logo-image

'ट्रेजिडी किंग' दिलीप कुमार का हिंदी सिनेमा जगत में ऐसा था सफर

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के अचानक निधन से बॉलीवुड में शोक का माहौल है. सोशल मीडिया पर सेलेब्स से लेकर फैंस तक सभी दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को श्रद्धांजलि दे रहे हैं

Updated on: 07 Jul 2021, 05:36 PM

highlights

  • दिलीप कुमार का 98 वर्ष की आयु में निधन
  • लंबे समय से बीमार चल रहे थे दिलीप कुमार
  • 'ट्रेजिडी किंग' के नाम से मशहूर थे दिलीप कुमार

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का लंबी बीमारी के बाद 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के अचानक निधन से बॉलीवुड में शोक का माहौल है. सोशल मीडिया पर सेलेब्स से लेकर फैंस तक सभी दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. बॉलीवुड में 'ट्रेजिडी किंग' के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने पांच दशकों तक अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिल पर राज किया है. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) पर फिल्माया गया गाना 'नैना जब लड़िहें तो भैया मन मा कसक होयबे करी' को भला कौन भूल सकता है! 11 दिसंबर 2020 को दिलीप कुमार ने  अपना 98वां जन्मदिन मनाया था.

यह भी पढ़ें: यूसुफ खां कैसे बन गए दिलीप कुमार जानें यहां...

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को भारतीय फिल्मों के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. इसके अलावा दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज से भी सम्मानित किया गया है. पेशावर (अब पाकिस्तान में) में 11 दिसंबर, 1922 को जन्में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान है. दिलीप कुमार के पिता फल बेचा करते थे और मकान का कुछ हिस्सा किराए पर देकर गुजर-बसर करते थे. भारत आने के बाद दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने नासिक के पास एक स्कूल में पढ़ाई की थी.

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने हिंदी सिनेमा जगत में अपनी शुरुआत फिल्म 'ज्वार भाटा' से की थी, जो 1944 में आई. साल 1949 में फिल्म 'अंदाज' की सफलता ने दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को लोकप्रिय बनाया. इस फिल्म में  दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने राज कपूर के साथ काम किया था, वहीं फिल्म 'दीदार' (1951) और 'देवदास' (1955) में दुखद भूमिकाओं के मशहूर होने की वजह से उन्हें ट्रेजिडी किंग कहा गया.

इसके बाद साल 1960 में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने फिल्म 'मुगल-ए-आजम' में मुगल राजकुमार जहांगीर की भूमिका निभाई. यह फिल्म पहले ब्लैक एंड व्हाइट थी जो साल 2004 में रंगीन बनाई गई. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने 1961 में फिल्म 'गंगा-जमुना' का खुद निर्माण किया था, जिसमें दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के साथ उनके छोटे भाई नसीर खान ने काम किया. दिलीप कुमार को 1983 में फिल्म 'शक्ति', 1968 में 'राम और श्याम', 1965 में 'लीडर', 1961 की 'कोहिनूर', 1958 की 'नया दौर', 1957 की 'देवदास', 1956 की 'आजाद', 1954 की 'दाग' के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाजा गया.