमि रात का खाना 8.30 के आसपास खा लेती थीं. रात के खाने में ग्रिल्ड मछली और सब्जियां या ताजे टोफू, पनीर के साथ सब्जियां और ब्राउन राइस खाती थीं. भूमि बताती हैं कि रात के खाने में वो बहुत कम कार्ब्स लेती थीं.

वर्कआउट प्लान
आमतौर पर भूमि अपने वर्कआउट को लेकर रेगुलर रहती हैं. इसका कारण है कि भूमि का मानना है कि आपको ऐसे ही टारगेट सेट करने चाहिए, जिन्हें आप आसानी से पूरा कर सकें. भूमि रोजाना 15 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज करती हैं और फिर 30-40 मिनट वेट ट्रेनिंग करहती हैं. जिम में की गई एक्सरसाइज के अलावा भूमि घर पर ही बॉलीवुड गानों पर डांस करके भी एक्सट्रा कैलोरीज को बर्न करती हैं. डांस से न सिर्फ उनका शरीर फिट रहता है, बल्कि उनका तनाव भी कम होता है. इसके अलावा भूमि कई तरह के खेल जैसे- वॉलीबॉल, बैडमिंटन और स्विमिंग आदि में भी काफी दिलचस्पी रखती हैं और अक्सर शाम के समय ये खेलती हैं.