logo-image

Dilip Kumar Birth Anniversary : दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी सुन भर जाएगा दिल

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की बर्थ एनिवर्सरी पर सायरा बानो (Saira Banu) संग उनके कुछ रोमांटिक गानों पर नजर डालते हैं जो उनके प्यार के बारे में बहुत कुछ कहते हैं.

Updated on: 11 Dec 2022, 08:25 AM

highlights

  • दिलीप कुमार और सायरा बानो की उम्र में 22 का गैप था.
  • 1966 में दिलीप कुमार और सायरा बानो ने शादी की थी.
  • दिलीप कुमार ने जुलाई 2021 में दुनिया को अलविदा कह दिया था.

 

नई दिल्ली :

अगर आप किसी को दिल से चाहते हैं तो पूरी कायनात आपको उससे मिलाने की साजिश में लग जाती हैं , ये डायलॉग तो सभी ने सुना होगा. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और सायरा बानो (Saira Banu) की प्रेम कहानी इसका सबूत है. इस जोड़ी की कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी. इनके जीवन में कई सारे उतार-चढ़ाव आए लेकिन इन्होंने एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ा. दोनों की उम्र में करीब 22 साल का अंतर था. इसके बावजूद उन्होंने साबित कर दिया कि उम्र कोई बंधन नहीं है. 1966 में दिलीप कुमार और सायरा बानो ने शादी कर ली थी, जब इनकी शादी हुई थी तब अदाकारा 22 वर्ष की थी और दिलीप 44 वर्ष के थे. कई अफवाहों के बावजूद वे एक-दूसरे के साथ थे. वहीं एक्टर ने जुलाई 2021 में दुनिया को अलविदा कह दिया. अंतिम क्षण तक, सायरा बानो उनके साथ रही. आज एक्टर की बर्थ एनिवर्सरी पर सायरा बानो संग उनके कुछ रोमांटिक गानों पर नजर डालते हैं जो उनके प्यार के बारे में बहुत कुछ कहते हैं.

यह भी पढ़ें :  Bigg Boss 16 : शो में हुआ धमाका, टीना हुईं बाहर शालीन का दिखा ये अवतार

तेरी मेरी जिंदगी - दुनिया

1984 में दिलीप कुमार और सायरा बानो की फिल्म दुनिया हिट हुई थी. इस एक्शन फिल्म का निर्देशन रमेश तलवार ने किया था और इसमें अशोक कुमार, ऋषि कपूर और अमृता सिंह ने भी मुख्य भूमिकाएं निभाई थी. गाने को आरडी बर्मन ने तैयार किया था. यह एक फ्लैशबैक गाना है जो दिलीप कुमार और सायरा बानो की एक दूसरे के साथ की यादों को दिखाता है. इस गाने में इनकी जोड़ी बेहद पसंद की गई थी. 

छोटी सी उमर - बैराग

फिल्म बैराग में दिलीप कुमार ने तीन रोल निभाए थे. उनकी परफॉर्मेंस के लिए उनकी काफी तारीफ हुई थी. 1976 में रिलीज हुई, इस फिल्म का निर्देशन असित सेन ने किया था और इसमें सायरा बानो, लीना चंदावरकर, प्रेम चोपड़ा, हेलेन और अन्य ने भी अभिनय किया था. गाने को कल्याणजी-आनंदजी की जोड़ी ने तैयार किया था. छोटी सी उमर गाना क्लासिक हिट साबित हुआ था. सायरा बानो ने अंधे आदमी की भूमिका निभाने वाले दिलीप कुमार को चिढ़ाते हुए अपने हुस्न का जलवा बिखेरा था. इस हिट गाने को लता मंगेशकर ने गाया था.

एक पड़ोसन पीछे पड़ गई - गोपी

फिल्म गोपी 1970 में रिलीज हुई थी और इसका निर्देशन ए भीमसिंह ने किया था. दिलीप कुमार और सायरा बानो की मुख्य भूमिकाओं के साथ, इसमें प्राण, निरूपा रॉय, फरीदा जलाल और ललिता पवार ने भी अभिनय किया था. इसमें भी संगीत कल्याणजी-आनंदजी ने ही दिया था. इस गाने को लता मंगेशकर और महेंद्र कपूर ने गाया था. एक पड़ोसन पीछे पड़ गई एक मजेदार और उत्साहित करने वाला गाना है, जिसमें दोनों एक साथ स्टेप्स करते नजर आए थे.