logo-image

Farah Khan Choreography : निर्देशन के साथ कोरियोग्राफी में भी माहिर हैं फराह खान, आज भी हिट हैं सिग्नेचर मूव्स

फराह खान (Farah Khan) आज अपना 58वां जन्मदिन मना रही हैं. उनके जन्मदिन पर हर कोई उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देता हुआ नजर आ रहा है. फराह भले ही अब एक निर्देशक की गद्दी संभाल रही हैं. लेकिन उन्होंने पहचान एक कोरियोग्राफर के तौर पर भी बनाई है.

Updated on: 09 Jan 2023, 01:24 PM

नई दिल्ली :

फराह खान (Farah Khan) आज अपना 58वां जन्मदिन मना रही हैं. उनके जन्मदिन पर हर कोई उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देता हुआ नजर आ रहा है. फराह भले ही अब एक निर्देशक की गद्दी संभाल रही हैं. लेकिन उन्होंने पहचान एक कोरियोग्राफर के तौर पर भी बनाई है. फराह ने सालों तक मशहूर हस्तियों को अपनी धुन पर नचाया है. उनके सिग्नेचर मूव्स कहा जाए तो हुक स्टेप्स, ऑफ-स्क्रीन भी काफी हिट हुए हैं. निर्देशक ने 100 से अधिक गानों को कोरियोग्राफ किया है और उन्हें बेस्ट कोरियोग्राफी के लिए छह फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिले हैं. वहीं एक बार उन्हें बेस्ट कोरियोग्राफी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए नामांकित भी किया गया था. आज हम उनके कुछ ऐसे गानों का जिक्र करेंगे, जिसे उन्होंने कोरियोग्राफ किया था. 

पहला नशा (जो जीता वही सिकंदर)

इस गाने के कोरियोग्राफर के रूप में फराह ने बॉलीवुड में शुरुआत की, यह हर 90 के दशक के लोगों के लिए क्लासिक रोमांटिक गीत है. और अभी भी लोग इसे सुनना पसंद करते हैं. इस गाने में आमिर खान और आयशा जुल्का की रोमांटिक जोड़ी देखने को मिली थी, जो इस गाने के जरिए फैंस के दिल में उतर गई थी. 

छैंया छैंया (दिल से)

चलती ट्रेन के ऊपर कौन गाना कोरियोग्राफ कर सकता था? फराह खान ने इस गाने के जरिए ये साबित कर दिया कि क्यों वो बेहतरीन कोरियोग्राफर हैं. इस गाने में शाहरुख खान और मलाइका अरोड़ा की जोड़ी फैंस को काफी पसंद आई थी. इस गाने की कोरियोग्राफी के लिए फराह को बेस्ट कोरियोग्राफर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था. लोग इस गाने को देखकर थिरकने के लिए मजबूर हो गए थे. 

शीला की जवानी (तीस मार खां)

फिल्म के फ्लॉप होने के बावजूद इस गाने ने खूब धमाल मचाया था. यह पहला गाना था, जिसमें कैटरीना कैफ ने एक आइटम नम्बर दिया था. अदाकारा के स्टेप्स ने हर किसी का दिल जीत लिया था. वहीं लोगों ने इस गाने के कोरियोग्राफी की काफी सराहना की थी. 

यह भी पढ़ें : Priyanka Chopra post : प्रियंका चोपड़ा ने फिल्म छेलो शो की करी तारीफ, कहा - यह 9 साल के बच्चे...