News Nation Logo
Banner

डीनो मोरिया सहित इन सितारों पर ED कर चुका है कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अभिनेता डीनो मोरिया (Dino Morea) के साथ संजय खान और डीजे अकील की संपत्ति को कुर्क कर दी है. इन सभी लोगों पर ये कार्रवाई गुजरात स्थित दवा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक समूह से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में हुई है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 03 Jul 2021, 05:50:07 PM
ED

ED (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • डीनो मारियो से पहले भी कई सितारों पर हो चुकी है कार्रवाई
  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शाहरुख खान पर ED का शिकंजा कस चुका है
  • पनामा पेपर्स मामले में अमिताभ बच्चन भी ED के लपेटे में आ चुके हैं

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को कहा कि उसने दिवंगत कांग्रेसी नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel) के दामाद इरफान अहमद सिद्दीकी और अभिनेता डीनो मोरिया (Dino Morea) के साथ संजय खान और डीजे अकील की संपत्ति को कुर्क कर दी है. इन सभी लोगों पर ये कार्रवाई गुजरात स्थित दवा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक समूह से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में हुई है. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. डीनो मारियो अकेले बॉलीवुड स्टार नहीं हैं, जिन पर ED ने कार्रवाई की है. आज हम आपको उन बॉलीवुड सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) कार्रवाई कर चुका है. 

ये भी पढ़ें- उर्वशी रौतेला ने पहना लाखों का राजस्थानी बंधनी लहंगा, देखें Photos 

अमिताभ बच्चन- पनामा पेपर्स मामले में अमिताभ बच्चन पर भी ईडी का शिकंजा कस चुका है. ये मामला जब-जब तूल पकड़ता है, अमिताभ बच्चन का नाम भी सुर्खियों में आ जाता है. बता दें कि ये घोटाला राजीव गांधी की सरकार में हुआ था. राजीव गांधी से अमिताभ बच्चन की काफी अच्छी दोस्ती थी और वे कांग्रेस की टिकट पर इलाहाबाद से सांसद भी रह चुके हैं. 

शाहरुख खान- ईडी ने पिछले साल रोजवैली चिटफंड घोटाले में विभिन्न कंपनियों और व्यक्तियों की 70 करोड़ से ज्यादा रुपये की संपत्तियों को जब्त किया था. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मल्टीपल रिसॉर्ट प्राइवेट लिमिटेड, सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता और कोलकाता नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड पर यह कार्रवाई की थी. तीनों कंपनियों के बैंक खातों को भी कुर्क किया गया था. कहा जाता है कि इसमें शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान का पैसा भी लगा हुआ था. 

तापसी पन्नू- तापसी पन्नू सालाना कम से कम 4 करोड़ रुपए कमाती हैं. इस तरह उनकी एक महीने की कमाई 30 लाख प्लस मानी जा सकती है. 2019-2020 में तापसी 1 से 2 करोड़ रुपए तक चार्ज करती थीं. हालांकि, ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक तापसी एक फिल्म के लिए 8 करोड़ रुपए चार्ज कर रही हैं. वे अभी 10 ब्रांड्स को भी एंडोर्स कर रही हैं. इन ब्रांड एंडोर्समेंट से वे सालाना करीब 2 करोड़ रुपए तक कमाती हैं.

अनुराग कश्यप- मशहूर फिल्ममेकर अनुराग कश्यप के पास 806 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है. एक फिल्म का निर्देशन करने के लिए अनुराग को तकरीबन 11 करोड़ रुपए मिलते हैं. वे एक साल में करीब 60 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई करते हैं. उनकी एक महीने की इनकम 6 करोड़ रुपए से ऊपर है. अनुराग कश्यप के पास 4 करोड़ रुपए की लग्जरी कारें हैं. हर साल वे कम से कम 9.8 करोड़ रुपए का इनकम टैक्स भरते हैं.

ये भी पढ़ें- श्वेता त्रिपाठी द गॉन गेम 2 में श्रिया पिलगांवकर के साथ फिर से जुड़ने को लेकर उत्साहित

विकास बहल- एक्ट्रेस तापसी पन्नू और डायरेक्टर अनुराग कश्यप के साथ ईडी ने अभिनेता विकास बहल पर भी कार्रवाई की थी. उन पर ये कार्रवाई फिल्म फैंटम का टैक्स चोरी करने में मदद करने के आरोप में की गई थी. 

यामी गौतम- यामी के बैंक अकाउंट से करीब 1.5 करोड़ रुपए के बराबर की विदेशी मुद्रा का लेनदेन हुआ है, जिसके बारे में उन्होंने अधिकारियों को सूचित नहीं किया था. इसमें से कुछ ट्रांसजेक्शन पर संदेह जताते हुए ED ने उन्हें समन जारी करके 7 जुलाई की सुबह 11 बजे पेश होने के लिए कहा है. जानकारी के मुताबिक एक्ट्रेस को भेजा यह ED का दूसरा समन है.

सचिन जोशी- बॉलीवुड अभिनेता और उद्योगपति सचिन जोशी को ED ने अरेस्ट कर चुकी है. सचिन जोशी ने तेलुगू, कन्नड़ और कुछ बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है. सचिन जोशी पर ईडी ने ये कार्रवाई ओंकार रियल्टर्स केस में की गई थी. दरअसल सचिन ने विजय माल्या की प्रॉपर्टी खरीदी थी, जिस पर ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन जब वे हाजिर नहीं हुए तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. 

मनीष मल्होत्रा- बॉलीवुड के मशहूर फैशन डिजायनर मनीष मल्होत्रा पर भी ईडी का शिकंजा कस चुका है. पंजाब के एक नेता के साथ लाखों रुपये के अवैध तौर पर लेनदेन के मामले में इन्हें नोटिस भेजा गया था. ED के सूत्रों के मुताबिक पंजाब कांग्रेस से जुड़े विधायक ने अवैध तौर पर लाखों रुपये इन्हें नकद दिए थे. जिसके बाद ईडी ने इन्हें पूछताछ के लिए दिल्ली तलब किया.

रिया चक्रवर्ती- सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. दिवगंत अभिनेता के पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती पर आरोप लगाया है कि रिया ने सुशांत सिंह राजपूत के बैंक अकाउंट से कथित तौर पर लेनदेन किया है. इस संबंध में ईडी ने रिया सहित कई लोगों से पूछताछ भी की है, लेकिन सभी के बयानों को लेकर वह संतुष्ट नहीं है. 

दिनेश विजान- सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में ईडी ने ईडी ने निर्माता-निर्देशक दिनेश विजान के ऑफिस और घर पर छापेमारी की थी. सुशांत ने दिनेश विजान के साथ फिल्म राब्ता में काम किया था. सुशांत के अलावा इसमें अभिनेत्री कृति सेनन की मुख्य भूमिका थी. 9 जून 2017 को राब्ता रिलीज हुई थी. इस फिल्म से दिनेश विजान ने बतौर निर्देशक डेब्यू किया था.

First Published : 03 Jul 2021, 05:50:07 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो