News Nation Logo
Banner

Ramesh Sippy Birthday Special: फिल्म शोले के बाद क्यूं उजड़ा रमेश का करियर, जानें वजह

रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy Born)  का जन्म 23 जनवरी 1947 में हुआ था.  रमेश सिप्पी के जन्म के समय उनका परिवार पाकिस्तान के कराची में रहता था, जो विभाजन के बाद मुंबई आकर बस गया.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 23 Jan 2022, 09:48:27 AM
Ramesh Sippy

Ramesh Sippy (Photo Credit: Wikipedia)

नई दिल्ली :  

शोले जिसने आजतक लोगों के दिल पर अपनी छाप छोड़ रखी है. शोले वह भारतीय  सिनेमा के इतिहास में वह फिल्म है जिसने 50 साल बाद तक लोगों के दिल में जगह बना रखी है. अब आज शोले से जुड़ी एक खास बात हम आपको बताने जा रहे हैं. आज शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी का जन्मदिन है. शोले जैसी महान  फिल्म के निर्देशक ने भारतीय सिनेमा में अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी है. रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy Born)  का जन्म 23 जनवरी 1947 में हुआ था.  रमेश सिप्पी के जन्म के समय उनका परिवार पाकिस्तान के कराची में रहता था, जो विभाजन के बाद मुंबई आकर बस गया. आज इस खास मौके पर हम आपको रमेश सिप्पी से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. 

रमेश सिप्पी ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में पहली ही फिल्म में उन्होंने सुपरस्टार राजेश खन्ना, हेमा मालिनी और शम्मी कपूर को लेकर फिल्म ‘अंदाज’ बनाई थी, जो कि साल 1971 में आई थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता दर्ज की और इसी फिल्म से रमेश सिप्पी फिल्म दुनिया में स्थापित हो गए. इसके बाद उन्होंने हेमा मालिनी के साथ फिल्म ‘सीता और गीता’ की थी जिसमें हेमा मालिनी का डबल रोल था. ये फिल्म साल 1972 में रिलीज हुई थी.

लगातार दो फिल्मों का हिट होना रमेश सिप्पी के लिए बड़ी बात थी. इससे उनके उत्साह में बढ़ोतरी हुई और फिल्म उन्होंने बनाई फिल्म ‘शोले’ जिसे आज भी लोग उतना ही पसंद करते हैं. जितना कि उस वक्त किया था. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के तमाम रिकॉर्ड्स तोड़ डाले थे. ‘शोले’ की लागत उस वक्त 3 करोड़ रुपये थी. इस फिल्म को सलीम-जावेद की जोड़ी ने साल 1975 में इस फिल्म को लिखा था.शोले’ के रूप में रमेश सिप्पी ने इतनी बड़ी लकीर खींच दी थी कि जब भी वो कोई फिल्म बनाते तो उसकी तुलना ‘शोले’ से ही की जाती थी. 

यह भी पढ़ें: Ala Vaikunthapurramuloo: नहीं रिलीज होगा अल्लू अर्जुन की ब्लॉकबस्टर फिल्म का हिंदी वर्जन

‘शोले’ की सफलता एक तरह से रमेश सिप्पी पर भारी पड़ने लगी और वो इसकी वजह से दबाव में आ गए थे. वहीं डायरेक्टर रमेश सिप्पी (Director Ramesh Sippy) ने दो शादियां की हैं. उनकी पहली पत्नी का नाम गीता है जिनको रमेश सिप्पी ने तलाक दे दिया था और उनका दिल एक्ट्रेस किरण जुनेजा पर आ गया जिसके बाद उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक देकर दूसरी शादी  एक्ट्रेस किरण जुनेजा से की जिनके दो बच्चे हैं रोहन कपूर और शीना कपूर.

First Published : 23 Jan 2022, 09:48:27 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.