News Nation Logo

मुंबई से लेकर पाकिस्तान... जानें दिलीप कुमार कितनी छोड़ गए हैं संपत्ति 

दिलीप कुमार की मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा से लेकर पाकिस्तान में भी पैतृक संपत्ति है. इसकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है. दिलीप कुमार का संपत्ति विवाद का मामला कोर्ट तक भी पहुंच चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 07 Jul 2021, 05:35:47 PM
Dilip kumar

दिलीप कुमार का बांद्रा में आलीशान मकान है (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बांद्रा इलाके में दिलीप कुमार का बंगला
  • पेशावर में मौजूद है पैतृक मकान
  • भाईयों के साथ हुआ था संपत्ति को लेकर विवाद

मुंबई:

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kuamr) का बुधवार को लंबी बीमारी के बाद 98 साल की उम्र में निधन हो गया. बॉलीवुड इंडस्ट्री ने उन्हें खासा प्यार दिया. फिल्मों को अलविदा करने के बाद वह काफी अलग रहे थे. वह अपने भाईयों के साथ संपत्ति विवाद को लेकर भी चर्चा में रहे. दिलीप कुमार की मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा से लेकर पाकिस्तान में भी पैतृक संपत्ति है. इसकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है. दिलीप कुमार का संपत्ति विवाद का मामला कोर्ट तक भी पहुंच चुका है.

दिलीप कुमार बेहद बीमार रहने लगे थे जिसके बाद उनके भाइयों के साथ उनका प्रॉपर्टी विवाद भी बहुत चर्चा में रहा था. दिलीप कुमार का असली नाम युसूफ खान था. वहीं उनके भाई का नाम असलम खान और एहसान खान है. विवाद का कारण बना था दिलीप कुमार साहब का बंगला नंबर-16, अभिनेता का ये बंगला मुंबई के बांद्रा इलाके में 1,600 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. इस प्रॉपर्टी की कुल कीमत 250 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है.

यह भी पढ़ेंः 'ट्रेजिडी किंग' दिलीप कुमार का हिंदी सिनेमा जगत में ऐसा था सफर

कोर्ट तक पहुंचा था मामला  
कई साल पहले दिलीप कुमार की ओर से सायरा बनो ने एक हलफनामा दाखिल करते हुए कहा था कि दिलीप के दोनों भाईयों का इस प्रॉपर्टी में कोई हिस्सा नहीं है. साल 2007 में इस प्रॉपर्टी के लिए अग्रीमेंट हुआ था. जिसमें दिलीप कुमार को 1,200 वर्गफुट जगह भाई अहसान को देनी थी. वहीं असलम को 800 वर्गफुट जगह देनी थी. लेकिन दिलीप कुमार इस बंगले को फिर से बनवाना चाहते थे. जिसके लिए वो चाहते थे ये बंगला कुछ दिनों के लिए खाली करवाया जाए. लेकिन उनके भाइयों ने इससे इंकार कर दिया था. आपको बता दें, ये आलीशान बंगला दिलीप कुमार ने 1953 में खरीदा था. ये पूरा मामला कई साल तक कोर्ट में चलता रहा. जिसके बाद 2017 में दिलीप कुमार ने इस घर को तुड़वाकर यहां बिल्डिंग बनाने की बात कही और यहां 2017 के बाद से ही काम चल रहा है. कहा गया है कि इस बिल्डिंग में एक म्यूजियम होगा इसके साथ ही इस बिल्डिंग का आधा हिस्सा दिलीप कुमार और सायरा बानो के नाम होगा.

कोरोना वायरस से दोनों भाईयों की हुई थी मौत 
पिछले साल, दिलीप कुमार ने अपने दो छोटे भाइयों असलम खान (88) और एहसान खान (90) को कोरोना वायरस के कारण खो दिया था. जिसके बाद उन्होंने अपना जन्मदिन और शादी की सालगिरह भी नहीं मनाई थी. हालांकि, सायरा बानो ने बताया था कि दोनों भाइयों के निधन की खबर दिलीप साहब को नहीं दी गई थी.

पाकिस्तान में थी दिलीप कुमार की संपत्ति
दिलीप कुमार बचपन में पाकिस्तान में रहा करते थे, जिसके बाद वो भारत आए थे. पाकिस्तान में भी उनके पास अपना घर था. एक्टर के पैतृक घर को खरीदने को लेकर पाकिस्तान की सरकार का सलाह मशविरा कई महीनों से चल रहा था. सरकार चाहती है कि दिलीप कुमार का घर खरीद कर वो वहां पर उनका एक म्यूजियम बनवाए लोग उनके बारे में और करीब से जान पाएं.

यह भी पढ़ेंः यूसुफ खां कैसे बन गए दिलीप कुमार जानें यहां...

पुशतैनी घर को करते थे मिस 
पिछले दिनों दिलीप कुमार भी अपने पुशतैनी घर को बहुत मिस कर रहे थे, काफी समय से वह अपने पेशावर वाले घर नहीं जा पाए थे. दिलीप कुमार अपना पाकिस्तान स्थित घर देखना चाहते थे. वहीं हाल ही में उनके पुश्तैनी मकान की तस्वीरें वायरल हो रही थी. अपने घर को देख दिलीप कुमार इमोशनल हो गए थे. इतना ही नहीं उन्होंने अपने फैंस से एक अपील की थी कि वह उनके पुशतैनी घर की कुछ और तस्वीरें शेयर करें ताकि वो अपने उस घर को देख पाए जहां उनका बचपन बीता है.

दिलीप कुमार के घर को म्यूजियम बनावाना चाहती है पाकिस्तान सरकार
पाकिस्तान सरकार चाहती है कि दिलीप कुमार का घर खरीद कर वो वहां पर उनका एक म्यूजियम बनवाए लोग उनके बारे में और करीब से जान पाएं. इस बीच पाकिस्तान की सरकार ने दिलीप कुमार के घर के मालिक के लिए घर की कीमत को भी तय कर दिया. दिलीप कुमार के घर की कीमत 80 लाख रुपये रखी गई है. पहले इस घर के मालिक ने सरकार से इस घर के लिए 3.50 करोड़ मांगे थे.

First Published : 07 Jul 2021, 11:02:40 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.